1. home Hindi News
  2. national
  3. 10 lakh people take corona vaccine lowest side effects of covid vaccine health ministry latest updates know when pm modi take vaccine vaccination ka dusra charan prt

Corona Vaccine: भारत में 10 लाख से ज्यादा लोगों को लगा कोरोना का टीका, जानिये पीएम मोदी कब ले रहे हैं वैक्सीन

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
भारत में 10 लाख लोगों को लगा कोरोना वैक्सीन
भारत में 10 लाख लोगों को लगा कोरोना वैक्सीन
PTI

Corona Vaccine: भारत में कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू तो दुनिया देखती रही. इस सबसे बड़े अभियान के तहत अबतक करीब 10 लाख लोगों को टीका दिया जा चुका है. और सबसे बड़ी बात कि महज 6 दिन के अंदर ही इतने लोगों को कोरोना वैक्सीन दे दी गई. जबकिं, अमेरिका जैसे सुपर पावर को भी 10 लाख लोगों तक कोरोना वैक्सीन पहुंचाने में 10 दिन का समय लगा.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि, टीकाकरण अभियान के छठे दिन शाम छह बजे तक टीका लगवाने वाले स्वास्थ्य कर्मियों की संख्या 9,99,065 हो गयी है. 27 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में आयोजित टीकाकरण में 1,92,581 लोगों को यह टीका लगाया गया. मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव डॉ मनोहर अगनानी ने कहा, ‘‘अंतरिम रिपोर्ट के अनुसार कोविड-19 का टीका लगवाने वाले कुल स्वास्थ्य कर्मियों की संख्या गुरुवार शाम छह बजे तक 9,99,065 पहुंच गयी. बता दें, इन्हें 18,159 सत्रों में टीका लगाया गया है.

कोरोना टीका के भारत में साइड इफेक्ट: मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव डॉ मनोहर अगनानी ने यह भी बताया है कि, टीकाकरण के प्रतिकूल प्रभाव के बहुत कम मामले आये हैं. फिलहाल राजस्थान में अस्पताल में एक व्यक्ति को भर्ती कराये जाने का मामला सामने आया. उन्होंने कहा कि, ‘एक व्यक्ति जिसे 16 जनवरी को टीका लगाया गया, इसके बाद 20 जनवरी को उसे इंटरक्रेनियल हैमरेज हो गया था, उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है. लेकिन बीमारी का टीकाकरण से कोई संबंध नहीं है. टीकाकरण के बाद मौत का एक भी मामला अबतक नहीं आया है.' अब तक 6 राज्य ऐसे हैं जहां वैक्सीन लगने के बाद 10 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा. लेकिन, इनमें से 7 लोगों को डिस्चार्ज भी कर दिया गया.

पीएम मोदी कब लगाएंगे वैक्सीन: प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी दूसरे चरण में कोरोना वैक्सीन का टीका लगवा सकते हैं. बताया जा रहा है कि, वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में पीएम मोदी और राज्यों के मुख्यमंत्रियों को कोरोना का टीका दिया जाएगा. बता दें, कोरोना टीकाकरण अभियान के दूसरे चरण में उन लोगों को वैक्सीन देने की योजना है जिनकी उम्र 50 साल के ऊपर है. हालांकि कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण कब शुरू होगा, इस बारे में फिलहाल कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है.

गौरतलब है कि, देश में फिलहाल कोरोना टीकाकरण का पहला चरण चल रहा है. पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों और कोरोना फ्रंट लाइन वर्कर्स का टीकाकरण हो रहा है. लेकिन, करीब 10 लाख लोगों के वैक्सीनेशन होने के बाद भी आम लोगों में वैक्सीन को लेकर डर बना हुआ है. इसी को देखते हुए दूसरे चरण में प्रधानमंत्री समेत अन्य केन्द्री मंत्री और राज्यों के सीएम वैक्सीन लगवाएंगे.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें