1. home Home
  2. health
  3. benefits of drinking water in glass bottle health care tips benefits of glass bottles over plastic effect of drinking water in silver copper steel plastic glass sry

Benefits of Drinking Water in Glass Bottle: कांच के गिलास में पीएं पानी, सेहत को मिलते हैं कई फायदे

जब पानी को कांच की बोतल या गिलास में रखा जाता है तो वह दिन भर ताजा रहता है. साथ ही, यह जानना आसान है कि पानी शुद्ध है या नहीं. पारदर्शी कांच के कारण पानी में गंदगी आसानी से दिखाई देती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Benefits of Drinking Water in Glass Bottle
Benefits of Drinking Water in Glass Bottle
Twitter

शरीर को स्वस्थ और फिट बनाये रखने के लिए पानी की सबसे अधिक आवश्यकता होती है. शरीर में लगभग 60 प्रतिशत पानी होता है, इसलिए समय-समय पर बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए जरूरी है कि आप पर्याप्त पानी पिएं. पानी पीने के लिए पुराने समय से ही तमाम प्रकार की धातुओं से बने बर्तनों का इस्तेमाल किया जाता है.

जब पानी को कांच की बोतल या गिलास में रखा जाता है तो वह दिन भर ताजा रहता है. साथ ही, यह जानना आसान है कि पानी शुद्ध है या नहीं. पारदर्शी कांच के कारण पानी में गंदगी आसानी से दिखाई देती है. आइए जानते हैं कांच के गिलास या बोतल में पानी पीने के फायदों के बारे में

1. कांच के बोतलों या गिलास में पानी स्टोर करने और पीने से उसमें किसी भी प्रकार का स्वाद या गंध से जुड़ा बदलाव नहीं होता है. इसके विपरीत धातुओं या प्लास्टिक से बनी बोतल या गिलास में पानी पीने पर आपने उसकी गंध और स्वाद में फर्क जरूर देखा होगा. आमतौर पर इन बोतलों से अवशिष्ट स्वाद पानी में मिल जाता है जिसकी वजह से पानी के स्वाद या गंध में बदलाव देखने को मिलता है.

2. कांच की बोतल और गिलास के बारे में अच्छी बात यह है कि इसे साफ करना बहुत आसान है आप ये आसानी से पता लगा सते हैं कि दाग कहां और इसे कैसे साफ करें.

3. जब पानी को कांच की बोतल या गिलास में रखा जाता है तो वह दिन भर ताजा रहता है. साथ ही, यह जानना आसान है कि पानी शुद्ध है या नहीं.

4. कांच की बोतलों में पानी को आप देर तक गर्म या ठंडा रख सकते हैं. इसके अलावा इसमें स्टोर किये हुए पानी का रंग भी जल्दी खराब नहीं होता है.

5. कांच की बोतल में कोई रसायन नहीं होते हैं इसके साथ ही उनमें कोई गंध या स्वाद भी नहीं होता है. इसिलए हमेशा कांच के गिलास में पानी पीना चाहिए.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें