1. home Hindi News
  2. life and style
  3. take care in summer know top tips to take better care of yourself in summer season tvi

Take Care In Summer: गर्मियों में अपना बेहतर ध्यान रखने के टॉप 7 टिप्स जान लें

गर्मियों के मौसम में हीट स्ट्रोक, स्किन टैन, डिहाइड्रेशन, इंफेक्शन जैसी समस्याएं तुरंत परेशान करने लगती हैं. जानें इससे बचने के उपाय.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Take Care In Summer
Take Care In Summer
Instagram

Take Care In Summer: गर्मियों के मौसम में अपना ध्यान रखना बहुत जरूरी है वरना हीट स्ट्रोक, स्किन टैन, डिहाइड्रेशन, इंफेक्शन जैसी समस्याएं तुरंत परेशान करे लगती हैं. इस बार गर्मी पिछले सालों की तुलना में कहीं ज्यादा है ऐसे में अपना अपना बेहतर ख्याल रखने के आसान टिप्स जान लें.

हाइड्रेशन : गर्मियों के मौसम में जीतना हो सके अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें. इसके लिए कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पीएं. इसके अलावा नारियल पानी, नींबू पानी, जूस, छाछ, लस्सी जैसे हेल्दी ड्रिक्स लें.

डाइट : गर्मियों के लिए लाइट या हल्का डाइट आइडियल माना जाता है. कम तला-भूना, मसालेदार और गर्म नेचर वाले भोजन करने से बचें. इस मौसम के लिए सलाद, सूप और फ्रूट्स लाइट होने के साथ ही हेल्दी भी हैं. बाहर के खानों से परहेज करें और जितना हो सके हाइड्रेटिंग फूड लें.

स्किन केयर : गर्मियों में सूरज से निकलने वाली तेज यूवी किरणों से अपने स्किन की सुरक्षा करें. इस मौसम में ढीले कपड़े पहनें. गर्मियों के लिए कॉटन कपड़ों का इस्तेमाल करना सबसे बेहतर है. सेंथेटिक कपड़ों को अवाइड करें. इस मौसम में हल्के रंग का चयन करें. काले या गहरे रंगों को अवाइड करें क्योंकि यह गर्मी को ज्यादा ऑब्जर्व करते हैं. इस मौसम में अपनी स्किन पर कम से कम 30 एसपीएफ या उससे ज्यादा वाले सनस्क्रीन लोशन जरूर लगाएं.

हेयर केयर : धूप में निकलने पर अपने बालों को हैट, टोपी या अंब्रेला से कवर करें क्यों यूवी किरणें स्किन को ही नहीं बालों को भी डैमेज करते हैं. सर को कवर करने से आप हीट स्ट्रोक के खतरे से भी बच सकते हैं. पसीने से छुटकारा पाने के लिए अपने बालों को धोते रहें और इसे कंडीशन करना न भूलें.

आई केयर : अपनी आंखों को सुरक्षित रखने के लिए यूवी प्रोटेक्शन वाले सनग्लास जरूर पहनें.

पैरों की देखभाल: गर्मियों में बंद जूतों के बजाय ओपन सैंडल पहनें. यह आपको पसीने से छुटकारा दिलाने और फंगल इंफेक्शन से बचाने में मदद करेगा. रैलैक्सिंग व सूदिंग इफेक्ट के लिए पानी में तेल की कुछ बूंदे मिला कर पैरों को धोएं.

पर्सनल हाइजीन का ध्यान रखें: अपने शरीर को ठंडा रखने के लिए हर रोज दो बार जरूर नहाएं. नहाने के बाद पसीने से छुटकारा पाने के लिए पाउडर लगाएं. इंफेक्शन से बचने के लिए नहाने के लिए नीम वॉटर का इस्तेमाल करें.

तेज धूप में निकलने से बचें: गर्मियों के मौसम में तेज धूप वाले समय यानी दोपहर 12 बजे से 4 बजे के बीच बाहर निकलने से बचें. इस दौरान बच्चों को इंडोर गेम खेलने के लिए प्रेरित करें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें