27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

#Tragic : दिल्ली में सीवर साफ कर रहे 3 सफाईकर्मी दम घुटने से मरे, चौथा गंभीर

नयी दिल्लीके लाजपत नगर इलाके में दिल्ली जलबोर्ड के गहरे सीवर को साफ करने उतरे चार मजदूर जहरीली गैस की चपेट में आ गये. सूचना मलते ही चारों को सीवर से निकालकर एम्स ट्राॅमा सेंटर में भर्ती कराया गया, जहां तीन को मृत घोषित कर दिया गया. वहीं, जहरीली गैस की चपेट में आकर बेहोश […]

नयी दिल्लीके लाजपत नगर इलाके में दिल्ली जलबोर्ड के गहरे सीवर को साफ करने उतरे चार मजदूर जहरीली गैस की चपेट में आ गये.

सूचना मलते ही चारों को सीवर से निकालकर एम्स ट्राॅमा सेंटर में भर्ती कराया गया, जहां तीन को मृत घोषित कर दिया गया.

वहीं, जहरीली गैस की चपेट में आकर बेहोश हुए एक मजदूर का अस्पताल में इलाज जारी है. मृतकों की पहचान खिचड़ीपुर निवासी अन्नू (28), जोगिंदर (32) के रूप में हुई है.

लगभग 25 वर्ष के तीसरे मृतक की पहचान नहीं हो सकी है. दिल्ली सरकार ने घटना की जांच के आदेश दिये हैं.

गैरइरादतन हत्या का केस दर्ज

लाजपत नगर थाना पुलिस ने गैरइरादतन हत्या का केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. दक्षिण-पूर्वी जिले के डीसीपी रोमिल बानिया के अनुसार, रविवार सुबह लाजपत नगर, जल विहार, गोल चक्कर, कबीर राम मंदिर के पास गहरे सीवर लाइन की सफाई का काम चल रहा था.

प्राइवेट कांट्रेक्टर के जिम्मे था काम

जलबोर्ड की सीवर लाइन की सफाई का कार्य प्राइवेट कांट्रेक्टर से करवाया जा रहा था. प्राइवेट कांट्रेक्टर ने सफाई के लिए खिचड़ीपुर इलाके से मजदूरों को बुलाया हुआ था. दोपहर करीब 11.30 बजे पहले एक मजदूर नीचे सीवर में सफाई के लिए उतरा.

काफी देर तक जब वह वापस नहीं आया तो एक-एक कर तीन लोग नीचे उतरे. वह भी जब वापस नहीं लौटे तो वहां मौजूद लोगों ने शोर मचाया. इधर वहां खड़े कांट्रेक्टर के लोग मौके से फरार हो गये.

एक का चल रहा इलाज

सूचना पातेही स्थानीय पुलिस और दमकल की दो गाड़ियां मौके पर पहुंच गयीं. दमकलकर्मी मास्क और सुरक्षा साधनों के साथ गहरे सीवर में उतरे. उसके बाद किसी तरह चारों को बाहर निकाला गया.

अलग-अलग पीसीआर की मदद से घायलों को एम्स ट्राॅमा सेंटर में भर्ती कराया गया, जहां तीन को मृत घोषित कर दिया गया. वहीं गंभीर रूप से घायल राजेश (32) का एम्स ट्राॅमा सेंटर में उपचार जारी है. घायल का बयान लेकर पूरे मामले की जांच की जा रही है.

जल मंत्री राजेंद्र गौतम ने किया ट्वीट

इस बीच दिल्ली के जल मंत्री राजेंद्र गौतम ने ट्वीट किया- लाजपत नगर इलाके में सीवर की सफाई के दौरान तीन सफाईकर्मियों की मौत की खबर से बेहद दुखी हूं.

मैंने घटना पर जांच बिठा दी है. उन्होंने यह भी कहा कि मृतक न तो दिल्ली जल बोर्ड के कर्मचारी थे और न ही दिल्ली जल बोर्ड द्वारा अधिकृत थे.

पहले भी हो चुकी हैं ऐसी घटनाएं

गौरतलब है कि 15 जुलाई को दक्षिण दिल्ली के घिटोरनी गांव में ऐसा ही एक हादसा हुआ था, जिसमें सीवर की जहरीली गैस की चपेट में आकर चार मजदूरों की मौत हो गयी थी.

इसी तरह मध्य प्रदेश के देवास जिले के पिपलरावा थाना इलाके के गांव बरदु में सेप्टिक टैंक की सफाई करने के लिए घुसे चार सफाईकर्मियों की 31 जुलाई को मौत हो गयी थी. ये सभी देवास के रहने वाले थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें