1. home Hindi News
  2. health
  3. world liver day 2022 some interesting myths and facts know how to keep your liver healthy tips for healthy liver in hindi sry

World Liver Day 2022: आज है विश्व लिवर दिवस, इन तरीकों से बनाएं अपने लिवर को रखें हमेशा हेल्दी

यकृत के मुख्य कार्य बीमारियों से लड़ना, संक्रमण से बचाव, शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालना, कोलस्ट्रोल निकालना आदि हैं. 19 अप्रैल को विश्व लीवर दिवस मनाया जाता है.इसका उद्देश्य विश्व में लीवर की बीमारियों के प्रति जागरूकता फैलाना है

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
World Liver Day 2022
World Liver Day 2022
Prabhat Khabar Graphics

World Liver Day 2022: विश्व लीवर दिवस प्रत्येक वर्ष आज यानी 19 अप्रैल को मनाया जाता है.इसका उद्देश्य विश्व में लीवर की बीमारियों के प्रति जागरूकता फैलाना है. लीवर को हिंदी में यकृत कहते हैं, यह शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है. यकृत के मुख्य कार्य बीमारियों से लड़ना, संक्रमण से बचाव, शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालना, कोलस्ट्रोल निकालना आदि हैं.liverfoundation.orgके अनुसार लिवर की बीमारियों से बचने का सबसे सही तरीका ये ही है कि हम उसे अपने पास ही न फटकने दें. इसके लिए हमें अपने डेली रूटीन में कुछ बदलाव लाने होंगे.

लिवर को हेल्दी रखने के तरीके

1. अनुशासित जीवनशैली

इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि अपनी जीवनशैली को अनुशासित बनाए रखना है. इसके लिए न सिर्फ़ पर्याप्त नींद आवश्यक है बल्कि हर काम का अपने समय पर होना भी ज़रूरी है. आप कितना भी व्यस्त क्यों ना रहें लेकिन इस बात का अवश्य ख़याल रखें कि आपको प्रतिदिन कम से कम छह घंटे की नींद अवश्य लेनी है.

2. हेल्दी वैट

ज्यादा वजन बढ़ना हमारे लिवर के लिए नुकसानदायक होता है. इससे फैटी लिवर होने की समस्या हो सकती है जो आगे चलकर नॉन-एल्कोहोलिक फैटी लिवर डिजीज में भी तब्दील हो सकती है. ऐसे में अपने वजन को कंट्रोल में रखना बेहद ज़रूरी होता है.

3.शराब तथा सिगरेट का त्याग

यदि आप सिगरेट या शराब का सेवन करते हैं तो ये लीवर को कम समय में अत्यधिक रूप से क्षति पहुँचा सकता है. इसलिए शराब और सिगरेट का सेवन करना बिलकुल छोड़ दें. शराब का सेवन करने वाले लोगों का लीवर सामान्य लोगों की तुलना में अधिक जल्दी ख़राब हो जाता है. नशे की लत ना सिर्फ़ शरीर को हानि पहुँचाती है बल्कि इससे मानसिक स्वास्थ्य का भी काफ़ी हनन होता है. इसलिए अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखते हुए शराब और सिगरेट को बिलकुल भी हाथ ना लगाएं. ये लीवर का सबसे बड़ा दुश्मन माने गए हैं.

4. फ़िटनेस का ख़याल रखें

ये बात बिलकुल सत्य है कि शरीर में अतिरिक्त वसा का एकत्र होना विभिन्न बीमारियों को आमंत्रण देने जैसा होता है.अतिरिक्त वसा न सिर्फ़ मोटापा बढ़ाती है बल्कि ये लीवर की कार्यशैली को भी प्रभावित करती है.इससे फैटी लीवर जैसी समस्या भी उत्पन्न हो सकती है.इसलिए अपने शरीर की फ़िटनेस का ख़याल रखना बेहद ज़रूरी है.इसके लिए हम व्यायाम कर सकते हैं.

5. बैलेंस डाइट

अपने लिवर को हेल्दी रखने के लिए बैलेंस डाइट लेना ज़रूरी होता है. हाई कैलोरी मीट, सैचुरेटेड फैट, रिफाइंड कार्बोहाइट्रेड (जैसे सफेद ब्रेड, सफेद चावल, पास्ता), शुगर को खाने से बचें. इसके साथ ही कच्ची या अधपकी शैलफिश को भी नहीं खाना चाहिए. इसके बजाय फाइबर से भरपूर फूड्स, लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करना बेहतर होता है.

6. टॉक्सिन्स

आपके लिवर के सेल्स को टॉक्सिन्स नुकसान पहुंचाते हैं, ऐसे में टॉक्सिन्स से दूरी बना लें. अगर आप स्मोकिंग करते हैं तो लिवर की सेहत दुरुस्त रखने के लिए तत्काल इसे छोड़ दें.

लिवर के कुछ महत्वपूर्ण कार्यों में शामिल है

  • संक्रमण और बीमारी से लड़ना

  • रक्त शर्करा का विनियमन

  • शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालना

  • कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करना

  • ब्लड क्लोटिंग में मदद करना

  • पित्त बनाना

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें