27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Anti Allergy दवाई फांक-फांक कर हो गए हैं तंग: तो ये देसी फल आजमाएं, सर्दी-खांसी दूर भगाएं

Benefits of Amla Juice: सदियों से आंवला का इस्तेमाल हमारे सेहत को तंदरुस्त रखने के लिए किया जाता रहा है. यह एक ऐसा फल है जिसके इस्तेमाल से आप कई तरह की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

Amla Juice Benefits: आंवला, एक ऐसा फल जिसका इस्तेमाल आयुर्वेद की दुनिया में सदियों से किया जाता रहा है. हमारे सेहत के लिए इसके इतने फायदे हैं कि अगर आप इनके बारे में एक बार जान जाएंगे तो रोजाना इसका सेवन करना शुरू कर देंगे. अगर आप नहीं जानते हैं तो बता दें एक आंवला में भारी मात्रा में विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. इसे एक तरह के अमृत के तौर पर भी जाना जाता है. अगर आप डेली बेसिस पर आंवला या इसके जूस का सेवन करते हैं तो इसका आपके बालों और स्किन के साथ ही ओवरऑल हेल्थ के लिए कई फायदे हैं. आज हम आपको इन्हीं फायदों के बारे में जानते हैं.

भरपूर मात्रा में न्यूट्रिएंट्स

आंवला में भरपूर मात्रा में न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. इस फल में भारी मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है जो आपके सेहत को हर तरीके के फायदे पहुंचाता है. केवल यहीं नहीं, आंवला में आपको विटामिन-ए, कैल्शियम, आयरन और कई तरह के जरुरी अमिनो एसिड्स पाए जाते हैं.

Also Read: Health Tips: ज्यादा सोने से सेहत को होते हैं कई नुकसान, आप भी जानें

Also Read: Health Tips: फ्रिज में रखते ही जहर बन जाती है ये चीजें, आप भी जानें

Also Read: Skin Care: त्वचा में निखार वापस लाने में मदद करेंगे ये होम मेड फेस स्क्रब

इम्युनिटी को करता है बूस्ट

आंवले के जूस में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है. यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है. जब आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है तो यह आपको कई तरह की बीमारियों और इन्फेक्शन से बचे रहने में मदद करता है. विटामिन-सी होने की वजह से यह आपके शरीर में वाइट ब्लड सेल्स के प्रोडक्शन को भी बूस्ट करता है. यह आपको सर्दी-खांसी जैसी बीमारियों से बचा कर रख सकता है.

स्किन क्वालिटी को बनाता है बेहतर

अगर आप अपनी स्किन क्वालिटी को लेकर परेशान हैं तो ऐसे में आंवला का जूस आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. अगर आप आंवला जूस का सेवन रेगुलर बेसिस पर करते हैं तो यह आपके स्किन से झुर्रियों, फाइन लाइन्स और बढ़ती उम्र की वजह से होने वाले धब्बों को कम करने में मदद कर सकता है. केवल यहीं नहीं, विटामिन -सी आपके शरीर में कोलाजेन प्रोडक्शन को बूस्ट करता है जो आपकी स्किन क्वालिटी को बेहतर बनाता है.

Also Read: Natural skin care : बांस के अर्क से त्वचा में आएगा बड़ा फर्क, जानें इसके 5 अनूठे फायदे

बालों को रखता है हेल्दी

स्किन के साथ ही आंवला आपके बालों के सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है. ये आपकी जड़ों को मजबूत करता है जो हेयर ग्रोथ के प्रोसेस को बूस्ट करता है. यह बालों को समय से पहले सफ़ेद होने से भी बचाता है. केवल यहीं नहीं, यह आपके स्कैल्प को नरिश करने के साथ ही डैंड्रफ की समस्या को कम करता है और बालों को झड़ने से भी रोकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें