1. home Hindi News
  2. health
  3. human trial phase 3 corona vaccine uae health minister takes first dose latest covid19 vaccine updates news in hindi smt

UAE में Corona Vaccine के तीसरे फेज का ह्यूमन ट्रायल शुरू, स्वास्थ्य मंत्री ने ली वैक्सीन की पहली खुराक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Covid 19 Vaccine, UAE, Health Minister, Firs Dose, Human Trial
Covid 19 Vaccine, UAE, Health Minister, Firs Dose, Human Trial
Prabhat Khabar Graphics

Covid 19 Vaccine, UAE, Health Minister, Firs Dose, Human Trial : चीन (China) की फार्मास्यूटिकल कंपनी सिनोफार्म द्वारा निर्मित कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) का ह्यूमन ट्रायल (Human Trail) यूएई (UAE) में शुरू हो चुका है. संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates) के स्वास्थ्य मंत्री (UAE Health Minister) अब्दुलरहमान बिन मोहम्मद अल ओवैस (AbdulRahman bin Mohammed Al Owais) ने सबसे पहले कोविड-19 वैक्सीन (covid19 vaccine) की खुराक ली है. जिसके बाद वे चर्चा में है. दरअसल, उन्होंने ऐसा इसलिए किया है ताकि स्वास्थ्य वर्करों को एहसास दिला सके कि यह वैक्सीन बिल्कुल सेफ है और आप भी ले सकते हैं. खबरों की मानें तो मंत्री ने स्वास्थ्य मंत्रालय और निवारण मंत्रालय (मोहप) {Ministry of Health and Prevention's (Mohap)} के साथ मिलकर यह कदम उठाया है.

दरअसल, वे चाहते हैं कि सभी स्वास्थ्य कर्मचारी को वैक्सीन दिया जाए. जिन्हें वायरस से संक्रमित होने का खतरा अधिक है. यही कारण है कि इसकी टेस्टींग उन्होंने सबसे पहले खुद पर की है.

अल ओवैस ने वैक्सीन लेने के बाद सभी का उत्साह बढ़ाने के लिए कहा कि देश किसी भी खतरे से लोगों की रक्षा करना चाहता है. हमें भली-भांति मालूम है कि इस समय लोगों पर क्या बीत रही है. लेकिन, आप सभी को बता दूं की वैज्ञानिकों द्वारा बनाए गए वैक्सीन के क्लिनिकल परीक्षण परिणाम सकारात्मक और उत्साहजनक आए हैं. ऐसे में इस वैक्सीन को सुरक्षित और प्रभावी समझा जा सकता है. साथ ही साथ इस वैक्सीन निर्माण के दौरान देश के सभी जरूरी कानूनों और नियमों का पालन भी किया गया है और लोगों की सुरक्षा को देखते हुए ही आगे के ट्रायल की अनुमति दी गयी है.

कोविड-19 के लिए गठित नेशनल क्लिनिकल कमेटी के अध्यक्ष डॉ. नवल अल काबी ने वैक्सीन के संबंध में कहा था कि इसके तीसरे चरण का क्लिनिकल ट्रायल सही ट्रैक पर आगे बढ़ रहा है और अभी तक सभी सकारात्मक रिजल्ट सामने आये है.

उन्होंने यह भी बताया है कि ट्रायल शुरू होने के छह सप्ताह से भी कम समय में करीब 31,000 वॉलेंटियर्स ने ह्यूमन ट्रायल में भाग लिया है. लेकिन, आप सभी को जानकर खुशी होगी की उनमें से किसी में भी विशेष साइड इफेक्ट नहीं देखने को मिला है. हालांकि, कुछ में हल्के बुखार सामने आये है जो बेहद आम है.

वैक्सीन पर काम कर रहे शोधकार्ताओं से जुड़े डॉ अल काबी का कहना है कि इस वैक्सीन के निर्माण के दौरान सभी स्वास्थ्य अधिकारियों ने इसकी गुणवत्ता, सुरक्षा और प्रभावकारिता को विशेष ध्यान दिया है.

आपको बता दें कि 16 जुलाई को अबू धाबी में कोविड-19 के रोकथाम हेतु वैक्सीन के फेज 3 का क्लिनिकल ट्रायल शुरू कर दिया गया था.

Note : उपरोक्त जानकारियां अंग्रेजी वेबसाइट khaleejtimes में छपी रिपोर्ट के आधार पर है.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें