19.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

PHOTOS: जा रहे हैं कानपुर तो इन टॉप 4 जगहों पर जाना न भूलें

Kanpur Tourist Destinations: अगर आप कानपुर जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं कि यहां घूमने के लिए बेस्ट जगहों के बारे में.

Undefined
Photos: जा रहे हैं कानपुर तो इन टॉप 4 जगहों पर जाना न भूलें 6

Kanpur Tourist Destinations: उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित कानपुर बेहद खूबसूरत सिटी है. यहां टूरिस्टों के घूमने के लिए कई सारी जगहें भी हैं. अगर आप कानपुर जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं कि यहां देखने के लिए कौन सी जगहें है.

Undefined
Photos: जा रहे हैं कानपुर तो इन टॉप 4 जगहों पर जाना न भूलें 7
मोती झील

कानपुर में घूमने जा रहे हैं तो मोती झील जरूर विजिट करें. यह बेनाझाबर रोड पर स्थित बेहद सुंदर झील है. इसे शहर का सबसे पुराने पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है. यहां आप बोटिंग का भी आनंद उठा सकते हैं.

Undefined
Photos: जा रहे हैं कानपुर तो इन टॉप 4 जगहों पर जाना न भूलें 8
चिड़ियाघर

कानपुर में देखने के लिए चिड़ियाघर भी है. जो करीब 190 एकड़ में फैला हुआ है. यह जू सुबह 8 बजे से शाम 5:30 बजे तक खुला रहता है. यहां आपको देखने के लिए शेर, चीता, टाइगर, गोरिल्ला, भालू, बंदर, खरगोश, हिरण, मगरमच्छ आदि देखने को मिल जाएंगे.

Also Read: जल्द बना लें भुवनेश्वर, कोणार्क से लेकर पुरी तक घूमने का प्लान, यहां देखें आईआरसीटीसी का ये लेटेस्ट टूर पैकेज
Undefined
Photos: जा रहे हैं कानपुर तो इन टॉप 4 जगहों पर जाना न भूलें 9
श्री राधा कृष्ण मंदिर

कानपुर में स्थित श्री राधा कृष्ण मंदिर जाना न भूलें. इस मंदिर को जे. के. मंदिर के नाम से भी जाना जाता है. कानपुर आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों को यह जगह खास पसंद है. इस मंदिर में श्रीराधाकृष्ण की मूर्ति है. इसके अलावा श्री लक्ष्मीनारायण, श्री अर्धनारीश्वर, नर्मदेश्वर और श्री हनुमान जी की भी यहां मूर्ति है.

Also Read: ये है बिहार का ‘Mini Shimla’, जल्द बना लें घूमने का प्लान
Undefined
Photos: जा रहे हैं कानपुर तो इन टॉप 4 जगहों पर जाना न भूलें 10
बिठूर

कानपुर से करीब 20 किलोमीटर दूर बिठूर एक बेहद सुंदर नगर है. जो गंगा के किनारे बसा हुआ है. पौराणिक कथाओं के मुताबिक, यह भगवान राम के पुत्रों लव और कुश की जन्मस्थली है. लोगों का मानना है कि महाकाव्य रामायण की रचना भी यहीं हुई थी. यहां नानाराव पेशवा का किला, मंदिर, और कई प्राचीन स्थलों के अवशेष हैं.

Also Read: Nainital Tourist Places: नैनीताल में घूमने के लिए ये हैं बेस्ट जगह
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें