1. home Hindi News
  2. health
  3. coronavirus diet know about immunity boosting foods should take during covid food items to be avoided during covid19 treatment latest health news smt

Health News: कोरोना काल में कैसा हो आपका डाइट, किन फूड सामग्रियों से करना होगा परहेज, जानें सबकुछ

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Health News, How To Boost Immune System During Covid, Vitamin C Foods, Coronavirus
Health News, How To Boost Immune System During Covid, Vitamin C Foods, Coronavirus
Prabhat Khabar Graphics

Health News, How To Boost Immune System During Covid, Vitamin C Foods, Coronavirus: कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने एक बार फिर लोगों के दिल में दहशत पैदा कर दी है. पहले से काफी तेज गति से यह लोगों को संक्रमित कर रहा है. हालांकि, विशेषज्ञों की मानें तो इससे घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है, जिससे आसानी से इसे हराया सकता है. तो आइए जानते हैं अपनी डाइट में किन फूड्स को करें शामिल...

कोरोना काल में क्या खाएं?

  • विटामिन मिनरल्स, फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट फूड वाले ताजे फल कोरोना काल में शरीर के लिए बेहद लाभदायक है.

  • इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करना भी शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर सकता है. ज्यादातर जड़ वाली सब्जियां, जैसे आलू शकरकंद आदि खाना आपके लिए लाभदायक हो सकता है.

  • शरीर में पानी की मात्रा कम ना होने दें. इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और पानी वाले फल व सब्जियों का सेवन करें.

  • मांसाहारी खाने वाले लोग हफ्ते में एक दो बार रेड मीट खाएं.

  • जबकि चिकन वे दो तीन बार सप्ताह में खा सकते हैं.

  • आपके दिन भर के भोजन में कम से कम 2 कप फल होनी चाहिए, ढाई कप हरी सब्जी और 160 ग्राम मीट व 180 ग्राम अनाज होनी चाहिए.

कोरोना काल में किन्हें क्या खाने से बचना चाहिए?

जैसा की ज्ञात हो कोरोना ज्यादातर अस्वस्थ लोगों को ही हानि पहुंचा रहा है. ऐसे में दिल के मरीज, मोटापे से परेशान लोग या डायबिटीज व कैंसर पिड़ित रोगियों को ज्यादा फैट वाली चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. साथ ही साथ चीनी युक्त पदार्थ ज्यादा मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए और हाइपरटेंशन वाले लोगों को नमक का सेवन न के बराबर करना चाहिए. इसके अलावा कोरोना काल में प्रोसेस फूड, फास्ट फूड, स्नैक्स, पिज्जा आदि फूड सामग्री को खाने से बचें. कोरोना काल में क्या होना चाहिए आपका डाइट तथा Latest News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें