1. home Home
  2. health
  3. health benefits of warm water every morning in winter help to lose weight and boost immunity garam paani peene ke faayde sry

Health Benefits of Warm Water: गरम पानी पीने के बड़े फायदे, घटेगा वजन और इम्‍यूनिटी भी होगी स्‍ट्रॉन्‍ग

सुबह उठते ही चाय या कॉफी पीने से कब्‍ज, पेट दर्द, गैस, मुहांसे जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं. लेकिन वहीं अगर आप सुबह एक गिलास गर्म पानी (Hot Water) पीते हैं तो आपको बहुत मदद मिल सकती है. हम आपको बता रहे हैं जो गर्म पानी पीने के फायदे

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Health Benefits of Warm Water
Health Benefits of Warm Water
Prabhat Khabar Graphics

स्वस्थ रहने के लिए पानी पीना बेहद जरूरी होता है. यदि व्यक्ति गुनगुना पानी पिएं (Benefits of Warm Water), तो यह शरीर के लिए औषधि की तरह काम कर सकता है. विशेषज्ञ यह मानते हैं कि अगर आप पीने के लिए ठंडे पानी की जगह गर्म या गुनगुना पानी (Hot Water) को प्रेफर करें तो इसका आपके शरीर पर कई गुना ज्‍यादा प्रभाव पड़ेगा.

सुबह उठते ही चाय या कॉफी पीने से कब्‍ज, पेट दर्द, गैस, मुहांसे जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं. लेकिन वहीं अगर आप सुबह एक गिलास गर्म पानी (Hot Water) पीते हैं तो आपको बहुत मदद मिल सकती है. हम आपको बता रहे हैं जो गर्म पानी पीने के फायदे

1. सर्दी जुकाम की समस्या को करें दूर

बरसात के दिनों में वायरल इनफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. इन दिनों में व्यक्ति के शरीर में सर्दी-जुकाम की समस्या अक्सर देखने को मिलती है. ऐसे में यदि आप 3-4 बार गुनगुना पानी (Benefits of Warm Water) रोजाना पिएं, तो खांसी और जुकाम की समस्या को दूर कर सकती है.

2.वेट लूज करने में सहायक

अगर आप वजन कम करने (Weight Lose Tips) के लिए जिम में घंटों पसीना बहा रहे हैं और डाइटिंग कर रहे हैं तो आपको बता दें कि अगर आप अपने डाइट में ठंडे पानी की जगह गर्म पानी को जगह दें तो आपका वजन तेजी से घट सकता है. इसके लिए आप रोजाना सुबह एक से दो ग्‍लास गुनगुना पानी पिएं और इसके बाद ही ही बाद दिन की शुरुआत करें. इसके सेवन से शरीर के हानिकारक टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं.

3. इम्यूनिटी करे मजबूत

बदलते मौसम में हेल्दी बने रहने के लिए रोज सुबह खाली पेट 1 गिलास गर्म पानी में नींबू डालकर पीएं, इससे शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत (Immunity Booster) बनाया जा सकता है.

4. पाचन तंत्र करे मजबूत

गर्म पानी पीने से इंसान की पांचन क्रिया सक्रिया होती है और उसमें सुधार होता है. पानी की मदद से ही इंसान का पाचन चलता है. जब पानी पेट और आंतों में जाता है तो उससे पाचन तंत्र बेहतर तरीके से हाइड्रेटेड होता है जिससे यह कचरे को आसानी से खत्म कर पाता है.

5. त्वचा में लाए निखार

जानकारों के मुताबिक ठंडा पानी पीने से कब्ज की शिकायत हो जाती है. आपको बता दें, कब्ज की वजह से अक्सर चेहरे पर पिंपल्स, झुर्रियां जैसे कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं. यदि आप रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी पिएं, तो आपका शरीर हाइड्रेट बना रह सकता है. आपके चेहरे पर फोड़े फुंसी निकलने की समस्या दूर हो सकती है.

6.दांत दर्द में फायदेमंद

अगर आप दांत और मसूड़ों में दर्द से परेशान रहते हैं तो रोजाना सुबह गर्म पानी पीने की आदत डाल लें. इससे आपके दांत लम्बे समय तक हेल्‍दी रहेंगे और स्‍वेलिंग में आराम मिलेगा. गर्म पानी पीते समय इस बात का ध्यान हमेशा रखें कि पानी अधिक गर्म ना हो. ऐसा होने पर यह दातों के इनेमल को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें