1. home Hindi News
  2. health
  3. coronavirus updates china reports most daily covid cases wuhan outbreak corona case in india amh

Coronavirus Updates: कोरोना रिटर्न! चीन में कोरोना फिर लौटा, बढ़ी दुनिया की टेंशन

चीन की ओर से कुल 526 मामलों की पुष्टि की है जो कि पिछले दो वर्षों में एक दिन में सबसे ज्‍यादा हैं. इन संक्रमितों की बात करें तो इनमें से 214 मरीज लक्षण वाले थे जबकि 312 मरीज में कोई लक्षण नहीं पाया गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus Updates
Coronavirus Updates
PTI

Coronavirus Updates: भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण अब कम होता जा रहा है. इस बीच चीन से बड़ी खबर आ रही है. जानकारी के अनुसार चीन में कोरोना फिर से वापस लौट गया है. चीनी मीडिया ने इस बाबत खबर दी है जिसके अनुसार देश में महामारी की शुरुआत में वुहान के प्रकोप के बाद से एक दिन में सर्वाधिक मामले दर्ज किये गये हैं.

चीन में कितने मामले आये सामने

चीन की ओर से कुल 526 मामलों की पुष्टि की है जो कि पिछले दो वर्षों में एक दिन में सबसे ज्‍यादा हैं. इन संक्रमितों की बात करें तो इनमें से 214 मरीज लक्षण वाले थे जबकि 312 मरीज में कोई लक्षण नहीं पाया गया है. चीन ने कहा है कि इतने मामले कोविड जीरो नीति के लिए जोरदार झटका है.

चीन के साथ अन्‍य देश हुए सतर्क

इतने मामले आने के बाद चीन सतर्क हो गया है. कोरोना के सर्वाधिक मामले सामने आने के बाद से अन्य देश भी सतर्क हो चुके हैं और नागरिकों से कोरोना नियमों का पालन करने की अपील कर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो चीन के किंगडाओ शहर में ओमिक्रॉन के 88 नए मामले सामने आये हैं. जिनमें ओमिक्रॉन के संक्रमण पाये गये हैं वे सभी छात्र बताए जा रहे हैं.

भारत में कोरोना के कितने मामले

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई है कि सोमवार को देश में एक दिन में कोविड-19 के 4,362 नए मामले आने से संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 4,29,67,315 हो गई है, जबकि 66 मरीजों के जान गंवाने से मृतकों की संख्या 5,15,102 तक पहुंच गई है. देश में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या कम होकर 54,118 हो गई है.

संक्रमण से मौतों की संख्या 60 लाख के करीब

दुनियाभर में कोरोना संक्रमण से होने वाली मौतों की संख्या 60 लाख होने की कगार पर है. इससे यह संकेत मिलता है कि तीसरे वर्ष में प्रवेश कर चुकी महामारी अभी खत्म नहीं हुई है; मृतक संख्या जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी द्वारा संकलित की गई है जिसके अनुसार रविवार सुबह तक मरने वालों की संख्या 5,996,882 थी और बाद में दिन में इसके 60 लाख के आंकड़े को पार करने की आशंका है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें