1. home Hindi News
  2. life and style
  3. pm awas yojana update check subsidy status online registration see how mtj

PM Awas Yojana: पीएम आवास योजना की सब्सिडी का आ गया पैसा! जानिए कैसे चेक करें स्टेटस

ऐसे लोगों को एकमुश्त 2.67 लाख रुपये की सरकार सब्सिडी देती है. लेकिन, बहुत से लोग ऐसे हैं, जो इस योजना की शर्तों को पूरा नहीं करते. ऐसे लोगों की सब्सिडी रोक दी जाती है. इनके अकाउंट में पीएम आवास योजना की सब्सिडी का पैसा नहीं आता.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पीएम आवास योजना
पीएम आवास योजना
प्रतीकात्मक तस्वीर.

PM Awas Yojana Update: देश के हर नागरिक के अपना घर का सपना को पूरा करने के लिए नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की सरकार ने मकान खरीदने या बनवाने पर सब्सिडी की शुरुआत की थी. यह सब्सिडी (Subsidy) पहले मकान पर ही मिलती है. यानी अगर आपके पास देश के किसी भी हिस्से में अपना मकान नहीं है, तो आप होम लोन पर 2.67 लाख रुपये की सब्सिडी ले सकते हैं.

आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए शुरू हुई योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की शुरुआत खासकर उन लोगों के लिए की थी, जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और अपना मकान नहीं खरीद सकते. या अपना मकान नहीं बनवा सकते. ऐसे लोगों को एकमुश्त 2.67 लाख रुपये की सरकार सब्सिडी देती है. लेकिन, बहुत से लोग हैं, जो इस योजना (PM Awas Yojana Subsidy) की शर्तों को पूरा नहीं करते. वहीं, बहुत से लोग ऐसे हैं, जो सभी शर्तें पूरी करते हैं, लेकिन सब्सिडी उनके बैंक अकाउंट में नहीं आती.

कहां अटकी है आपकी सब्सिडी?

अगर आपने भी पीएम आवास योजना के तहत आवेदन दिया है और आपके बैंक अकाउंट में अब तक सब्सिडी का पैसा नहीं आया है, तो हम आपको बताते हैं कि आपकी सब्सिडी कहां अटकी है. आपको यह भी जान लेना चाहिए कि आखिर सब्सिडी अटकती क्यों है. दरअसल, कई बार ऐसा होता है कि आवेदन करते समय फॉर्म में गलत जानकारी दर्ज हो जाती है. ऐसे में आपकी सब्सिडी का पैसा अटकना तय है.

पीएम आवास योजना की ये है सबसे बड़ी शर्त

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने की सबसे बड़ी और जरूरी शर्त यह है कि आप पहली बार अपना घर खरीद रहे हैं. देश के किसी भी कोने में आपके नाम से अपना मकान नहीं होना चाहिए. अगर आप इस शर्त को पूरी नहीं करते, तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

लाभुकों की हैं तीन श्रेणियां

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत किन लोगों को सब्सिडी मिलेगी, इसकी तीन श्रेणियां सरकार ने बना रखी है. ये श्रेणियां आवेदक की आय के आधार पर बनायी गयी है. पहली श्रेणी में 3 लाख रुपये सालाना आय वाले लोग आते हैं. दूसरी श्रेणी में 6 लाख रुपये सालाना वाले लोग और तीसरी एवं अंतिम श्रेणी में 12 लाख रुपये सालाना कमाई करने वालों को रखा गया है.

कमाई में अंतर मिला, तो रुक जायेगी सब्सिडी

आवेदन करते समय यह सुनिश्चित कर लें कि आप अपनी आय की जो रकम भरने जा रहे हैं, उससे अधिक आपकी कमाई नहीं होनी चाहिए. अगर किसी स्रोत से यह पता चल जाये कि आपने जिस श्रेणी के लिए आवेदन किया है, उससे ज्यादा आपकी आय है यानी फॉर्म में भरी गयी कमाई और वास्तविक कमाई में अंतर पाया जाता है, तो आपके आवेदन को रद्द किया जा सकता है. आपको सब्सिडी नहीं मिलेगी.

इस वजह से भी रुक सकती है पीएम आवास योजना की सब्सडी

इतना ही नहीं, कुछ और भी कारण होते हैं, जिसकी वजह से आपकी सब्सिडी को रोक दिया जाता है. इन वजहों में आपके आधार कार्ड और अन्य डॉक्यूमेंट्स से जुड़ी गलतियां भी हो सकती हैं. अगर आधार कार्ड का नंबर लिखने में गलती हो जाये या फॉर्म भरने में किसी तरह की त्रुटि हो जाती है, तो भी सब्सिडी मिलने में देरी होती है.

ऐसे चेक करें स्टेटस

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ पर विजिट करना होगा.

  • अब आप Search Benefeciary के ऑप्शन पर क्लिक करें.

  • अब Search By Name के ऑप्शन पर क्लिक करें.

  • Search By Name पर क्लिक करने के बाद आपको अपना नाम यहां लिखना होगा.

  • यहां नामों की लंबी लिस्ट आपके सामने आ सकती है, क्योंकि एक जैसे नाम वाले बहुत से लोग आवेदन करते हैं, तो उसकी पूरी सूची उसमें आ जाती है. इस लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं.

  • अगर आप लिस्ट में एक-एक कर नाम नहीं खोजना चाहते, तो एक शॉर्ट कट है. कंट्रोल एफ (ctrl F) दबायें. ऊपर दायीं तरफ एक सर्च ऑप्शन आयेगा. उसमें अपना नाम टाइप करके एंटर मार दें. अगर आपका नाम होगा, तो वह आपको दिख जायेगा.

Posted By: Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें