30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Nepal Famous Food: नेपाल के ये मशहूर व्यंजन आपको उंगलियां चाटने पर मजबूर कर देंगे, जाएं तो जरूर चखें

Nepal Famous Food: भारत का पड़ोसी देश होने के कारण नेपाल का खाना भी यहां से काफी मिलता-जुलता है. यहां के हर व्यंजन की एक अलग महक और स्वाद अद्भुत है. आज इस कड़ी में हम आपको नेपाल के कुछ मशहूर व्यंजनों के बारे में बताने जा रहे हैं .

Nepal Famous Food: भारत के लोग जब भी सस्ते और बजट विदेश यात्रा की बात करते हैं तो नेपाल का नाम सामने आता है। यह भारत का पड़ोसी देश है और आप यहां सस्ते में घूमने का मजा ले सकते हैं. नेपाल न केवल अपनी प्राकृतिक सुंदरता और ट्रैकिंग डेस्टिनेशन के लिए प्रसिद्ध है, बल्कि नेपाल अपने विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए भी प्रसिद्ध है. भारत का पड़ोसी देश होने के कारण नेपाल का खाना भी यहां से काफी मिलता-जुलता है. यहां के हर व्यंजन की एक अलग महक और स्वाद अद्भुत है. आज इस कड़ी में हम आपको नेपाल के कुछ मशहूर व्यंजनों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में जानकर आप उंगलियां चाटने पर मजबूर हो जाएंगे. अगर आप नेपाल जाएं तो इन व्यंजनों का स्वाद जरूर लें. आइए जानते हैं इन आहारों के बारे में…

दाल और चावल


यह पारंपरिक नेपाली व्यंजन नेपाल का राष्ट्रीय व्यंजन है. इसे सब्जियों, चावल, मांस और दही के साथ परोसा जाता है. दाल भात में प्रोटीन और कार्ब्स होते हैं. जो आपको ट्रैकिंग करने और पूरा दिन आसानी से बिताने की ताकत देता है. अगर आप मसालेदार खाने के शौकीन हैं तो इस नेपाली डिश में अचार और कच्ची मिर्च डाल दीजिए, जिससे स्वाद कई गुना बढ़ जाएगा.

सेल रोटी


सेल रोटी डोनट की तरह दिखती है. जो नेपाल के प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड में से एक है और नेपाली त्योहारों के दौरान हर घर में इसका स्वाद चखा जा सकता है. हालांकि, यह डोनेट की तुलना में कम मीठा होता है.

मोमोज


मोमोज़ इस देश की खासियत है और लगभग हर कोने पर आपको इसे बेचने वाला स्टॉल मिल जाएगा. यह नेपाल के सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है. यह सफेद आटे की पकौड़ी है जिसे चिकन लैंब पोर्क या सब्जी की स्टफिंग के साथ बनाया जाता है. इन्हें विशेष चटनी या मेयोनेज़ के साथ उबालकर या भूनकर परोसा जाता है. यह नेपाल में सबसे लोकप्रिय खाद्य पदार्थों में से एक है.

also read: Kerala Famous food : केरल अपने भोजन के लिए दुनिया भर में जाना जाता है, जानिए इसके लोकप्रिय व्यंजन

नेवारी खाजा


नेवारी खाजा एक नेपाली भोजन है. यह व्यंजन उत्सवों और अवसरों के लिए एक पवित्र व्यंजन है. इस नेपाली व्यंजन में कई सामग्रियां शामिल हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे. अगर आप नेवारी खाजा का स्वाद चखना चाहते हैं, तो खूबसूरत काठमांडू जाएं और इस नेपाली भोजन का स्वाद चखें.

गुंड्रुक


गुंड्रुक सूखी पत्तियों से तैयार किया जाता है. इसे अचार के रूप में तैयार किया जाता है. इसे नेपाली करी के अलावा दाल-चावल के साथ भी खाया जाता है.

बारा


यह नेपाल का बहुत मशहूर नाश्ता है. चावल के आटे से बने इस पैनकेक को आप ऐसे भी खा सकते हैं. वैसे इसे अंडे या भैंस के मांस की टॉपिंग के साथ भी परोसा जाता है.

थुपका


थुपका एक अन्य स्थानीय वस्तु है जो नेपाल में पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय है। यह मांस और सब्जियों के साथ एक गाढ़ा नूडल सूप है और आमतौर पर मोमोज के साथ परोसा जाता है. यह व्यंजन नूडल्स को उबालकर और उबलते पानी में सब्जियां और मांस डालकर बनाया जाता है. यह व्यंजन आमतौर पर गर्म और सर्दियों के समय में परोसा जाता है और यह काफी स्वास्थ्यवर्धक व्यंजन है.

ढिंढो या धांडो थाली


यह एक प्रकार का दलिया है जो कॉर्नमील और कुट्टू के आटे को पानी में उबालकर बनाया जाता है। यह नेपाल का एक मीठा व्यंजन है जिसे मक्खन, दही और कभी-कभी सब्जियों के साथ भी परोसा जाता है. यह नेपाल के ग्रामीण इलाकों में सबसे प्रसिद्ध खाद्य पदार्थों में से एक है.

योमारी


योमारी नेपाल का एक खास व्यंजन है जो खासतौर पर त्योहारों पर बनाया जाता है. यह खास डिश चावल के आटे से बनाई जाती है जो दिखने में मछली के आकार की होती है.

कटमारी


यह व्यंजन हमारे द्वारा देखे गए अन्य व्यंजनों से काफी अलग है. बेस चावल और आटे को प्याज, धनिया, मांस के टुकड़े और अंडे जैसी कटी हुई सब्जियों के साथ मिलाकर बनाया जाता है. इसका आकार गोल है इसलिए यह पिज्जा जैसा दिखता है. लेकिन इसका स्वाद और अन्य चीजें पिज्जा से काफी अलग हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें