25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राष्ट्रपति चुनाव: नीतीश से जेटली और ममता से राजनाथ सिंह करेंगे बात

!!अंजनी कुमार सिंह!!नयी दिल्ली : बुधवार को चुनाव आयोग द्वारा राष्ट्रपति चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ ही प्रत्याशी के नाम पर सहमति बनने को लेकर बातचीत का दौर शुरू हो गया है. राजनाथ सिंह और वेंकैया नायडू की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक हुई. हालांकि यह बैठक विकास योजनाओं की प्रगति को […]

!!अंजनी कुमार सिंह!!
नयी दिल्ली : बुधवार को चुनाव आयोग द्वारा राष्ट्रपति चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ ही प्रत्याशी के नाम पर सहमति बनने को लेकर बातचीत का दौर शुरू हो गया है. राजनाथ सिंह और वेंकैया नायडू की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक हुई. हालांकि यह बैठक विकास योजनाओं की प्रगति को लेकर था, लेकिन माना जा रहा है कि इस बैठक में राष्ट्रपति चुनाव में प्रत्याशी को लेकर भी बातचीत हुई है. भाजपा ने एनडीए के घटक दलों और विपक्ष से बातचीत के लिए तीन सदस्यीय समिति गठित की है. 23 जून को एनडीए की ओर से राष्ट्रपति के उम्मीदवार के नाम का एलान किये जाने की संभावना है.

समिति के सदस्य प्रत्याशी के नाम पर सहमति बनाने के लिए विपक्षी नेताओं से संपर्क बना रहे हैं. बुधवार को केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने पीएमके नेता अंबुमणि रामदास, बसपा के सतीश चंद्र मिश्रा, पुडुचेरी के पूर्व मुख्यमंत्री एन रंगास्वामी, टीआरएस नेता जितेंद्र रेड्डी, राकांपा नेता प्रफुल्ल पटेल, वायएसआर कांग्रेस के जगन मोहन रेड्डी से फोन पर बात की. गृह मंत्री राजनाथ सिंह को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से और वित्त मंत्री अरुण जेटली को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बात करने की जिम्मेवारी दी गयी है. वैकैंया नायडू डीएमके से बात कर सर्वसम्मति बनाने की कोशिश करेंगे. उम्मीद है कि झारखंड मुक्ति मोरचा, जेवीएम जैसे छोटे दलों से बातचीत की जिम्मेवारी गृहमंत्री राजनाथ सिंह संभालेंगे.

सहमति बनाने को 16 को सोनिया और येचुरी से बात करेगा एनडीए

शुक्रवार को समिति के सदस्य गृह मंत्री राजनाथ सिंह और शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और माकपा महासचिव सीताराम येचुरी से चर्चा करेंगे. वित्त मंत्री 17 जून को विदेश दौरे से वापस आ जायेंगे और कमेटी के तीनों सदस्य सभी दलों से हुई बातचीत को आपस में साझा करेंगे. फिर उसकी जानकारी 18 जून को पार्टी अध्यक्ष को देंगे. प्रधानमंत्री 24 जून को अमेरिका के दौरे पर जा रहे हैं. संभावना है कि 23 जून को पार्टी की ओर से घोषित उम्मीदवार नामांकन दाखिल करेंगे. चूंकि नामांकन से पहले मुहूर्त भी देखा जायेगा, इसलिए जिस दिन शुभ मुहूर्त होगा, उसी दिन नामांकन दाखिल किया जायेगा. राष्ट्रपति चुनाव को देखते हुए पार्टी अध्यक्ष शाह की 22-24 जून तक तीन दिवसीय ओड़िशा दौरे को स्थगित कर दिया गया है और अब वे 4-6 जुलाई तक राज्य का दौरा करेंगे.

सरकार के कदम के इंतजार में विपक्षी बैठक में प्रत्याशी पर नहीं हुई चर्चा

राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया बुधवार से औपचारिक तौर शुरू हो गयी, लेकिन सत्ता पक्ष और विपक्ष उम्मीदवार चयन को लेकर किसी नतीजे पर नहीं पहुंच पाये हैं. विपक्ष की दस सदस्यीय समिति की बुधवार को बैठक हुई. इसमें कांग्रेस से गुलाम नबी आजाद, मल्लिकार्जुन खड़गे, जदयू के शरद यादव, रांकपा के प्रफुल पटेल, राजद प्रमुख लालू प्रसाद, माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन, बसपा के सतीश चंद्र मिश्रा, सपा के राम गोपाल यादव और द्रमुक के आरएस भारती शामिल हुए. बैठक के बाद कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव को लेकर विपक्षी दलों की पहली बैठक में प्रारंभिक चर्चा हुई है. सत्तारूढ़ दल की ओर से विपक्षी दलों से संपर्क किया जा रहा है. सरकार का रुख जानने के बाद उप समिति की फिर बैठक होगी. इस बैठक में किसी नाम पर चर्चा नहीं की गयी.

वाम की पसंद गोपाल कृष्ण

माकपा और भाकपा के सूत्रों ने कहा कि वामपंथी दल राष्ट्रपति पद के लिए पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल गोपाल कृष्ण गांधी की उम्मीदवारी का प्रस्ताव रखने पर विचार कर रहे हैं. उनका किसी राजनीतिक दल से कोई जुड़ाव नहीं है. वाम दल के एक नेता के मुताबिक, जदयू नेता शरद यादव को उम्मीदवार बनाये जाने पर भी कोई आपत्ति नहीं होगी. वह वरिष्ठ विपक्षी नेता हैं और ईमानदार शख्स हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें