1. home Hindi News
  2. health
  3. chapped lips problem use these homemade scrubs to keep your lips smooth and hydrated tvi

Chapped lips problem: अपने होंठों को स्मूद और हाइड्रेटेड रखने के लिए इन होममेड स्क्रब का इस्तेमाल करें

अक्सर कई लोगों को ड्राईनेस के कारण फटे होंठों की समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसे लोगों को अपने हाठों को बेहतर पोषण देने और लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखने के लिए कुछ बेहतर उपाय करने की जरूरत है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Chapped lips problem
Chapped lips problem
Instagram

Chapped lips problem: फटे, ड्राई होंठ की समस्या कई लोगों को होती है. होंठ बहुत ही नाजुक होते हैं और अक्सर मौसम की स्थिति, एलर्जी और धूम्रपान जैसे कई कारणों से बेजान हो जाते हैं. खासतौर पर लड़कियां अपने होठों का रूखापन और खुरदरापन दूर रखने के लिए लिप बाम लगाकर ज्यादातर समय अपने होठों को मॉइस्चराइज रखना पसंद करती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं जैसे हम स्क्रब का उपयोग करके चेहरे और शरीर से गंदगी और धूल हटाते हैं, वैसे ही फटे होंठों के लिए भी कुछ घरेलू उपचार कर सकते हैं. हम जानते हैं कि होंठ बहुत नाजुक होते हैं और उन्हें अच्छी देखभाल की आवश्यकता होती है, इसलिए समय-समय पर होंठ पर जमे मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए अपने होंठों को स्क्रब करना चाहिए.

होममेड लिप स्क्रब ट्राई करें

जानें कुछ होममेड लिप स्क्रब के बारे में जो आपके होठों को हाइड्रेटेड और मुलायम रखने में मदद करते हैं...

दालचीनी लिप स्क्रब

दालचीनी लिप स्क्रब: यह होठों के लिए सबसे अच्छा स्क्रब है क्योंकि यह उन्हें हाइड्रेट करता है और अपनी सुगंध भी छोड़ता है. अच्छे परिणामों के लिए आपको बस इसके मिश्रण को मृत त्वचा कोशिकाओं पर एक्सफोलिएट करने की जरूरत है.

सामग्री: आपके पास चीनी, दालचीनी पाउडर, जैतून का तेल और शहद होना चाहिए.

इस्तेमाल का तरीका: इन सभी चीजों को मिलाएं और इस पेस्ट को अपने होठों पर हल्के हाथों से मसाज करें. 2 मिनट बाद इसे गर्म पानी से धो लें और अपने होठों की नमी बनाए रखने के लिए लिप बाम लगाएं.

कॉफी लिप स्क्रब

कॉफी लिप स्क्रब: कॉफी लिप स्क्रब सबसे अच्छा उपाय है क्योंकि यह होंठों पर डबल एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है और उन्हें लंबे समय तक चिकना और हाइड्रेटिंग बनाता है.

सामग्री: पिसी हुई कॉफी, नारियल का तेल, जैतून का तेल या बादाम का तेल, चीनी और शहद मिला लें.

इस्तेमाल का तरीका: ऊपर बताई गई इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिलाएं और पेस्ट को अपने होठों पर मसाज करें. यह न केवल आपके होंठों को पोषण देगा और हाइड्रेटेड रखेगा बल्कि उन पर चमक भी आएगी.

शहद नारियल स्क्रब

शहद नारियल स्क्रब: होठों को नरम , मुलायम बनाए रखने के लिए आप शहद नारियल का स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और इसे तैयार कर एक कंटेनर में लंबे समय तक स्टोर कर सकते हैं.

सामग्री: शहद, नारियल का तेल और चीनी.

इस्तेमाल का तरीका: इस मिश्रण को मिलाकर होंठों पर मसाज करें ताकि डेड सेल्स निकल जाएं.

शहद और चीनी

शहद और चीनी: यह आपके होठों से सूखे फ्लेक्स को हटाने का सबसे आसान नुस्खा है.

सामग्री: शहद, चीनी और बादाम का तेल मिला लें.

इस्तेमाल का तरीका: सभी सामग्री को मिलाएं और वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए गोलाकार गति में मालिश करें.

दलिया स्क्रब

दलिया स्क्रब: आप अपने सूखे और फटे होंठों के लिए ओटमील को एक्सफोलिएटर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह त्वचा से धूल और अशुद्धियों को दूर करने के लिए जाना जाता है.

सामग्री: आपके पास दलिया, वनस्पति तेल, चीनी और शहद होना चाहिए

इस्तेमाल का तरीका: सभी चीजों को मिलाकर, अपने होंठों को चिकना और हाइड्रेटेड दिखाने के लिए इसे गोलाकार दिशा में धीरे से मालिश करें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें