26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Indian Railway: अकेले सफर से हैं परेशान, अपनाएं भारतीय रेलवे के सुरक्षा उपाय

Indian Railway: भारतीय रेलवे यात्रियों के लिए आने-जाने का एक महत्वपूर्ण साधन है. यह उनकी यात्राओं को आसान बनाता है. तो आइए आपको भारतीय रेलवे से जुड़ी कुछ जरूरी बातें बताते हैं.

Indian Railway: भारतीय रेलवे दुनिया की सबसे बड़े नेटवर्क में से एक है, जिसमें हर रोज लाखों-करोड़ों लोग सफर करते हैं. भारतीय रेलवे का इतिहास बहुत पुराना है. यह सालों से लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी में अहम भूमिका निभाते आ रहा है. भारतीय रेलवे हमेशा अपने यात्रियों की सुविधाओं का ध्यान रखता है. इसे लेकर भारतीय रेलवे समय-समय पर अपने नीति नियमों में बदलाव भी करता है.भारतीय रेलवे में महिलाओं और पुरुषों से लेकर विद्यार्थियों तक के लिए खास प्रावधान मौजूद हैं. यात्रा के दौरान महिलाओं की सुरक्षा को लेकर भी भारतीय रेलवे ने कई प्रावधान निकाले हैं. तो आइए महिला सुरक्षा के मद्देनजर भारतीय रेलवे में मौजूद कुछ सुरक्षा उपायों के बारे में जानते हैं:

ट्रेनों में आरपीएफ की ड्यूटी

भारतीय रेलवे में यात्रियों की सुरक्षा के लिए ट्रेनों में आरपीएफ तैनात रहते हैं. महानगरों में संचालित महिला विशेष ट्रेनों में महिला आरपीएफ के द्वारा सुरक्षा प्रदान की जाती है. अकेले यात्रा कर रही महिला को रेलवे की ओर से विशेष सुरक्षा प्रदान की जाती है. पूरी यात्रा के दौरान महिला आरपीएफ अकेली महिला यात्रियों पर ज्यादा ध्यान देती हैं. किसी भी इमरजेंसी स्थिति से निपटने के लिए उन्हें हेल्पलाइन नंबर दिया जाता है.

Also Read: Vaishno Devi Tour: मेक माय ट्रिप लेकर आया है बेहतरीन मां वैष्णो देवी टूर का पैकेज

सोशल मीडिया पर संपर्क

यात्रियों की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए भारतीय रेलवे ट्विटर और फेसबुक जैसे सोशल नेटवर्किंग साइट्स के माध्यम से लगातार यात्रियों के साथ जुड़ा रहता है. किसी भी तरह की आपात स्थिति होने पर यात्री तुरंत भारतीय रेलवे को टैग करके इसकी सूचना दे सकते हैं. यह सुविधा अकेले यात्रा कर रही महिला यात्रियों के लिए भी मददगार होता है.

“मेरी सहेली” अभियान

इस अभियान के माध्यम से ट्रेनों में सफर कर रही अकेली महिला यात्रियों को एक विशेष सुरक्षा प्रदान की जाती है. इस दौरान महिला पुलिसकर्मी ऐसे यात्रियों को यात्रा के दौरान खुद को सुरक्षित रखने के लिए जरूरी सावधानियां बरतने को कहते हैं. इस अभियान के अंतर्गत महत्वपूर्ण स्टेशनों पर जाकर महिला आरपीएफ अकेली यात्रियों से बातचीत करती हैं.

Indian Railway: क्यों आवश्यक है सुरक्षा उपाय

भारतीय रेलवे इन उपायों के माध्यम से अपने यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करता है. अक्सर रेल यात्रा के दौरान देखा जाता है कि अकेले सफर करने वाली महिला यात्रियों के साथ छेड़खानी और बदसलूकी के मामले सामने आते हैं. इससे रेलवे की छवि धूमिल और यात्रियों का उनके प्रति विश्वास कम होता है. इन मामलों से बचने के लिए रेलवे ने महिला सुरक्षा उपाय बनाए हैं. ये सुरक्षा उपाय यह सुनिश्चित करते हैं कि यात्रा के दौरान किसी भी महिला यात्री को कोई परेशानी का सामना न करना हो. भारतीय रेलवे में यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए कई ऐसे ठोस कदम उठाए गए हैं.

Also Read: Famous Tourist Destination in Jharkhand: धार्मिक और पर्यटन स्थल के रूप में प्रसिद्ध है पारसनाथ पहाड़

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें