21.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरसाल में केवल एक महीने मिलता है यह फल, वजन घटाने के साथ कैंसर में भी करता है काम

साल में केवल एक महीने मिलता है यह फल, वजन घटाने के साथ कैंसर में भी करता है काम

कई ऐसे फल होते हैं जो साल में काफी कम समय के लिए मिलते हैं लेकिन इनके जो फायदे होते हैं वे काफी ज्यादा है. आज हम आपको एक ऐसे ही एक फल के बारे में बताने जा रहे हैं जो राजस्थान पाया जाता है. इसे पेमली बेर के नाम से जाना जाता है और यह हल्के हरे रंग का होता है.

भारत में कई तरह के फल पाए जाते हैं. कई फल साल भर पाए जाते है तो कई ऐसे फल भी होते हैं जो सिर्फ सीमित समय का लिए मार्केट में आते हैं. आज हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बताने वाले हैं जो सालभर में सिर्फ एक महीने के लिए उपलब्ध होता है लेकिन इसके जो फायदे हैं वे काफी ज्यादा है. आज हम जिस फल की बात कर रहे हैं वह राजस्थान में पाया जाता है. फ़िलहाल यह फल सीजन में है और आप इसे काफी आसानी से बाजारों में देख सकते हैं. इस फल को राजस्थान का देशी फल भी कहा जाता है. अगर आप नहीं जानते हैं तो बता दें भारतीय बाजार में तीन तरह के बेर काफी प्रचलित हैं और जिस बेर की बात हम कर रहे हैं उसे पेमली बेर के नाम से बेचा जाता है.

कैसे करें पहचान?

आप इसे काफी आसानी से पहचान सकते हैं. दिखने के मामले में यह बेर हल्के हरे रंग का होता है और जब यह अच्छी तरह से पक जाता है तो इसका रंग बदलकर लाल और भूरा हो जाता है. यह बेर खाने में स्वादिष्ट तो होता ही है लेकिन इसके कई हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं. यह बेर कई तरह की बीमारियों को रोकने में भी काफी मददगार है. आपकी जानकारी के लिए बता दें यह जो बेर है वह एनर्जी का भी एक काफी जबरदस्त सोर्स है. बता दें यह बेर एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है और इसमें कई तरह के न्यूट्रिएंट्स भी पाए जाते हैं.

Also Read: Chocolate Day: चॉकलेट डे पर जानें 9 तरह के चॉकलेट्स के बारे में, जो आपके मुंह में पानी लाने के लिए काफी हैं

पेमली बेर के बेनिफिट्स

आयुर्वेद की जानकारी रखने वाले एक डॉक्टर ने बताया कि, जो पेमली बेर होता है उसे खाने से कई तरह के फायदे मिलते हैं. पेमली बेर में जो कैलोरी होती है उसकी मात्रा काफी कम होती है. कैलोरी कम होने की वजह से जब आप इन्हें खाते है तो आपका पेट तो भर जाता है लेकिन आप वेट गैन नहीं करते हैं. यह बेर वजन घटाने में काफी मददगार साबित हो सकते हैं. अगर आप नहीं जानते हैं तो बता दें बेर में सिडेन्टिव का असर पाया जाता है जिस वजह से यह आपके दिमाग को शांत रखने में मददगार साबित हो सकता है. अगर आप नींद न आने की समस्या से जूझ रहे हैं तो भी इस फल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस फल और इसके बीज में सेपोनिंस और पॉलीसेकराइड्स पाया जाता है जो गहरी नींद और अच्छी नींद हासिल करने के लिए आपकी मदद कर सकता है.

कैंसर सेल्स से लड़ने में मददगार

इस फल के कुछ अन्य बेनिफिट्स की अगर बात करें तो यह आपके पाचन शक्ति को तो मजबूत करता ही है लेकिन इसके अलावा यह आपके शरीर में पनप रहे कैंसर सेल्स से लड़ने में भी काफी मददगार साबित हो सकता है. अगर आप नहीं जानते हैं तो बता दें बेर में कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन अच्छी खासी मात्रा में उपलब्ध होती है जिस वजह से अगर आप इसका सेवन करते हैं तो आपकी हड्डियां भी मजबूत होती हैं. केवल यहीं नहीं, बेर में मौजूद पोटेशियम आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में भी मदद कर सकता है.

Also Read: Black Salt Benefits: काले नमक के सेवन से मिलेंगे ये फायदे, आज से ही कर दें शुरुआत

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें