24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Self Care Habits: कुछ ऐसी आदतें जो खुद की देखभाल के लिए है जरूरी

Self Care Habits: जानिए कुछ महत्वपूर्ण आदतें जो आपको शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ बनाएंगी.

Self Care Habits: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में, अपने परिवार की जिम्मेदारी सबका ख्याल रखना में अक्सर हम खुद को पीछे छोड़ देते हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि बिना खुद की देखभाल के हम जीवन की चुनौतियों का सामना कैसे कर पाएंगे? खुद का ख्याल रखना न सिर्फ हमारी सेहत के लिए, बल्कि हमारी खुशहाली के लिए और हमारे अपने लोगों के लिए भी बेहद जरूरी है. आइए जानें कुछ ऐसी आदतें जो न केवल हम सभी को शारीरिक रूप से स्वस्थ बनाएंगी, बल्कि मानसिक शांति भी प्रदान करेंगी. इन आदतों को अपनाकर, आप खुद को प्राथमिकता देना सीखेंगे, अपने लिए बेहतर जीवन चुनेगें और हर दिन को एक नई उत्साह और ऊर्जा के साथ जी पाएंगे.

प्रतिदिन व्यायाम

रोजाना कम से कम 30 मिनट टहलें, योग करें या कोई भी शारीरिक गतिविधि जैसे बागवानी करना बच्चों के साथ खेलना शुरू करें. व्यायाम से शरीर फिट रहता है, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर होता है.

Also Read: Beauty Tips : ओपन पोर्स के कारण कम हो गई है खूबसूरती, नेचुरल मास्क देगा निखार

Also Read: National Parks and Wildlife Sanctuaries: रेलवे, बैंकिंग, एसएससी जैसी परीक्षाओं की कर रहें हैं तैयारी तो इन प्रश्नों से करें जीके मजबूत

Also Read: Husband-Wife-Fight-Misunderstanding-Illegal-Relationship-Domestic-Violence-Lifestyle-News

समय का मैनेजमेनट

अपने समय को फिजूल में बर्बादना करेंबल्किउसे प्रभावी ढंग से प्रबंधित करें, ताकि आप सभी महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा कर सकें और खुद के लिए भी समय निकाल सकें. एक दिनचर्या बनाएं और उसे पालन करें. समय का सही मैनेजमेंट तनाव को कम करता है आपको जीवन की हर चुनौती का सामना करने के लिए तैयार भी करता है.

स्वस्थ आहार लें

अपने आहार में ताजे फल, सब्जियां, मोटे अनाज और प्रोटीन को शामिल करें. , फास्ट फूड और अत्यधिक मीठा खाने से बचें. स्वस्थ आहार न केवल वजन नियंत्रित रखने में मदद करता है, बल्कि कई तरह के बीमारियों से भी बचाव करता है. नियमित अंतराल पर खाना खाएं और सुबह का नाश्ता जरूर करें.

Also Read: Baby Names: हर किसी का मन मोह लेंगे छोटे बच्चों के ये नाम, आप भी जानें इनके अर्थ

पर्याप्त नींद लें

प्रतिदिन कम से कम 7-8 घंटे की नींद लें. अच्छी नींद शरीर और मस्तिष्क को स्वस्थ रखता है. नींद की कमी से तनाव, चिंता और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. सोने का समय निश्चित रखें और सोने से पहले स्क्रीन टाइम कम करें.

पानी अधिक पिएं

दिनभर में कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं. पानी शरीर को हाइड्रेटेड रखता है और विभिन्न शारीरिक कार्यों को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है. पर्याप्त पानी पीने से त्वचा की चमक बनी रहती है और शरीर से विषैले तत्व बाहर निकलते हैं.

Also Read: Beauty Tips: फेशियल हेयर से हैं परेशान? इस फेस पैक की मदद से करें रिमूव

सफाई का ध्यान रखें

व्यक्तिगत स्वच्छता का ध्यान रखें, जैसे रोजाना स्नान करें, हाथ धोएं, और दांतों की सफाई करें. स्वच्छता से स्वास्थ्य समस्याएं कम होती हैं और बीमारियों से बचाव होता है. नाखूनों को साफ और छोटे रखें, और नियमित रूप से कपड़े धोएं.

सकारात्मक सोच

सकारात्मक और खुशहाल विचारों को अपनाएं. खुद को प्रेरित और खुश रखने के लिए सकारात्मक सोच और ईमानदारी के साथ अच्छे कार्य करें. कठिन परिस्थितियों में भी उम्मीद न खोएं और समाधान ढूंढ़ने की कोशिश करें. सकारात्मक सोच से आत्मविश्वास बढ़ता है. आप जीवन को बेहतर तरीके से जीते हैं.

Also Read: Beauty Tips : चेहरे पर कच्ची हल्दी लगानें से खत्म होंगे दाग, ब्यूटी रूटीन में ऐसे करें शामिल

धूम्रपान और शराब से रहें दूर

धूम्रपान और अत्यधिक शराब के सेवन से बचें. यह दोनों आदतें कई गंभीर बीमारियों जन्म दे सकती हैं. धूम्रपान करने से आपका मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य बिगड़ सकता है साथ ही इसका अत्यधिक सेवन आपके परिवारिक जीवन के लिएभी ठीक नहीं होता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें