1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus on pace again 15 lakhs infected daily 97 adult population gets first dose vaccine in india mtj

कोरोना ने फिर पकड़ी रफ्तार, 15 लाख लोग हर दिन हो रहे संक्रमित, भारत में 97% वयस्क आबादी को लगा टीका

3 मार्च 2022 को दुनिया भर में 15 लाख लोग कोरोना से संक्रमित पाये गये हैं. यह बताता है कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है. कोरोना संक्रमण के मामले एक बार फिर तेजी से बढ़ रहे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना की जानकारी देने के लिए लव अग्रवाल ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस
कोरोना की जानकारी देने के लिए लव अग्रवाल ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस
Twitter

नयी दिल्ली: कोरोना का संकट (Coronavirus Pandemic) अभी खत्म नहीं हुआ है. आज भी 15 लाख लोग हर दिन दुनिया भर में कोरोना (Covid19) से संक्रमित हो रहे हैं. हालांकि, भारत में स्थिति बहुत अच्छी है. हमारे यहां अब एक दिन में महज 6,561 संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं. कुछ ही दिनों में देश की पूरी वयस्क आबादी के वैक्सीनेशन (Vaccination) का लक्ष्य भी भारत हासिल कर लेगा.

स्वास्थ्य मंत्री बोले- जल्द 100 फीसदी लोगों को लग जायेगा टीका

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया (Union Health Minister Dr Mansukh Mandaviya) ने ट्वीट किया कि भारत की 97 फीसदी आबादी को कोरोना टीका की पहली खुराक लग चुकी है. हम तेजी से 100 फीसदी डोज के लक्ष्य को हासिल कर लेंगे. इससे पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस करके स्वास्थ्य विभाग के ज्वाइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल (Luv Aggarwal) ने कहा कि दुनिया के बहुत से देशों में कोविड (Covid) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.

भारत में कोरोना की रफ्तार घटी

उन्होंने कहा कि आज यानी 3 मार्च 2022 को दुनिया भर में 15 लाख लोग कोरोना से संक्रमित पाये गये हैं. यह बताता है कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है. कोरोना संक्रमण के मामले एक बार फिर तेजी से बढ़ रहे हैं. बहुत से देशों में बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हो रहे हैं. हालांकि, उन्होंने कहा कि भारत में कोविड के संक्रमण के मामलों में काफी कमी आयी है.

भारत में औसतन हर दिन 11 हजार लोग हुए संक्रमित

लव अग्रवाल ने कहा कि भारत में एक सप्ताह के आंकड़ों पर गौर करेंगे, तो औसतन हर दिन 11,000 कोरोना के मामले रिपोर्ट किये जा रहे हैं. यह संक्रमण की रफ्तार में बड़ी कमी को दर्शाता है. दुनिया में कुल संक्रमण का सिर्फ 0.7 फीसदी संक्रमण भारत में है. कोरोना से मौत के मामलों में भी भारत की स्थिति अच्छी है. यानी मौत की संख्या लगातार घट रही है.

कोरोना से मौत में 76.6 फीसदी की कमी

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा है कि 2 फरवरी से 8 फरवरी के बीच भारत में औसतन 615 लोगों की मौत हुई. पिछले सप्ताह भारत में कोविड से औसतन हर दिन 144 लोगों की मौत हुई. यह कोरोना से होने वाली मौत के मामले में 76.6 फीसदी कमी को दर्शाता है.

3 राज्यों में 50 फीसदी कोरोना के केस

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि अब देश के सिर्फ एक राज्य में कोरोना के 10 हजार से अधिक केस हैं. 2 राज्य ऐसे हैं, जहां अभी भी 5 से 10 हजार के बीच कोरोना संक्रमण के मामले हैं. शेष राज्यों में 5,000 से कम कोविड के केस हैं. श्री अग्रवाल ने कहा कि केरल, महाराष्ट्र और मिजोरम में देश के 50 फीसदी कोरोना के मामले हैं.

भारत में पॉजिटिविटी रेट 0.99 फीसदी

उन्होंने बताया कि भारत में पॉजिटिविटी की दर 1 फीसदी से भी कम (0.99 फीसदी) है. भारत में अभी 77,000 लोग कोरोना से संक्रमित हैं. पिछले 24 घंटे के दौरान 6,561 लोगों में कोरोना के संक्रमण की पुष्टि हुई.

Posted By: Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें