25.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हैप्‍पी बर्थडे ”डिस्‍को डांसर” मिथुन चक्रवर्ती

बॉलीवुड के सुपरस्‍टार मिथुन चक्रवर्तीआज अपना 65वां जन्‍मदिन मना रहे हैं. उनका जन्‍म 16 जून 1950 में हुआ था. उनका असली नाम गौरांग चक्रवर्तीहैं. उन्‍होंने वर्ष 1976 में फिल्‍म ‘मृगया’ से डेब्‍यू किया था. इस फिल्‍म के लिए उन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता का राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार मिला था. ‘मृगया’ के बाद उन्‍होंने कई फिल्‍मों में एक सपोर्टिंग […]

बॉलीवुड के सुपरस्‍टार मिथुन चक्रवर्तीआज अपना 65वां जन्‍मदिन मना रहे हैं. उनका जन्‍म 16 जून 1950 में हुआ था. उनका असली नाम गौरांग चक्रवर्तीहैं. उन्‍होंने वर्ष 1976 में फिल्‍म ‘मृगया’ से डेब्‍यू किया था. इस फिल्‍म के लिए उन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता का राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार मिला था.

‘मृगया’ के बाद उन्‍होंने कई फिल्‍मों में एक सपोर्टिंग एक्‍टर के तौर पर काम किया लेकिन उन्‍हें कोई खास सफलता हासिल नहीं हुई. इसके बाद उन्‍हें वर्ष 1982 में फिल्‍म ‘डिस्‍को डांसर’ से आपर सफलता मिली. इस फिल्‍म के गानों को भी दर्शकों ने खासा पसंद किया और मिथुन एक बेहतरीन डांसर के तौर पर उभरे. इस फिल्‍म के गानों को आज भी याद किया जाता है.

उन्‍होंने अपने 12 साल के करियर के दौरान लगभग 80 फिल्‍मों में काम किया. वर्ष 1990 की फिल्म ‘अग्निपथ’ के लिये उन्‍हें फ़िल्म फेयर का सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेता पुरस्‍कार और फिल्म ‘जल्लाद’ के लिए फ़िल्म फेयर का सर्वश्रेष्ठ खलनायक का पुरस्‍कार प्रदान किया गया. उन्‍होंने ‘वांटेड’, ‘जागीर’, ‘बॉक्सर’, ‘कमांडो’, ‘दुश्‍मन’, ‘वक्‍त’ और ‘वतन के रखवाले’ जैसी फिल्‍मों में एक्‍शन रोल भी निभाया जिसे दर्शकों ने पसंद किया.

मिथुन ने अपने बॉलीवुड सफर के दौरान जीनत अमान, पद्मिनी कोल्हापुरे, रति अग्निहोत्री, रेखा, श्रीदेवी, माधुरी दीक्षित जैसी कई सुपरहिट हीरोइनों के साथ काम किया. वे एक मंजे हुए अभिनेता हैं जिनके अभिनय को आज भी सराहा जाता है. उन्‍होंने टीवी शो ‘डांस इंडिया डांस’ के जज भी रह चुके हैं.

मिथुन हाल ही में फिल्‍म ‘किक’ में नजर आये थे. फिल्‍म में उन्‍होंने सलमान खान के पिता का किरदार निभाया था. फिल्‍म ने 100 करोड़ से ज्‍यादा कर कमाई की थी. मिथुन ने अभिनेत्री योगिता बाली से शादी की. उनके तीन बेटे और एक बेटी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें