26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Stomach flu in children: गर्मियों में बच्चों को स्टमक फ्लू का खतरा! जानिए इसके लक्षण और कारण क्या है?

Stomach flu in children: गर्मियों में बच्चों में पेट दर्द और दस्त की समस्या होती रहती है. इन समस्याओं का कारण स्टमक फ्लू हो सकता है. चलिए जानते हैं कैसे.

Stomach flu in children: गर्मियों में डिहाइड्रेशन और गैस्ट्रोएंटेस्टाइनल की समस्या हो सकती है. इस मौसम में अक्सर दूषित जल और खाने की वजह से पेट में दर्द और ऐंठन की शिकायत बच्चों मे देखने मिलती है. ऐसे मे बच्चों को स्टमक फ्लू होने का खतरा बढ़ जाता है. इस समस्या के पारीनामस्वरूप अस्पताल में बच्चों की संख्या बढ़ जाती है. स्टमक फ्लू मे प्राथमिक लक्षण उल्टी, दस्त और पेट में दर्द होते हैं. ऐसे लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिये अतः यह गंभीर रूपले सकती हैं. चलिए जानते हैं आखिर गर्मियों में बच्चों को स्टमक फ्लू क्यों होता है और इसके लक्षण क्या हैं.

गर्मियों में बच्चों में स्टमक फ्लू क्यों होता है?

रोटावायरस और नोरोवायरस

ये वायरस बच्चों में गैस्ट्रोएंटेराइटिस पैदा करते हैं. रोटावायरस मुख्यतः शिशुओं और छोटे बच्चों को को शिकार बनाता है, और नोरोवायरस हर उम्र के व्यक्तियों पर असर डाल सकता है. यह वायरस दूषित भोजन, पानी और जगह से एक व्यक्ति से दूसरे में संक्रमित होता है.

एडेनोवायरस और एस्ट्रोवायरस

ये दोनों वायरस बच्चों मे स्टमक फ्लू के असर को बढ़ा देने मे सक्षम होते हैं. गर्मियों में लगने वालेसमर कैंप, डेकेयर सेंटर और खेल के मैदान से ये वायरस बच्चों में आ सकते हैं.

बैक्टीरियल इंफेक्शन

ई. कोलाई और साल्मोनेला वायरस बच्चों में इंफेक्शन की सबसे बड़ी वजह होते हैं. इससे बैक्टीरियल इंफेक्शन भोजन और पानी में फैल सकता है. गर्मियों में इनके पनपने की शाक्ति बढ़ जाती है.

दूषित जल

गर्मियों में कई क्षेत्रों में पानी की कमी की समस्या लोगों को दूषित पानी पीने पर मजबूर कर देती है जिसके कारण पेट संबंधी समस्या होने लगती है. ऐसी स्थिति में स्टमक फ्लू होने का खतरा ज़्यादा हो जाता है.

Also Read: कच्चा पपीता खाने के 4 सबसे बड़े फायदे

दूषित भोजन

गंदे तरीके से बनाया गया खाना बैक्टीरिया और वायरस के शरीर में सीधे जाने का कारण होते हैं. और बाहर का दूषित आहार और बहुत ज्यादा तेल मसाले वाला खाना स्टमक फ्लू का कारण भी हो सकता है.

छोटे बच्चों में स्टमक फ्लू

बच्चों में स्टमक फ्लू के लक्षण.
बार-बार दस्त लगना.
गंदा खाना और संक्रमण की वजह से उल्टी होना.
पेट में हल्का दर्द.
भूख न लगना.
पेट में ऐंठन व मरोड़.
बच्चों को हल्का ज्वर.
थकान और कमजोरी आदि.

बच्चों को स्टमक फ्लू से कैसे बचाव करें

खाने से पहले बच्चों को हाथ धोने की आदत डलवायें
कच्चा या अधपकाभोजन ना दें.
बच्चों को उबला हुआ साफ पानी दें.
पार्क आदि जगह से लौटने पर बच्चों के हाथ-पैर साफ करें.

Also Read: रोटी पर घी लगाकर खाने के 4 अद्भुत और जबरदस्त फायदे

रिपोर्टः श्रेया ओझा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें