1. home Hindi News
  2. health
  3. 7 disadvantages of skipping or late morning breakfast side effects increases diabetes weight blood sugar low immunity metabolism good bacteria latest health news in hindi

Health News : नाश्ता को स्किप करने की न करें भूल, इन 7 बीमारियों का हो सकता है खतरा

By SumitKumar Verma
Updated Date
Health News, 7 disadvantages of skipping breakfast
Health News, 7 disadvantages of skipping breakfast
Prabhat Khabar Graphics

Health News, disadvantages of skipping breakfast, diabetes, weight gain, blood sugar, Immunity : ज्यादातर लोगों की आदत होती देर रात तक मोबाइल पर चैट करना और सुबह बिना नाश्ता (side effects of skipping breakfast) किए, हड़बड़ी में अपने काम पर निकल जाना. कुछ लोग चाय-बिस्कुट (tea biscuits) खाने के बाद सीधे एक बार दोपहर में खाना खाते हैं. लेकिन, क्या आपको मालूम है कि बिना नाश्ता (Breakfast) किए एक-दो दिन ही रहा जा सकता है. लगातार ऐसा करना कई घातक बीमारियों (disadvantages of skipping breakfast) का कारण बन सकता है.

कई बार आपने बीमार लोगों से सुना होगा की मेरी तो कोई नशे की अदत थी नहीं, न ही फैमिली को ही ऐसी कोई बीमारी थी. फिर मैं कैसे शिकार हो गया.

आपको बता दें, कई छोटी-छोटी आपकी गलतियां बड़े बीमारी के रूप में आपके शरीर में घर कर जाती है. इस मामले के जानकार डॉक्टरों की मानें तो सुबह का नाश्ता हमारे लिए बहुत जरूरी होता है. यह नाश्ता हमें पूरा दिन ऊर्जावान रखता है. साथ ही शरीर को फीट बनाता है. वहीं, अंग्रेजी वेबसाइट मेन्सएक्सपी में छपी रिपोर्ट के अनुसार सुबह का नाश्ता छोड़ने से हमारे शरीर में कई जरूरी पोषक तत्व नहीं जा पाते है. जिसकी भरपाई दोपहर के भोजन से नहीं की जा सकती है. ऐसे में हमें प्रतिदिन हल्का नाश्ता करना ही चाहिए. स्वास्थ्य से जुड़ी हर Hindi News से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

जानें सुबह का नाश्ता नहीं करना, किन बीमारियों का बन सकता है कारण

शरीर में पोषक तत्वों की कमी : जैसा कि ज्ञात हो सुबह उठने के बाद आदमी दोपहर तक नए जोश और ताजगी के साथ काम करता है. यह तब ही संभव है जब आप नाश्ते में जरूरी पोषक तत्व ले रहे हैं. अगर आप नाश्ते को स्किप करने की कोशिश करेंगे तो आप थके-हारे और बिना ऊर्जा के ज्यादा देर काम नहीं कर पायेंगे.

डायबिटीज : सुबह नाश्ता नहीं करना आपके ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ा सकता है. जिससे आपको पूरा दिन चिड़चिड़ापन सा महसूस होगा. इससे शरीर कमजोर भी लगेगा. यही नहीं स्वस्थ लोगों में यह टाइप 2 डायबिटीज का खतरा भी बढ़ाने में सहायक है.

मोटापे और हाई ब्लड प्रेशर का खतरा : सुबह का नाश्ता नहीं लेने से बॉडी का फंक्शन सही से नहीं हो पाता है. इसे छोड़ने से आप दोपहर में एक ही बार में नाश्ते की भरपाई करने की कोशिश में ज्यादा खा लेते हैं. ऐसे में वजन बढ़ने की संभावना चार गुना अधिक बढ़ जाती है. यही मोटापा का कारण बन सकता है. जैसा की ज्ञात हो ज्यादा मोटापा दिल का दौरा पड़ने और हाई ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बीमारियों का कारण भी भविष्य में बन सकता है.

मेटाबॉलिज्म प्रभावित : सुबह का नाश्ता नहीं करना हमारे मेटाबॉलिज्म को स्लो कर सकता है. ब्रेकफास्ट करने से इसे बूस्ट करने में मदद मिलती है.

प्रोटीन की मात्रा कम : सुबह हड़बड़ी में नाश्ता बनाने से बचने के लिए अगर आप इसे स्किप कर देते हैं या चाय बिस्कुट अथवा समोसे, कचौड़ी से काम चलाने की कोशिश कर रहे हैं तो आज ही आदत छोड़ दें. और उसके जगह पर अंडा, व्हे, दूध कार्न फ्लैक्स, ब्रेड-आमलेट आदि का सेवन करें. ये आपके शरीर में जरूरी प्रोटीन की मात्रा को कम नहीं होने देता है. जिससे आप एनर्जी से भरपूर रहते है और आपका मूड भी स्विंग नहीं करेगा.

इम्यूनिटी कमजोर : रात में 9-10 बजे भोजन करने के बाद अगर आप सीधे अगले दिन के दोपहर में भोजन करेंगे तो सोचिए आपके शरीर पर क्या प्रभाव पड़ेगा. करीब 12 घंटे के बाद भोजन करने से आपके कोशिकाओं को काफी नुकसान पहुंच सकता है. जो हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को सीधे तैार पर प्रभावित करता है. जैसा कि ज्ञात हो कोरोना काल में इम्यूनिटी कितना जरूरी है हमारे शरीर के लिए.

शरीर में गुड बैक्टीरिया की कमी : थोड़ी-थोड़ी देर में हल्का-हल्का भोजन लेते रहना चाहिए. विशेषज्ञों की मानें तो इससे शरीर में गुड बैक्टीरिया बढ़ते हैं. ये बैक्टीरिया हमारे शरीर के फंक्शन के लिए बेहद जरूरी होते हैं. आमतौर पर देखा गया है कि लोग हड़बड़ी में ब्रेकफास्ट को नजरअंदाज कर देते हैं और एक ही बार दोपहर में इसकी भरपाई के लिए जमकर भोजन करते हैं. ऐसा करने से शरीर में गुड बैक्टीरिया का विकास नहीं हो पाता है. जिससे हमारे हार्मोन प्रभावित होते हैं. यही कारण है कि फैट बर्न और मसल्स बनाना हमारे लिए कठिन हो जाता है.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें