1. home Hindi News
  2. health
  3. corona fast recovery tips if you are recovering from coronavirus then definitely eat these nutritious foods drinks know home isolation tips for covid patient smt

Corona Fast Recovery Tips: कोरोना से उबर रहे मरीजों को ये डाइट करना चाहिए शामिल, तेजी से बढ़ेगी इम्यूनिटी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Corona Fast Recovery Tips, Home Isolation Tips For Covid Patient, Foods & Drinks
Corona Fast Recovery Tips, Home Isolation Tips For Covid Patient, Foods & Drinks
Prabhat Khabar Graphics

Corona Fast Recovery Tips, Home Isolation Tips For Covid Patient, Foods & Drinks: कोरोना की दूसरी लहर ने लगभग सभी उम्र के लोगों को अपनी चपेटे में ले लिया है. विभिन्न लक्षणों के साथ कोरोना ने कई लोगों की जान भी ली, तो कई गंभीर रूप से अस्पतालों में भर्ती है. ऐसे में कई ऐसे लोग भी हैं जो इस खतरनाक वायरस के संक्रमण से उबर रहे हैं. आपको बता दें कि उबरते मरीजों को भी स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखना होगा. तो आइए जानते हैं कि ऐसे लोगों की थाली में कैसे पोषक तत्व होने चाहिए...

प्रोटीन की मात्रा लें

स्वास्थ्य विशेषज्ञों की माने तो कोरोना के संक्रमण से उभरते मरीजों को अपने डाइट में ज्यादा प्रोटीन की मात्रा जरूर दें. दरअसल, कोरोनावायरस के संक्रमण से मसल लॉक और रेस्पिरेट्री मसल की ताकत कमजोर होने लगती है. जिसे बढ़ाने में प्रोटीन काफी मददगार होता है. पहले दो-तीन हफ्तों तक ऐसा करने से मरीजों को बेहद लाभ होगा. प्रोटीन के तौर पर उन्हें दही, पनीर, उबले अंडे आदि दे सकते हैं.

कार्ब्स को कम करें

कोरोना से उबरते हुए मरीजों को कार्बन की मात्रा कम देनी चाहिए. इसकी जगह सब्जियां, दूध, दाल आदि दे सकते हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञों की माने तो कार्ब्स की ज्यादा मात्रा रिकवरी करने में बाधा उत्पन्न कर सकती है. जिससे श्वसन तंत्र पर दबाव बढ़ सकता है. ऐसे में फलों के रस को भी देने से बचें और कोशिश करें कि 100 से 150 ग्राम से अधिक कार्ब्स का दिनभर में सेवन न करें साथ ही साथ कैलोरी की मात्रा भी सीमित रूप से ही लें.

ओमेगा 3 फैटी एसिड लें

कोरोना से उभरते मरीज को डाइट में ओमेगा 3 फैटी एसिड वाले फूड्स देने चाहिए. इससे इम्यूनिटी बढ़ती है तथा सूजन कम होता है. आप ओमेगा 3 फैटी एसिड के तौर पर घी, मक्खन, नारियल तेल, राइस ब्रान ऑयल, ऑलिव ऑयल आदि का उपयोग कर सकते हैं. इसके अलावा खाने में मछली का भी सेवन करें.

मिनरल्स और विटामिन्स की मात्रा बढ़ाएं

मिनरल्स और विटामिन्स की मात्रा कोरोना के मरीज को डे-फर्स्ट से सेवन करने की सलाह दी जाती है. इन पोषक तत्वों से भरपूर खाने संक्रमण से हमें जल्दी उबरने में मदद करते हैं.

प्रोबायोटिक्स फूड्स लें

प्रोबायोटिक फूड भी कोरोना से उबर रहे मरीजों के लिए काफी लाभदायक है. यह शरीर में गुड बैक्टीरिया का निर्माण करती है जो इम्यूनिटी बनाने में बेहद मददगार होता है. आप इडली, दही, पनीर जैसे अन्य प्रोबायोटिक फूड्स का सेवन ज्यादा मात्रा में कर सकते हैं.

लिक्विड व साल्ट की कमी न होने दें

कोरोना का असर कई सप्ताहों या महीनों तक रह सकता है. ऐसे में आपके शरीर में लिक्विड व साल्ट की कमी ना हो इसलिए आप खासकर गर्मी के मौसम में इसकी मात्रा को शरीर में बनाए रखें. इसके लिए आप नारियल पानी, नींबू पानी, ओआरएस आदि आदि चीजों का सेवन करते रह सकते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें