27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सेंसर बोर्ड और सियासत के नाम रहा साल 2016

नयी दिल्ली: ‘दंगल’, ‘सुल्तान’, ‘पिंक’, ‘एयरलिफ्ट’ और ‘नीरजा’ सरीखी जमकर पसंद की गयी. फिल्मों के बीच यह गुजरता साल सेंसर बोर्ड के फैसलों पर उठे विवाद और पाकिस्तानी कलाकारों को लेकर फिल्मों के विरोध की सियासत का गवाह बना. फिल्मों को दर्शकों की प्रशंसा और कारोबार के मानदंडों पर इस साल आमिर खान, सलमान खान […]

नयी दिल्ली: ‘दंगल’, ‘सुल्तान’, ‘पिंक’, ‘एयरलिफ्ट’ और ‘नीरजा’ सरीखी जमकर पसंद की गयी. फिल्मों के बीच यह गुजरता साल सेंसर बोर्ड के फैसलों पर उठे विवाद और पाकिस्तानी कलाकारों को लेकर फिल्मों के विरोध की सियासत का गवाह बना.

फिल्मों को दर्शकों की प्रशंसा और कारोबार के मानदंडों पर इस साल आमिर खान, सलमान खान और अक्षय कुमार का जादू चला वहीं शाहरख खान कोई भी कमाल नहीं कर सके. उन्हें अब अगले साल जनवरी में आने वाली ‘रईस’ से कुछ उम्मीदें बची होंगी.

पहलाज निहलानी की अध्यक्षता वाले सेंसर बोर्ड ने जून में ड्रग्स की समस्या को दिखाने वाली फिल्म ‘उडता पंजाब’ को कई सारे कट के साथ ‘ए’ श्रेणी में रिलीज करने की मंजूरी दी थी. अनुराग कश्यप निर्मित और अभिषेक चौबे निर्देशित फिल्म पर अपने इस रख को लेकर निहलानी आलोचना का भी शिकार हुए. बाद में अनुराग उच्च न्यायालय में गये और केवल एक कट के साथ फिल्म के प्रदर्शन का रास्ता साफ हुआ.

शाहिद कपूर और आलिया भट्ट अभिनीत ‘उड़ता पंजाब’ के कई दृश्यों में कांट छांट की सेंसर बोर्ड की मांग के खिलाफ बंबई उच्च न्यायालय ने फिल्म की रिलीज को मंजूरी दे दी लेकिन फिल्मकार को फिल्म में एक दृश्य हटाने और एक संशोधित डिस्क्लेमर देने को कहा.

हाल ही में फिल्म के सेटलाइट प्रसारण को लेकर भी विवाद सामने आया. जिस पर फिल्म प्रमाणन अपीलीय अधिकरण की मंजूरी से भी सेंसर बोर्ड को झटका लगा. इस साल फिल्म जगत से जुडा दूसरा विवाद करण जौहर की ‘ऐ दिल है मुश्किल’ में पाकिस्तानी कलाकारों के किरदार से जुडा था.

उरी आतंकी हमले के बाद राज ठाकरे की अगुवाई वाली महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने धमकी दी थी कि वह पाकिस्तानी कलाकारों फवाद खान के किरदार होने की वजह से ‘ऐ दिल है मुश्किल’ और माहिरा खान की भूमिका के चलते शाहरख खान की आने वाली फिल्म ‘रईस’ को रिलीज नहीं होने देंगे.

कुछ दिन तक विवाद चलता रहा और बाद में फिल्म निर्देशक करण जौहर और प्रोड्यूसर्स गिल्ड के अध्यक्ष मुकेश भट्ट ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से मिलकर कहा कि उरी हमले के बाद भारत में लोगों की भावनाओं का ख्याल रखते हुए फिल्म निर्माता पाकिस्तानी कलाकारों के साथ काम नहीं करेंगे. इस दौरान राज ठाकरे भी थे.

मनसे चित्रपट कर्मचारी सेना की कार्यकारी अध्यक्ष शालिनी ठाकरे ने इस बैठक के बाद कहा कि यह स्पष्ट हो गया है कि ‘ऐ दिल है मुश्किल’, ‘रईस’ और अली जफर के रोल वाली ‘डियर जिन्दगी’ के बाद पाकिस्तानी कलाकारों वाली कोई और फिल्म रिलीज नहीं होगी. इन तीनों फिल्मों की शूटिंग हो चुकी थी.

बॉलीवुड के लिए साल की शुरुआत टीवी अभिनेता और भाजपा सदस्य गजेंद्र चौहान द्वारा एफटीआईआई का अध्यक्ष पद संभालने से जुडे विवाद के बीच हुई. कई दिन तक संस्थान के छात्रों ने चौहान को अध्यक्ष पद पर काबिज किये जाने का विरोध किया था और कई बडी फिल्मी हस्तियां आंदोलनकारी छात्रों का साथ दे रही थीं. गतिरोध को समाप्त करने के लिए केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय प्रयास करता रहा.

पिछले साल से जारी विरोध प्रदर्शन के बीच जनवरी में चौहान ने यह पद संभाला. भारतीय सिनेमा के मौजूदा सबसे सफल अभिनेताओं में शामिल सलमान खान और आमिर खान कुश्ती पर साल 2016 में क्रमश: ‘सुल्तान’ और ‘दंगल’ लेकर आये. साल के आखिर में रिलीज हुई ‘दंगल’ को बडी संख्या में दर्शक पसंद कर रहे हैं.

इससे पहले सलमान की ‘सुल्तान’ को भी भरपूर वाहवाही मिली थी. नोटबंदी के फैसले के बाद ‘दंगल’ बडा कारोबार करने वाली पहली फिल्म रही. 23 दिसंबर को रिलीज हुई ‘दंगल’ ने ओनपिंग वीकेंड में 100 करोड़ से ज्‍यादा की कमाई कर ली है. जानेमाने फिल्म कारोबार विश्लेषक तरण आदर्श ने भी कहा कि ‘दंगल’ ने नोटबंदी को पराजित कर दिया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें