28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Benefits of Drinking Pot Water: मटके का पानी न सिर्फ प्यास बुझाता है, बल्कि ये बिमारियों से भी रखता है दूर

Benefits of Drinking Pot Water: गर्मी के दिनों में सब की इच्छा होती है कि वो शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए कुछ ठंडा पिए परंतु फ्रिज का पानी या कोई अन्य ठंडा पेय पदार्थ पीने से उनका गला खराब हो सकता है क्योंकि मटके का पानी प्राकृतिक रूप से ठंडा होता है इसलिए वह गला खराब होने के खतरे से हमें बचाता है.

Benefits of Drinking Pot Water: गर्मियों के दिनों में अधिक प्यास लगना सबके लिए स्वाभाविक है. ऐसे में कई लोग अपनी प्यास मिटाने के लिए कई तरह की ड्रिंक पीते हैं या फ्रिज का ठंडा पानी भी पीते हैं. इन सब चीजों से प्यास तो मिट जाती है, लेकिन यह पेय पदार्थ शरीर को काफी नुकसान भी पहुंचते हैं. ऐसे में अपने सेहत का ध्यान रखते हुए गर्मी से बचने के लिए कई लोग अपने घर में फ्रिज के होते हुए भी मटके का पानी पीते हैं. ऐसा वो इसलिए करते हैं क्योंकि मटके के पानी को पीने के फायदे उन्हें पता है.

मटके के पानी को पीने से मिलने वाले 5 फायदे

  1. गला खराब नहीं होता :
    गर्मी के दिनों में सब की इच्छा होती है कि वो शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए कुछ ठंडा पिए परंतु फ्रिज का पानी या कोई अन्य ठंडा पेय पदार्थ पीने से उनका गला खराब हो सकता है क्योंकि मटके का पानी प्राकृतिक रूप से ठंडा होता है इसलिए वह गला खराब होने के खतरे से हमें बचाता है.
  2. पाचन संबंधी समस्या खत्म होती है :
    मटके का पानी शरीर को एक उचित पीएच प्रदान करने में सहायक होता है जिससे गैस और एसिडिटी जैसी समस्या खत्म होती है और पाचन अच्छा बना रहता है.
  3. लू लगने के खतरे को काम करता है :
    मटके में पानी रखने से पानी में प्राकृतिक रूप से विटामिन और खनिज के तत्व शामिल हो जाते हैं. खनिज शरीर के ग्लूकोज के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं जिससे शरीर को ठंडक मिलती है और लू लगने का खतरा कम हो जाता है.

4.गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद :
गर्भवती महिलाओं को डॉक्टर द्वारा अक्सर सलाह दी जाती है कि वह फ्रिज का ठंडा पानी ना पिए. ऐसे में मटके का पानी उनके शरीर को ठंडा रखता है और मिट्टी में मौजूद खास गुण पानी की अशुद्धियों को दूर करते हैं और पानी को फायदेमंद मिनरल्स प्रदान करते हैं.

  1. इम्यूनिटी को बढ़ाता है :
    मटके के पानी में कई प्राकृतिक गुण आ जाते हैं जो हमारे शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाते हैं और शरीर को कई तरह की बीमारियों से लड़ने के लिए ताकत प्रदान करते हैं.

कैसे करें मटके का इस्तेमाल


मटके में पानी भरने से पहले मटके को नमक के पानी से अच्छी तरह धो लें, ताकि मटके के सारे बंद छिद्र खुल जाए और मटके के अंदर पानी अधिक ठंडा रहे. गीले कपड़े से चारों ओर से मटके को ढक कर रखें ताकि पानी ठंडा रहे.

Also Read: Summer Skin Care: 24 घंटे AC में रहते हैं तो अभी संभल जाएं, त्वचा की निखार के लिए करें ये काम

सावधानियां


मटके के पानी को बदलते रहे मटके को साफ रखें ताकि उसमें फंगस ना लगे और आप फंगस से जुड़ी बीमारियों के शिकार ना हो जाए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें