1. home Hindi News
  2. health
  3. continuous hand wash hand dry coconut oil uses coronavirus health tips

लगातार हैंडवाश करने से स्कीन हो रहा खराब तो अपनाएं ये उपाय

By SumitKumar Verma
Updated Date
continuous hand wash
continuous hand wash
Prabhat Khabar

दुनियाभर में कोरोना से जंग चल रही है. वहीं, संक्रमित मरीज की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. दुनियाभर में करीब 50000 लोग इस वायरस के कारण मर चुके हैं. वहीं, दस लाख से ज्यादा लोग संक्रमित है. भारत में भी लगातार संख्या में इजाफा हो रहा है. ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने लोगों से इससे बचाव के उपाय को साझा किया है.

क्या कहना है विश्व स्वास्थ्य संगठन का

विश्व स्वास्थ्य संगठन की मानें तो इस वायरस को बार-बार हांथ धोने से मिटाया जा सकता है. सोशल डिस्टेंसिंग भी इसका इलाज है. लेकिन, बार-बार हाथ धोने से कई लोगों के स्कीन की उपरी परत निकल जाती है या कुछ लोगों का स्कीन रूखा हो जाता है. ऐसे में कुछ टिप्स है जों आपको स्कीन को रख सकते हैं स्वस्थ्य..

एक मिनट में 16 बार छूते हैं फेस, इसलिए हाथ धोना जरूरी

- आपको बता दें कि दिनभर में कई बार धोने से हांथों की नमी खोने लगती है जिसके कारण आपके हाथ रूखे हो जाते है. वाबजूद इसके आपके पास अभी कोई उपाय संभव नहीं है. कोरोना वायरस के महा संकट से बचना है तो हाथों को साफ करते रहना बहुत जरूरी है. एक शोध केे अनुसार लोग एक मिनट में करीब 16 बार अपने फेस को छूते है. इसी से पता चलता है कि क्यों हमें हांथों को निरंतर धोते रहना चाहिए.

नारियल तेल से करें हाथाें की देखभाल

- घर में अगर नारियल तेल हैं तो आप उसका इस्तेमाल कर अपने हाथों की नमी वापस पा सकते हैं. इसके लिए आप हाथ धोने के बाद नारियल तेल से अपने हाथों को मालिश कर लें.

नमी बरकरार रखने के लिए करें घी का इस्तेमाल

- आप अपने हाथों की नमी को बरकरार रखने के लिए आप घी का भी इस्तेमाल कर सकते है. यह त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. रात में सोने से पहले इसे हाथं के उपरी हिस्से में लगा लें. इससे हाथों के रूखेपन को समाप्त किया जा सकता है.

ब्यूटी टेबल पर भी मौजूद है आपके रूखे हाथों का इलाज

- इसके अलावा कई ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी करके आप अपने रूखे स्कीन में नमी ला सकते हैं. मौसम के अनुसार कई मॉइस्चराइज़र बाजार में या आपके ब्यूटी टेबल पर मौजूद होंगे उसका इस्तेमाल भी आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें