1. home Hindi News
  2. health
  3. grapes side effects for pregnant women digestion diarrhea vomating nausea cough throat infection know about precautions benefits kale hare angoor ke fayde aur nuksan hindi me smt

Grapes Side Effects: इन मरीजों के लिए अंगूर का सेवन जानलेवा, जानें किन्हें नहीं खाना चाहिए हरे या काले रंग का अंगूर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Grapes Side Effects, Benefits, Health News
Grapes Side Effects, Benefits, Health News
Prabhat Khabar Graphics

Grapes Side Effects, Angoor Ke Fayde Aur Nuksan, Benefits, Health News: कुछ अंगूर में बीज होते हैं तो कुछ के रंग में काफी अंतर होता है. ऐसे में आपने कभी सोचा है कि लाल, काले और हरे रंग के अंगूर में से कौन सा हमारे सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है और कौन सा हानिकारक. आपको बता दें कि अंगूर में फाइबर, विटामिन सी, विटामिन K के अलावा एंटीऑक्सिडेंट समेत अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो हमारे शरीर को डायबिटीज, कैंसर, अल्जाइमर, फेफड़ों की बीमारी, ऑस्टियोपोरोसिस समेत दिल की बीमारी से बचाते हैं. जहां इस फल के कई फायदे है तो कुछ हानियां भी है. कई मरीजों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए आइए जानते हैं...

दरअसल, में फाइबर और पोटैशियम की अच्छी मात्रा पायी जाती है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है. यही नहीं आंखों के मरीज को भी अंगूर खाने की सलाह दी जाती है. लेकिन, कई रोगों में इसका सेवन खतरनाक हो सकता है. यदि आप पेट संबंधी रोगों से परेशान है, गर्भावस्था में है या वजन बढ़ने की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको अंगूर का सेवन छोड़ देना चाहिए.

अंगूर के साइड इफेक्ट्स (Angoor Ke Side Effects)

बढ़ा सकता है वजन

एक कप अर्थात 92 ग्राम अंगूर में 60 से ज्यादा कैलोरी पायी जाती है. यह साइज में छोटे होते है अत: लोग इसे खाने में संकोच नहीं करते है और कई बार ज्यादा मात्रा में सेवन कर लेते हैं जो आपके वजन बढ़ाने का कारण बन सकता है.

पेट संबंधी रोग

अंगूर में भरपूर मात्रा में फाइबर और सलिसीक्लिक एसिड पाए जाते हैं जो कई बार पेट संबंधी रोगों का कारण बन सकता है. ज्यादा मात्रा में अंगूर का सेवन करने से आपको कब्ज की समस्या भी हो सकती है. या पाचन बिगड़ सकता है.

डायरिया की शिकायत

कई शोध में यह खुलासा हो चुका है कि अंगूर में ज्यादा मात्रा में प्राकृतिक शुगर और अल्कोहल जानलेवा डायरिया का कारण बन सकता है.

अंगूर से होने वाली अन्य समस्याएं

अंग्रेजी वेबसाइट Webmd के अनुसार अंगूर के ज्यादा सेवन से कई और तरह की बीमारियां भी संभव है. इनमें जी-मचलना, उल्टी, कफ, गले का संक्रमण, सिर दर्द और मांसपेशियों में जकड़न भी महसूस हो सकती हैं.

अंगूर खाने समय बरते ये सावधानियां

प्रेग्नेंसी और ब्रेस्ट फीडींग के समय ज्यादा मात्रा में अंगूर का सेवन आपके बच्चे को हानि पहुंचा सकता है. अत: ज्यादा मात्रा में सेवन करने से बचें. हालांकि, इसे लेकर अबतक कोई सटीक शोध सामने नहीं आया है.

सजर्री या रक्त प्रवाह से बचने के लिए अंगूर का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए. दरअसल, इसे लेकर भी कोई शोध अभी तक सामने नहीं आया है. लेकिन, विशेषज्ञ इसकी सलाह इसलिए भी देते हैं क्योंकि अंगूर बल्ड क्लॉट को कम करने में मददगार होता है.

कितने प्रकार के अंगूर

अंग्रेजी वेबसाइट फूड रिपब्लीक की मानें तो कुल 15 प्रकार के अंगूर होते हैं. इनमें लाल, हरे, काले अंगूर के अलावा बीज और बिना बीज वाले अंगूर भी शामिल है. सभी अंगूर के लगभग समान लाभ है.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें