1. home Hindi News
  2. health
  3. what is long covid symptoms know its side effects recovery time what expert said about hair loss included five major symptom of corona smt

Long Covid Symptoms: Corona के पांच प्रमुख लक्षणों में बाल झड़ना भी, एक्सपर्ट ने कहा लंबे समय तक रहे कोविड मरीज तो दिखेगा ये लक्षण

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Hair Loss Long Covid, Long Covid Symptoms, Effects
Hair Loss Long Covid, Long Covid Symptoms, Effects
Prabhat Khabar Graphics

Hair Loss Long Covid, Long Covid Symptoms, Effects: कोरोना नामक बीमारी एक वायरस से उत्पन्न होने वाली बीमारी है. यह बीमारी संक्रमित इंसान के संपर्क में आने से होती है. यह बीमारी बहुत जल्द एवं आसानी से एक मनुष्य से दूसरे मनुष्य तक फैलती है. पहले वैज्ञानिकों ने इसके जो लक्षण बताए थे उनमें बुखार आना, सूखी खांसी, दुर्बलता, शारीरिक पीड़ा, डायरिया, कंजंक्टिवाइटिस, सर दर्द, स्वाद और सुगंध नहीं आना आदि है. लेकिन, हाल में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना के कारण बाल भी झड़ सकते है.

जैस कि ज्ञात हो अभी इस बीमारी का वैक्सीन निकला ही है जो आम जनता के पहुंच के बहार है. ऐसे में जो काफी दिनों से कोरोना के शिकार है उन्हें लेकर एक नया शोध सामने आया है. जो उनकी चिंताएं और बढ़ा सकता है. रिपोर्ट की मानें तो लॉन्ग कोविड से पीड़ित लोगों के बाल झड़ने शुरू हो सकते हैं.

क्या है लॉन्ग कोविड

दरअसल, लॉन्ग कोविड में कोरोना का लक्षण एक महीने से भी ज़्यादा दिन तक रहता है. देश-दुनिया में कई ऐसे मामले सामने आ चुके है जिससे यह पता चलता है कि जो लोग कोरोना से उभर चुके थे, उन्हें भी कुछ लक्षणों के साथ दोबारा इस वायरस का सामना करना पड़ा है. हालांकि, वैज्ञानिकों की मानें तो भारत द्वारा निर्मित वैक्सीन इसमें प्रभावी है.

नेशनल इंस्टिट्यूट फॉर हेल्थ एंड केयर एक्सीलेंस ( एनआईसीइ) का मानना है कि कोरोना 12 सप्ताह से भी ज़्यादा दिन तक भी रह सकता है.

हांलाकि, बाल झड़ना एक सामान्य बीमारी है. किन्तु कोरोना काल यदि ज्यादा दिनों तक रहें तो यह एक लक्षण के तौर पर आपको परेशानी में डाल सकता है. इस दौरान मरीज अत्यधिक बाल झड़ने की समस्या से परेशान हो सकता है.

रिपोर्ट की मानें तो कोरोना के कारण 22 फीसदी मरीज़ बाल झड़ने की समस्या से, 26 फीसदी मरीज़ नींद की शिकायत से और 23 फीसदी मरीज डिप्रेशन का शिकार पाए गए हैं.

कोरोना से बचने के लिए करें ये उपाय

  • हाथ और ऊंगलियों को साबुन से अच्छे से रगड़कर धो लें.

  • मास्क पहने रहें, खासकर सार्वजनिक जगहों पर

  • दो गज की दूरी मेंटेन करें

  • पानी और साबुन ना मिले, तो सैनिटाइज़र से हाथों को सैनिटीज़ करें.

  • अपने आंख, नाक एवं मुंह के किसी हिस्से को न छुए.

  • छीकते वक़्त रुमाल रखकर छीकिये.

  • खांसते और छीकते हुए इंसान से, दूरी बनाये रखें.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें