24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

How To Wash Shoes: वॉशिंग मशीन में कैसे धोएं जूते, फॉलो करें ये टिप्स, नहीं होंगे जूते खराब

How To Wash Shoes: जूतों को साफ करना सबसे मुश्किल काम है. लेकिन वॉशिंग मशीन में ऐसा नहीं है. यह आपके जूतों की सफाई को आसान और कम समय लेने वाला बनाता है. जानिए कैसे-

How To Wash Shoes : गंदे, मैले जूतों को पहली बार में साफ करना असंभव लगता है! आम तौर पर, गंदगी के आखिरी हिस्से को हटाने में आपका बहुत समय और प्रयास लगेगा, लेकिन वॉशिंग मशीन में ऐसा नहीं है. यह आपके जूतों की नियमित सफाई को आसान और कम समय लेने वाला बनाता है. हालांकि, सभी जूते मशीन वॉश में नहीं धोए जा सकते हैं. आइए बारे में विस्तार से जानें-

वॉशिंग मशीन में कैसे धोएं जूते


बेदाग धुलाई के लिए मशीन में अपने जूतों को साफ करने के सरल चरण यहां दिए गए हैं.

लेस और इनसोल निकालें


लेस और इनसोल वॉशर तो निकाल दें धोने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले दोनों को हटाने की सलाह दी जाती है. तलवों के नीचे से सूखी मिट्टी या अन्य मलबे को हटा दें.

also tips: Vastu Dosh: आपके बच्चे बार-बार पड़ते हैं बीमार, कहीं आपके घर में वास्तु दोष…

दाग-धब्बे साफ करें


जूतों को आसानी से रगड़ने के लिए उन्हें गीला करें. अब एक ब्रश लें और उसे पानी में मिलाए गए लिक्विड डिटर्जेंट या साबुन के टुकड़ों में डुबोएं. अपने जूते लें और ब्रश से मिडसोल और ऊपरी हिस्से से दागों को साफ़ करना शुरू करें.

मशीन से जूते धोएं


जूतों को एक जालीदार लॉन्ड्री बैग या ज़िपेबल पिलोकेस में रखें और उन्हें वॉशिंग मशीन में डाल दें. लोड को संतुलित करने के लिए तौलिये डालें. डिटर्जेंट या साबुन के टुकड़े डालें और मशीन को ठंडे पानी में नाज़ुक धुलाई के लिए सेट करें.

also read: Baby Girl and Boy Name List: परी और गोलू हो गए…

इनसोल से दुर्गंध दूर करें


इनसोल को बाहर न छोड़ें. उन्हें शूबॉक्स, बैग या बिन में रखें. इनसोल पर बेकिंग सोडा छिड़कें और रात भर के लिए छोड़ दें.

हाथ से लेस धोना


लेस धोना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन इस आसान ट्रिक से नहीं! अपने सिंक को गर्म, साबुन वाले पानी से भरें. साबुन वाले ब्रश से रगड़ने से पहले इसे 15 मिनट तक भीगने दें. उन्हें गर्म पानी में भिगोने से जिद्दी गंदगी से आसानी से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी। पानी से धोकर खत्म करें.

हवा में सुखाएं जूते


जूते और तौलिये को पानी से निकालें. तौलिए को ड्रायर में डालें और जूतों को प्राकृतिक धूप और हवा में रखें. जूतों के साथ फीतों को सूखने के लिए बाहर लटका दें या लपेट दें. बेकिंग सोडा हटाने के लिए इनसोल को हिलाएं और जब जूता सूख जाए तो उसे जोड़ना शुरू करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें