1. home Hindi News
  2. health
  3. five healthy lungs tips food diet exercise for covid patient during coronavirus second wave use these remedies including breathing yoga for avoid lung infection smt

Healthy Lungs Tips: कोरोना काल में ऐसे Infection से बचाएं अपने फेफड़े, इन 5 उपाय से रखें स्वस्थ

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Healthy Lungs Tips, Food, Diet, Breathing Exercise For Covid, Health News
Healthy Lungs Tips, Food, Diet, Breathing Exercise For Covid, Health News
Prabhat Khabar Graphics

Healthy Lungs Tips, Food, Diet, Breathing Exercise For Covid, Health News: कोरोनावायरस की दूसरी लहर ने हमें फेफड़ों के महत्व के बारे में बता दिया. कई लोगों की ऑक्सीजन की कमी से जान चली गई तो कई लोग अभी गंभीर रूप से अस्पताल में भर्ती है. दरअसल, नया स्ट्रेन सीधे फेफड़ों पर आक्रमण कर रहा है. और इसे संक्रमित कर देता है. जिसके बाद मरीज को सांस लेने में कठिनाई होने लगती है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं अपने फेफड़ों को मजबूत करने के कुछ उपायों के बारे में....

फिजिकल एक्टिविटी करें: विशेषज्ञों की मानें तो फेफड़ों को स्वस्थ्य रखने के लिए आपको रोजाना 30 मिनट तक फिजिकल एक्टिविटी करना पड़ेगी. इसके लिए आप साइकिल चला सकते हैं. पैदल चल सकते हैं या बॉडी मुवमेंट वाले कुछ काम कर सकते है. इसके अलावा सप्ताह में आप 150 मिनट एक्सरसाइज भी कर सकते हैं.

स्मोकिंग की आदत छोड़ें: यदि फेफड़ों को मजबूत करना है तो सबसे पहले स्मोकिंग की आदत को बदलना होगा. धूम्रपान कैंसर के खतरा बढ़ाता है, साथ ही साथ सांस संबंधी अन्य समस्याएं भी उत्पन्न करता है. जैसे अस्थमा सीओपीडी व अन्य बीमारी. डब्ल्यूएचओ की एक रिपोर्ट की मानें तो फेफड़ों को कोरोना संक्रमण से बचाना है तो स्मोकिंग छोड़ना होगा. इससे मौत का खतरा बढ़ जाता है.

प्रदूषण से बचें: प्रदूषण फेफड़ों के लिए बेहद हानिकारक होते है. धूम्रपान के अलावा हमें किसी भी तरह की प्रदूषित धूल, हवाएं या धुंए से दूरी बनानी की कोशिश करनी चाहिए.

सांस संबंधी एक्सरसाइज करें: यदि लंग्स को मजबूत करना है तो आपको प्रणायाम, अनुलोम-विलोम जैसे कुछ गहरी सांस वाले एक्सरसाइज करने होंगे. दरअसल, ऑक्सीजन का प्रवाह बेहतर तरीके फेफड़ों में होता है तब ही सांस संबंधी समस्याएं नहीं होती हैं.

स्वस्थ व संतुलित भोजन करें: यदि फेफड़ों को मजबूत करना है तो आपको अपने खानपान में भी बदलाव करना होगा. इसके लिए आपको फल, हरी सब्जियां, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन वाले प्रोडक्ट व डेयरी प्रोडक्ट का भी ज्यादा मात्रा में सेवन करना चाहिए.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें