23.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

”Tragedy King” दिलीप कुमार पद्म विभूषण से सम्मानित

मुंबई : मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज बांद्रा उनगर स्थित उनके आवास पर पद्म विभूषण से सम्मानित किया. अभिनेता की पत्नी सायरा बानो की मौजूदगी में सिंह ने 93 वर्षीय अभिनेता को एक पदक, एक प्रमाणपत्र और एक शॉल भेंट किया. जिस समय उन्हें पुरस्कार प्रदान किया जा […]

मुंबई : मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज बांद्रा उनगर स्थित उनके आवास पर पद्म विभूषण से सम्मानित किया. अभिनेता की पत्नी सायरा बानो की मौजूदगी में सिंह ने 93 वर्षीय अभिनेता को एक पदक, एक प्रमाणपत्र और एक शॉल भेंट किया. जिस समय उन्हें पुरस्कार प्रदान किया जा रहा था उस समय महाराष्ट्र के राज्यपाल सी विद्यासागर राव, मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे.

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या 25 जनवरी 2015 को सरकार ने हिन्दी फिल्म अभिनेता कुमार, अमिताभ बच्चन और कुछ अन्य लोगों को प्रतिष्ठित पद्म विभूषण पुरस्कार देने की घोषणा की थी. हालांकि, बीमार होने के कारण कुमार अप्रैल में राष्ट्रपति भवन में आयोजित इस समारोह में शामिल नहीं हो सके थे जिसमें राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अन्य पदम पुरस्कार विजेताओं को सम्मानित किया था.

पेशावर में जन्मे और मोहम्मद युसूफ खान के नाम से जाने जाने वाले कुमार ने 1944 में बॉम्बे टॉकीज द्वारा निर्मित ‘ज्वार भाटा’ फिल्म से एक अभिनेता के रुप में अपने कैरियर की शुरुआत की थी. अपने छह दशक से लंबे कैरियर में उन्होंने रोमांटिक ‘अंदाज’ (1949), रोमांचक ‘आन’ (1952), नाटकीय ‘देवदास’ (1955) , हास्य ‘अंदाज’ (1955) और ऐतिहासिक ‘मुगल-ए-आजम’ (1960) तथा सामाजिक ‘गंगा जमुना’ (1961) जैसी विविधतापूर्ण फिल्मों में काम किया है.

हिन्दी फिल्म जगत में ‘ट्रेजडी किंग’ के रुप में जाने जाने वाले कुमार ने ‘क्रांति’ (1981), शक्ति ‘1982′, ‘कर्मा’ (1986) और ‘सौदागर’ (1991) समेत विभिन्न फिल्मों में काम किया. उनकी अंतिम फिल्म ‘किला’ (1998) में आयी थी. भारतीय सिनेमा में अपने असाधारण और विशिष्ट योगदान के लिए भारत सरकार ने उन्‍हें 1991 में पद्म भूषण से सम्मानित किया था. 1994 में उन्हें दादा साहेब फाल्के पुरस्कार और इस साल उन्हें पद्म विभूषण पुरस्कार दिया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें