27 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Kerala Famous food : केरल अपने भोजन के लिए दुनिया भर में जाना जाता है, जानिए इसके लोकप्रिय व्यंजन

Kerala Famous food : केरल को मसालों की भूमि भी कहा जाता है, जिसका असर वहां के खाने में भी देखा जा सकता है. यहां शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के भोजन काफी लोकप्रिय माने जाते हैं. आइए जानें...

Kerala Famous food : केरल अपने खूबसूरत पर्यटन स्थलों के लिए जाना जाता है जहां की प्राकृतिक सुंदरता बेहद मनोरम दृश्य प्रस्तुत करती है. देश-दुनिया से लोग यहां घूमने आते हैं और पर्यटन के साथ-साथ यहां के खाने का लुत्फ भी उठाते हैं. केरल को मसालों की भूमि भी कहा जाता है, जिसका असर वहां के खाने में भी देखा जा सकता है. यहां आपको शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के व्यंजन मिलेंगे और मिठाइयों के लिए भी केरल की खास पहचान है. लौंग, काली मिर्च, अदरक और दालचीनी जैसे मसाले केरल के व्यंजनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. आज इस कड़ी में हम आपको केरल के कुछ प्रमुख और प्रसिद्ध लोकप्रिय व्यंजनों के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं इसके बारे में…

मछली मौली

फिश मोली केरल के सबसे स्वादिष्ट मांसाहारी व्यंजनों में से एक है जो केरल के स्थानीय लोगों और पर्यटकों के बीच समान रूप से पसंदीदा बना हुआ है. केरल के अन्य स्वादिष्ट व्यंजनों की तरह, यह भी नारियल के दूध, कोकम और मसालों के साथ तैयार किया जाता है और लोकप्रिय रूप से कुदमपुली के नाम से जाना जाता है. सभी समुद्री भोजन प्रेमियों को अपने जीवन में कम से कम एक बार केरल शैली की फिश मोली अवश्य आज़मानी चाहिए.

also read: Milk and Dates: दूध और खजूर मिलाकर पीने से होने वाले 5 बड़े फायदे

डोसा और सांभर

डोसा-सांबर भारत में एक लोकप्रिय दक्षिण भारतीय व्यंजन है. यह सब्जी भारतीय रेस्तरां में व्यापक रूप से उपलब्ध है. लेकिन अगर आप डोसे का असली दक्षिण भारतीय स्वाद चाहते हैं, तो इसे केरल में आज़माएं. डोसा चावल से बनाया जाता है और सांबर के साथ परोसा जाता है. यह एक मसालेदार खट्टी करी है, जिसमें दाल, सब्जियां और भारतीय मसाले शामिल हैं. डोसा-सांबर केरल का पारंपरिक भोजन है.

पुत्तु

पुट्टू केरल में नाश्ते में खाए जाने के लिए बहुत मशहूर है. जिसमें उबले हुए चावल का आटा मिलाया जाता है, इसे पानी और नमक मिलाकर बनाया जाता है. पुट्टू को किसी भी करी या सिर्फ केले और कसा हुआ नारियल के साथ खाया जाता है लेकिन सबसे अच्छा साइड डिश कडाला करी (काले चने की करी), एक मसालेदार नारियल की ग्रेवी और उबले हुए चने हैं। इससे आपका पेट भी भर जाएगा और प्रोटीन की अच्छी मात्रा होने के कारण आपको दोपहर तक भूख भी नहीं लगेगी.

एरिसेरी

एरिसेरी एक ऐसा व्यंजन है जो केरल की हर रसोई में बनाया जाता है. यह एक करी डिश है जो कच्चे केले या कटे हुए रतालू से बनाई जाती है. इसे मीठे कद्दू को नमक, मिर्च, सूखी दाल, कसा हुआ नारियल, हल्दी पाउडर, जीरा और लहसुन के साथ उबालकर तैयार किया जाता है. इसे चावल के बिस्तर के साथ परोसा जाता है. ओणम जैसे धार्मिक त्योहारों के दौरान एरीसारी एक पसंदीदा व्यंजन है.

पलाडा पायसम

पलाडा पायसम केरल की एक पारंपरिक मिठाई है और केरल के सबसे स्वादिष्ट मीठे व्यंजनों में से एक है. पलाडा पायसम एक मीठा चावल का हलवा है जो तालु से तैयार किया जाता है. जिसे विशेष रूप से ओणम के त्यौहार या किसी अन्य अवसर पर बनाया जाता है जो त्यौहारों में मिठास घोल देता है. पायसम की कई किस्में बनाई जाती हैं लेकिन सबसे लोकप्रिय पलाडा पायसम है जो चावल, दूध, चीनी और घी जैसी बुनियादी सामग्री से बनाया जाता है. पलाडा पायसम विभिन्न त्योहारों के साथ-साथ केरल के लगभग सभी घरों और होटलों में पाया जाता है.

also read: Soaked Almonds: भीगे हुए बादाम खाने के 5 सबसे बड़े फायदे

झींगा रियाल

केरल में स्वादिष्ट झींगा खाने से न चूकें। केरल का यह व्यंजन नारियल और अन्य मसालों से तैयार किया जाता है. इस भोजन के लिए आमतौर पर टाइगर झींगे का उपयोग किया जाता है. केरल का यह प्रसिद्ध व्यंजन सभी झींगा प्रेमियों के लिए है. यह आपको केरल के व्यंजनों का प्रामाणिक स्वाद देता है.

अप्पम


अप्पम एक विशेष प्रकार की स्पेगेटी में चावल के घोल से बने पैनकेक की तरह होता है, जो गोल होता है. बीच का औषधि नरम और स्पंजी है. अप्पम को किसी भी तरह की सब्जी के साथ खाया जा सकता है. जिसमें गर्म शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह की करी शामिल है. केरल के स्टू में हरी मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा कटे हुए चिकन, मटन, बीफ या सब्जियों के साथ आलू, प्याज, अदरक, लहसुन और नारियल के दूध का इस्तेमाल किया जाता है. अप्पम और स्टू केरल में सबसे पसंदीदा व्यंजनों में से एक है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें