1. home Home
  2. life and style
  3. women willing to earn one lakhs rupees selling 2 rupees note lost rs 50 thousand mtj

दो रुपये के पुराने नोट बेचकर एक लाख रुपये कमाने चली युवती के लुट गये 50 हजार

पश्चिम बंगाल की एक छात्रा 2 रुपये के पुराने नोट के बदले में एक लाख रुपये कमाने चली थी. उल्टे उसके 50 हजार रुपये लुट गये. जी हां. वेबसाइट के जरिये उसे चूना लगाया गया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दो रुपये का पुराना नोट
दो रुपये का पुराना नोट
Social Media

बीरभूम/पानागढ़: सोशल मीडिया साइट्स और कई न्यूज वेबसाइट्स पर पुराने नोट और सिक्के के बदले लाखों रुपये कमाने की खबरें आपने भी जरूर पढ़ीं होंगी. हो सकता है कि ऐसी खबरों में कुछ सच्चाई हो, लेकिन कई बार दांव उल्टा पड़ जाता है. आप लाखों कमाने निकलते हैं और अपना हजारों या लाखों लुटा बैठते हैं. पश्चिम बंगाल की एक युवती के साथ ऐसा ही हुआ. इसलिए आप सावधान रहें.

पश्चिम बंगाल की एक छात्रा 2 रुपये के पुराने नोट के बदले में एक लाख रुपये कमाने चली थी. उल्टे उसके 50 हजार रुपये लुट गये. जी हां. वेबसाइट के जरिये उसे चूना लगाया गया.पुराना दो रुपये का नोट देने पर एक लाख रुपये मिलने का सब्जबाग दिखाया गया. जब वह उसके झांसे में आ गयी, तो उससे 50 हजार रुपये की ठगी कर ली गयी.

घटना बीरभूम जिले के सिउड़ी थाना अंतर्गत मल्लिकगुनापाड़ा के वार्ड संख्या आठ में घटी. पीड़िता एक कॉलेज छात्रा है. उसका नाम सृजनी विश्वास है. सृजनी ने इस संबंध में थाना में एक शिकायत दर्ज करायी है. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

घटना के संबंध में पीड़िता ने बताया कि मंगलवार की रात एक वेबसाइट पर दो रुपये के पुराने नोट की तस्वीर दी गयी थी. उक्त पुराना दो रुपये का नोट देने पर एक लाख रुपये देने का प्रलोभन दिया गया था. युवती के पास पुराना दो रुपये का नोट था. उसने उस वेबसाइट पर नोट की तस्वीर अपलोड करते समय अपना ई-मेल समेत कई जरूरी जानकारियां दे दी. कुछ ही मिनट में उसके ई-मेल पर एक मेल आया.

ई-मेल पर सृजनी को एक व्यक्ति ने उस नोट को खरीदने की इच्छा जाहिर की. सृजनी ने एक लाख रुपये मांगे. सामने वाला उसे इतनी रकम देने के लिए तैयार हो गया. उस व्यक्ति ने युवती को एक मोबाइल नंबर दिया और नोट की मौजूदा तस्वीर वहां भेजने को कहा. उसके व्हाट्सएप नंबर पर नोट की तस्वीर देने के कुछ देर बाद ही उसे बैंक ऑफ अमेरिका के नाम से एक लाख रुपये की रसीद भेजी गयी.

इसके साथ ही मैसेज लिखा था कि एक लाख रुपये पाने के लिए उसे पांच हजार रुपये भेजने होंगे. उस व्यक्ति ने कारण बताते हुए कहा कि चूंकि वह अमेरिका से पैसे भेज रहा है, अमेरिकी डॉलर को भारतीय मुद्रा में बदलने में इतने रुपये खर्च हो जायेंगे. युवती ने बिना कुछ सोचे-समझे पांच हजार रुपये भेज दिये.

इसके बाद अलग-अलग शुल्क के नाम पर उससे कभी 6,100 रुपये, कभी 18,000 रुपये, कभी 22 हजार रुपये मांगे गये. इस युवती ने इस तरह कुल मिलाकर 50 हजार 300 रुपये उसे भेज दिये. पैसे भेजते समय युवती को बताया गया कि उसने जो भी पैसे उसे दिये हैं, दो रुपये के नोट के बदले में मिलने वाली रकम के साथ जोड़कर उसे ये पैसे वापस मिल जायेंगे. बाद में जब रुपये नहीं मिले, तो युवती को समझ आया कि वह ठगी का शिकार हो चुकी है. उसने पुलिस की शरण ली. मामले की जांच चल रही है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें