1. home Hindi News
  2. live
  3. weather forecast today live updates aaj ka mausam 15 may 2022 sunday bihar jharkhand up delhi news alert amh

Weather Forecast Live Updates: दिल्ली में तापमान 49 डिग्री सेल्सियस के पार, जानें अन्‍य राज्य का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast LIVE Updates
Weather Forecast LIVE Updates
pti
मुख्य बातें

Weather Forecast Today Live Updates: दिल्ली और उत्तर प्रदेश में लू का प्रकोप जारी है. बिहार-झारखंड के कुछ जिलों में बारिश के आसार नजर आ रहे हैं. अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में मानसून की पहली बारिश होने के आसार हैं. जानें यूपी-एमपी सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल

लाइव अपडेट
email
TwitterFacebookemailemail

भीषण गर्मी से तपा उत्तर प्रदेश, बांदा में तापमान 49 डिग्री

उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्से रविवार को भी भयंकर गर्मी में झुलसते रहे। बांदा में तापमान 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. पिछले करीब एक हफ्ते से प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में जबरदस्त तपिश का दौर चल रहा है और उमस बढ़ने के कारण लोग गर्मी की दोहरी मार सहन करने को मजबूर हैं. अगले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के कुछ हिस्सों में जबरदस्त तपिश का दौर जारी रहने का अनुमान है. इसके अलावा पूर्वी हिस्सों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश या गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में मौसम आमतौर पर सूखा रहेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

तापमान 49 डिग्री सेल्सियस के पार

उत्तर भारत में रविवार को भीषण लू चली. दिल्ली के कुछ इलाकों में तापमान 49 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया. इसके साथ ही मौसम विभाग ने सोमवार से कुछ राहत मिलने का अनुमान जताया है. हरियाणा के गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 48.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 10 मई 1966 के 49 डिग्री सेल्सियस तापमान के बाद से सर्वाधिक है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर-पूर्व बिहार के लिए आंधी-पानी का अलर्ट

आइएमडी, पटना ने उत्तर-पूर्व बिहार के जिले मसलन पश्चिमी चंपारण, मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, मधेपुरा और कटिहार में हल्की से मध्यम बारिश के साथ ठनका और आंधी के भी आसार जताए हैं. इधर रविवार को भी प्रदेश के कई इलाकों में उल्लेखनीय बारिश दर्ज की गयी है. आने वाले पांच दिन बिहार में मौसम सामान्य रहने का पूर्वानुमान जारी किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली-एनसीआर में होगी बारिश

ऐसी संभावना व्‍यक्‍त की जा रही है कि दिल्ली-एनसीआर में भी मॉनसून जून के दूसरे सप्ताह में दस्तक दे सकता है, हालांकि दिल्ली में मॉनसून आने की तारीख 27 जून होती है. स्काईमेट वेदर की मानें तो, देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर आमतौर पर मॉनसून 26-27 जून तक पहुंच जाता है. लेकिन इस बार मई महीने के अंत तक बारिश होने के आसार हैं. इसके साथ ही प्री-मानसून गतिविधियां होने लगेंगी जो गर्मी से लोगों को राहत देगी. बताया जा रहा है कि इसके बाद इस साल जुलाई में मॉनसून अपने पूरे जोर पर रहेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

केरल में जोरदार बारिश

केरल में अभी जोरदार बारिश का दौर जारी है. स्‍काईमेट के अनुसार 21 मई के बाद केरल में बारिश की गतिविधियों में थोड़ी गिरावट दर्ज की जा सकती है लेकिन मौसम शुष्क नहीं होगा. यहां मॉनसून 26 मई के आसपास पहुंच सकता है. अमूकन केरल में 1 जून को मॉनसून पहुंचेता है लेकिन इस साल ये तीन से चार दिन पहले पहुंच सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना

मौसम विभाग ने दिल्ली के अधिकतर स्थानों पर भीषण गर्मी की स्थिति के साथ आसमान साफ रहने का अनुमान जताया है, जबकि राष्ट्रीय राजधानी के अलग-अलग इलाकों में भी गर्मी का प्रकोप रहने की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग ने कहा कि अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी की संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि रविवार को न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने के साथ राष्ट्रीय राजधानी के अधिकांश हिस्सों में भीषण गर्मी की स्थिति रही. सुबह साढ़े आठ बजे हवा में सापेक्ष आर्द्रता 40 प्रतिशत दर्ज की गई.

email
TwitterFacebookemailemail

असम में लगातार बारिश

असम में लगातार बारिश के बाद दीमा हसाओ के कई इलाकों में बाढ़ के चलते लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इसका एक वीडियो भी सामने आया है.

email
TwitterFacebookemailemail

13 से 15 जून के बीच आ सकता है मॉनसून

बिहार के कई इलाकों में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. राज्य में 13 से 15 जून के बीच मॉनसून आ सकता है. 2021 में 13 जून को ‘यास’ तूफान के कारण बिहार में जम कर बारिश हुई थी. मौसम विभाग के मुताबिक, मॉनसून 27 मई तक केरल तट पर पहुंच जायेगा. सात जून तक छत्तीसगढ़ में प्रवेश कर सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

आईएमडी ने केरल में जारी किया रेड अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 16 मई तक केरल के एर्नाकुलम और इडुक्की जिलों के लिए रेड अलर्ट जबकि दक्षिणी जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि एर्नाकुलम और इडुक्की के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया, जबकि तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलप्पुझा, कोट्टायम और त्रिशूर जिलों के लिए 16 मई तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. रेड अलर्ट चौबीस घंटों में 20 सेंटीमीटर से अधिक भारी से बहुत भारी बारिश का संकेत देता है. ऑरेंज अलर्ट का मतलब छह सेंटीमीटर से 20 सेंटीमीटर तक बहुत भारी बारिश है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में होगी बारिश

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, 15 मई यानी रविवार तक बिहार के 14 जिलों पूर्वी एवं पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, कैमूर, रोहतास, बक्सर और औरंगाबाद में गरज के साथ बारिश के आसार हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

बंगाल के दक्षिणी भागों में भीषण गर्मी से राहत

दिन भर जारी भीषण गर्मी के बीच शनिवार शाम को पश्चिम बंगाल के दक्षिणी भागों में हल्की बारिश के साथ तेज हवा चलने से लोगों ने राहत की सांस ली. मौसम विभाग के प्रवकता ने कहा कि शनिवार शाम को दक्षिण 24 परगना, पुरुलिया, पश्चिम बर्द्धमान, बीरभूम और बांकुड़ा जिले में हल्की बारिश के साथ तेज हवा चली. प्रवक्ता ने कहा कि इन क्षेत्रों में 30-50 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चली और आंधी के बाद हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में गर्मी ने किया बेहाल

दिल्ली में पड़ ही भीषण गर्मी से शनिवार को पूरे दिन लोग बेहाल रहे और राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में पारा 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि दिल्ली में रविवार को और भीषण गर्मी पड़ सकती है तथा इसके लिए ‘ऑरेंज' अलर्ट जारी किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

मॉनसून कब पहुंचेगा केरल

आईएमडी ने पहले भविष्यवाणी की कि दक्षिण-पश्चिमी मानसून, जिसे केरल में एडवापति के नाम से भी जाना जाता है, की वजह से केरल में सामान्य तारीख से पांच दिन पहले 27 मई तक पहली बारिश होने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान के धौलपुर में पारा 48.5 डिग्री सेल्सियस

राजस्थान में भीषण गर्मी का दौर जारी है जहां 23 शहरों में शनिवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को सबसे ज्यादा तापमान धौलपुर में रहा जहां पारा 48.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. विभाग ने रविवार को श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर और चूरू जिलों में अति उष्ण हवाएं चलने की चेतावनी (रेड अलर्ट) जारी की है. वहीं झुंझुनू, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, बूंदी, कोटा, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर और नागौर जिलों के लिए तेज लू चलने का 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

जम्मू में पारा 43.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा

जम्मू में शनिवार को पारा 43.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जो इस मौसम का सबसे गर्म दिन रहा. वहीं, जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में तेज गर्मी का प्रकोप रहा. जम्मू शहर में अधिकतम तापमान इस मौसम के औसत से 6.6 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा, जिसके चलते दोपहर के समय लोग घरों में रहने को मजबूर हुए. मौसम विभाग ने सोमवार शाम से जम्मू-कश्मीर में लू से राहत मिलने का पूर्वानुमान जताया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें