26.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Jharkhand Breaking News LIVE: दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार में एनईपी-2020 पर विमर्श

Jharkhand Breaking News LIVE Updates: झारखंड की क्राइम, पॉलिटिक्स समेत दूसरी जरूरी खबरों के लिए बने रहिए प्रभात खबर डॉट कॉम के Live सेक्शन में. झारखंड की हर छोटी-बड़ी खबरें आपको यहां मिलेंगी सबसे पहले. लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ...

लाइव अपडेट

राष्ट्रीय सेमिनार में एनईपी-2020 पर विमर्श

रांची: केंद्रीय विश्वविद्यालय का वाणिज्य और वित्तीय अध्ययन विभाग (डीसीएफएस) आईसीएसएसआर, नई दिल्ली के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया. इस सेमिनार में 100 से अधिक शिक्षाविद् और उद्योग जगत के एक्सपर्ट शामिल हुए. उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि प्रोफेसर आलोक चक्रवाल (कुलपति, गुरुघासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय) ने एनईपी 2020 की मुख्य विशेषताओं पर प्रकाश डाला. उन्होंने कौटिल्य के अर्थशास्त्र और व्यापार, वाणिज्य और समाज में उनके योगदान का उदाहरण देते हुए कहा कि भारत वाणिज्य और अर्थशास्त्र को लेकर पूरे विश्व को ज्ञान का प्रकाश सदियों से देते आ रहा है. झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो केबी दास ने अपने अध्यक्षीय भाषण में एनईपी 2020 के कार्यान्वयन में सीयूजे की पहल को सूचीबद्ध किया. उन्होंने कहा कि भारतीय ज्ञान प्रणाली का वाणिज्य और व्यवसाय के मॉडल पाठ्यक्रम के विकास में प्रतिबिंब होना चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मौजूदा दौर में एनईपी भारत की शिक्षा प्रणाली को सुदृढ करने का काम कर रहा है. युवाओं को सिर्फ किताबी तौर पर शिक्षित करने के बजाय सामाजिक औऱ आर्थिक रूप से भी ज्ञानवान बनाना होगा. मुख्य वक्ता प्रोफेसर रवि नारायण कर ने कहा कि वाणिज्य और व्यवसाय के लिए पाठ्यक्रम के विकास में प्राचीन भारतीय पाठ के पहले से ही छिपे खजाने की आवश्यकता है. प्रो एके महापात्र ने कहा कि बढ़ती अर्थव्यवस्था की जरूरतों को पूरा करने के लिए जनशक्ति की जरूरत बढ़ रही है. विभाग के अध्यक्ष एवं डीन डॉ बटेश्वर सिंह ने इन सभी अतिथियों का स्वागत किया. कार्यक्रम में प्रोफेसर जीपी सुधाकर, सीईएसएस, बेंगलुरु, हृषिकेश सोमन, दिल्ली विश्वविद्यालय से मिनाक्षी कर, जौनपुर विश्वविद्यालय से अजय द्विवेदी, पवनेश, एमजीसीयू, डॉ शशि सिंह, डॉ प्रणय, डॉ अजय, पीआरओ नरेंद्र कुमार, महेंद्र, नीतेश शामिल थे.

बीआईटी में दो दिवसीय ICMIA23 कार्यक्रम का शुभारंभ

रांची: बीआईटी मेसरा लालपुर सेंटर के तत्वावधान में कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट द्वारा गुरुवार से दो दिवसीय कार्यक्रम ICMIA23 का शुभारंभ किया गया. सत्र के प्रथम दिन की शुरुआत संस्थान के कुलपति डॉ इंद्रनील मन्ना के ऑनलाइन संबोधन से हुई. उन्होंने इस आयोजन के लिए विभाग को बधाई दी. आज के कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सेंटर की निदेशक डॉ वंदना भट्टाचार्य ने कहा कि शुरुआत में कम्प्यूटर की भूमिका इतनी महत्वपूर्ण नहीं थी, जितनी आज हो गई है क्योंकि आज मशीन हमारे जीवन की हिस्सा बन गयी है. हम कह सकते हैं कि मशीनी युग की शुरुआत हो चुकी है. मशीन, बुद्धिमत्ता और इसका प्रयोग बहुत ही जरूरी हो गया है. मुख्य अतिथि डॉ रितेश कुमार सिंह (डीन एलुमनी एंड इंटरनेशनल रिलेशन) ने बताया कि एप्लिकेशन के साथ मशीन इंटेलिजेंस पर इस अंतराष्ट्रीय सम्मेलन में उपस्थित होना मेरे लिए सौभाग्य की बात है. आज के इस कार्यक्रम में विषय प्रवेश संयोजक डॉ पार्थ सारथी विष्णु ने कराया. डॉ अमृता प्रियम सह संयोजक डॉ सोमित्रो चक्रवर्ती, डॉ प्रणव कुमार, डॉ अभय रंजन श्रीवास्तव, डॉ सिबा मित्रा, डॉ संजय कुमार, मनोज कुमार, शांतनु कुमार, शुभाशीष रॉय, डॉ अनीश हैदर डॉ सोमनाथ मुखर्जी, डॉ मिली दत्ता विजया लक्ष्मी, सुबोजित पॉल, डॉ अमर कुमार डॉ प्रशांत कुमार अनामिका कुमारी मिनी दुबे समेत अन्य उपस्थित थे. इस कार्यक्रम के सह संयोजक डॉ उमेश प्रसाद ने भावी कार्यक्रमों की रूपरेखा बतायी.

पूर्व विधायक और 1974 आंदोलन की सिपाही रानी डे का निधन

हजारीबाग: पूर्व विधायक और 1974 आंदोलन की सिपाही रानी डे नहीं रहीं. आज गुरुवार की शाम 4 बजे रांची में उनका निधन हो गया. शुक्रवार को उनके हजारीबाग के पैतृक गांव साडम में अंतिम संस्कार होगा.

खूंटी के रनिया में सड़क हादसा, ट्रक ने बाइक सवारों को रौंदा, दोनों की मौत

रनिया (खूंटी) चंदन: खूंटी जिले के रनिया थाना अंतर्गत रनिया मारचा मुख्य पथ पर बिसरामपुर के पास ट्रक ने बाइक सवारों को अपनी चपेट में ले लिया. इससे दोनों की मौत हो गयी. बाइक सवार नमजन टोपनो (30 वर्ष) तोरपा थाना क्षेत्र के गिरूम गांव का रहने वाला था, वहीं अनिल केरकेट्टा बुदु गांव का रहने वाला था.अनिल केरकेटट्टा की मौत घटना स्थल पर ही हुई, वहीं नमजान टोपनो को मौत सदर अस्पताल में इलाज के दौरान हुई. दोनों रिश्ते में जीजा-साला थे. ट्रक राउरकेला से रांची की ओर जा रहा था. बाइक सवार तुरिगरा से लोहागढ़ की ओर जा रहे थे. थाना प्रभारी सत्यजीत कुमार ने कहा कि अत्यधिक बारिश होने की वजह से हादसा हुआ है.

पलामू में सड़क हादसा, वाहन की चपेट में आए साइकिल सवार बुजुर्ग

पलामू: पांकी-मेदिनीनगर रोड के सगालिम बाजार में साइकिल सवार वृद्ध को करीब 12:30 बजे अपनी चपेट में लेते हुए पिकअप शेड में जा घुसा. इससे शेड का पिलर टूट गया और पिकअप पर जा गिरा.

सीएम हेमंत सोरेन ने पूर्वी सिंहभूम में विकास योजनाओं का किया उद्घाटन व शिलान्यास

जमशेदपुर: सीएम हेमंत सोरेन ने पूर्वी सिंहभूम के पोटका की मानपुर पंचायत में आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार अभियान के तीसरे चरण के तहत आयोजित कार्यक्रम में विकास योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया. इसके साथ ही लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का वितरण किया.

झारखंड के नए मुख्य सचिव एल खियांग्ते ने अपना कार्यभार संभाला

झारखंड के नये मुख्य सचिव एल खियांग्ते ने गुरुवार (7 दिसंबर) को अपना पदभार ग्रहण कर लिया. 1988 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी को एक दिन पहले ही सुखदेव सिंह की जगह झारखंड का मुख्य सचिव बनाया गया है. इसके पहले वह श्रीकृष्ण लोक प्रशासन संस्थान के महानिदेशक थे. इनकी जगह सीएस सुखदेव सिंह को एटीआई का महानिदेशक बनाया गया है.

Jharkhand Breaking News Live:  दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार में एनईपी-2020 पर विमर्श
Jharkhand breaking news live: दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार में एनईपी-2020 पर विमर्श 1

गिरिडीह से 12 साइबर क्रिमिनल गिरफ्तार, 2.19 लाख कैश बरामद

गिरिडीह में पुलिस ने साइबर क्रिमिनल्स के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. अलग-अलग थाना क्षत्रों से पुलिस ने 12 साइबर क्रिमिनल्स को गिरफ्तार किया है. इनके पास से 2.19 लाख रुपए नकद, डेढ़ दर्जन से अधिक मोबाइल फोन, करीब तीन दर्जन सिम कार्ड और एक एटीएम कार्ड के अलावा पांच बाइक बरामद किए हैं.

पलामू में हाइवा की चपेट में आने से बाइक सवार की मौत

पलामू जिले के हरिहरगंज थाना क्षेत्र के सतभूरवा नहर पुल के समीप एनएच 98 पर गुरुवार को हाइवा की चपेट में आने से बाइक सवार युवक की मौत हो गई. दूसरा युवक गंभीर रूप से घायल हो गया. सूचना मिलने के बाद पुलिस घटनास्थल पर पहुंची और जांच में जुट गई. घायल व्यक्ति को अस्पताल भिजवा दिया गया.

बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा में छापा

झारखंड की राजधानी रांची के बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार में प्रशासन की ओर से गुरुवार (7 दिसंबर) को छापेमारी की गई. इसमें किसी प्रकार की आपत्तिजनक वस्तु बरामद नहीं हुई है. धनबाद जेल में पिछले दिनों गैंगस्टर अमन सिंह की गोली मारकर हत्या के बाद से पुलिस और प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है और लगातार जेल में छापेमारी कर रही है. धनबाद जेल में भी बुधवार देर रात को छापेमारी की गई थी. इसमें पिस्टल बरामद हुई थी.

शादी के दो दिन पहले युवती ने फांसी लगाकर दे दी जान

गिरिडीह जिले के जमुआ प्रखंड के नवडीहा ओपी क्षेत्र के बघेडीह गावं में महेंद्र मंडल के घर शादी की खुशियां मातम में पसर गयी. यहां महेंद्र मंडल की पुत्री काजल कुमारी ने शादी के दो दिन पहले अपने ही कमरे में फांसी लगाकर जान दे दी.

टैक्स चोरी मामले में आरसी रूंगटा के ठिकानों पर छापे

इनकम टैक्स की चोरी के मामले में झारखंड के बड़े कारोबारी आरसी रूंगटा के ठिकाने पर आयकर विभाग की टीम ने छापेमारी की है.

आरसी रूंगटा के ठिकाने पर रामगढ़ में इनकम टैक्स की रेड

झारखंड के बड़े कारोबारी आरसी रूंगटा के ठिकाने पर रामगढ़ में इनकम टैक्स की टीम ने रेड मारी है. टीम ने गुरुवार (7 दिसंबर) को सुबह-सुबह छापेमारी की.

कैबिनेट में सामान्य वर्ग के बच्चों को मिल सकती है बड़ी खुशखबरी

झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार की कैबिनेट गुरुवार को चार बजे होगी. इसमें विधानसभा का शीतकालीन सत्र आहूत करने समेत कई प्रस्तावों पर मुहर लग सकती है. सामान्य वर्ग के स्कूली बच्चों को भी बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. इसके अलावा किसानों से धान खरीद का लक्ष्य बढ़ाने का प्रस्ताव भी आज की कैबिनेट में आ सकता है.

गिरिडीह में सुबह-सुबह सड़क दुर्घटना में एक की मौत

गिरिडीह जिले के बेंगाबाद में ट्रक की चपेट में आने से बाइक सवार युवक की मौत हो गई. दो लोग घायल भी हुए हैं. दुर्घटना के बाद ट्रक चालक ट्रक लेकर फरार हो गया. घटना बेंगाबाद थाना क्षेत्र के एनएच मुख्य मार्ग दुधीटांड के पास की है. घटना के बाद मृतक के परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें