1. home Hindi News
  2. health
  3. vitamin b12 these vegetarian foods help to easily overcome deficiency of vitamin b12 know tvi

Vitamin B12: विटामिन बी12 की कमी को आसानी से दूर करने में मदद करते हैं ये वेजिटेरियन फूड, जानें

यदि आप शाकाहारी हैं, तो जान लें ऐसे वेजिटेरियन फूड के बारे में जो विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने में आपकी मदद करेंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Vitamin B12
Vitamin B12
Prabhat Khabar Graphics

Vitamin B12: यदि आप शाकाहारी हैं, और विटामिन बी 12 की कमी से परेशान हैं तो हम आज आपको यहां बता रहे हैं ऐसे शाकाहारी फूड्स के बारे में जो विटामिन बी 12 से भरपूर हैं. हालांकि जो लोग नॉनवेज लेते हैं उन्हें मांस, मछली के जरिए आसानी से विटामिन बी 12 मिल जाते हैं. विटामिन बी12 की कमी से एनीमिया से लेकर याददाश्त कम होने से लेकर डायरिया और कब्ज जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं. यदि आप शाकाहारी हैं, तो जान लें कि विटामिन बी12 की कमी से बचने में कौन-कौन से फूड्स आपकी मदद कर सकते हैं.

चने

जो लोग चिकन और मांस नहीं खाते हैं, उनके लिए छोले एक अच्छा विकल्प है. पोषक तत्वों से भरपूर होने के अलावा, छोले में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और फाइबर भी होता है.

मट्ठा

दूध के फटने के बाद जो पानी मिलता है वह अन्य आवश्यक विटामिन और प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन बी12 का एक बड़ा स्रोत है.अगली बार फेंकने के बजाय उसका सेवन करने पर फोकस करें.

पालक

हरी पत्तेदार सब्जियां हमेशा हर एक के लिए फायदेमंद होती हैं. हरी पत्तेदार सब्जियों की सूची में सबसे ऊपर है पालक. इसलिए इसे सुपरफूड के नाम से जाना जाता है. यह पोषक तत्वों से भरपूर और बहुमुखी भोजन है जिसे चटनी से लेकर ग्रेवी से लेकर सूप तक कई तरह से तैयार किया जा सकता है.

चुकंदर

विटामिन बी 12 का एक पावरहाउस और अन्य पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत, चुकंदर आपके दैनिक आहार में अवश्य होना चाहिए. विटामिन बी12 के साथ-साथ यह आयरन से भी भरपूर होता है जो हमारे शरीर के रक्त प्रवाह के लिए आवश्यक होता है.

दही

दही में बहुत सारे प्रोबायोटिक्स होते हैं जो आंत के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दही विटामिन बी12 का भी अच्छा स्रोत है. इसके साथ ही अन्य डेयरी उत्पाद भी विटामिन बी12 के बेहतरीन स्रोत हैं. यदि आप शाकाहारी हैं, तो सोया दूध और टोफू प्रोटीन व विटामिन की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पनीर और दूध के बेहतरीन विकल्प हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें