28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एंग्री यंगमैन सन्‍नी देओल का जन्‍मदिन आज

बॉलीवुड के जानेमाने अभिनेता सनी देओल अपना बर्थडे मना रहें है. उनका जन्‍म 19 अक्‍टूबर 1956 को हुआ था. उनके पिता धर्मेद्र जानेमाने बॉलीवुड अभिनेता है. बचपन से ही सन्‍नी अपने पिता के साथ फिलमों की शूटिंग देने जाते थे. उन्‍हें कला विरासत में मिली. पापा को एक्टिंग करते देख उनकी दिलचस्‍पी भी फिल्‍मों की […]

बॉलीवुड के जानेमाने अभिनेता सनी देओल अपना बर्थडे मना रहें है. उनका जन्‍म 19 अक्‍टूबर 1956 को हुआ था. उनके पिता धर्मेद्र जानेमाने बॉलीवुड अभिनेता है. बचपन से ही सन्‍नी अपने पिता के साथ फिलमों की शूटिंग देने जाते थे. उन्‍हें कला विरासत में मिली. पापा को एक्टिंग करते देख उनकी दिलचस्‍पी भी फिल्‍मों की ओर बढी और वे भी फिल्‍म में काम करने का मन बनाया. सन्‍नी ने अपने फिल्‍म करियर की शुरूआत अपने पिता द्वारा निर्मित फिल्म ‘बेताब’ से की. फिल्‍म सुपरहिट रही थी.

सन्नी को एंग्री यंग मैन भी कहा जाता था. सन्‍नी ने प्रारंभिक शिक्षा मुंबई से पूरी की. इसके बाद उन्होंने इंग्लैंड के मशहूर ओल्ड वेब थियेटर में अभिनय की शिक्षा पूरी की. वर्ष 1985 में सन्नी को राहुल रवैल के निर्देशन में बनी फिल्म अर्जुन में काम करने का मौका मिला. इस फिल्‍म में उन्‍होंने एक ऐसे युवा का किरदार निभाया था जो राजनीति के दल-दल में बुरी तरह फंस जाता है. इस फिल्‍म को दर्शकों ने खासा पसंद किया और सन्‍नी हिट हो गये.

वर्ष 1990 में सन्‍नी ने ‘घायल’ फिल्‍म में काम किया. इस फिल्म में उनके दमदार अभिनय के लिये उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार के साथ ही राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया. फिल्‍म में उन्‍होंने जबरदस्‍त अभिनय किया था. इसके बाद फिल्म ‘दामिनी’ ने सन्‍नी के करियर की एक और महत्‍वपूर्ण फिल्‍म साबित हुई. फिल्म में सन्नी देओल ने एक वकील की भूमिका निभाई थी.फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये वह सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के राष्ट्रीय पुरस्कार और फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किये गये.

वर्ष 1991 में प्रदर्शित फिल्म ‘नरसिम्हा’ को भी दर्शकों ने खासा पसंद किया था. यह फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी. ‘बॉर्डर’, ‘जिद्दी’ इनक करियर की महत्‍वपूर्ण फिल्‍में थी. इनकी एक और महत्‍वपूर्ण फिल्‍म ‘गदर’ भी थी. फिल्‍म में उनके आपोजिट अमीषा पटेल थी और दर्शकों ने इस फिल्‍म को बहुत पसंद किया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें