27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हैप्‍पी बर्थडे अक्षय

बॉलीवुड के जानेमाने सुपरस्‍टार खिलाडी अक्षय कुमार का आज जन्‍मदिन है. उनका जन्‍म 9 सितंबर 1967 में‍ हुआ था. अक्षय का जन्म अमृतसर के एक मध्यम वर्गीय पंजाबी परिवार में हुआ था. उनके पिता एक सरकारी कर्मचारी थे.अक्षय ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरूआत 1991 में फिल्‍म सौगंध से की थी.ये फिल्‍म दर्शकों को […]

बॉलीवुड के जानेमाने सुपरस्‍टार खिलाडी अक्षय कुमार का आज जन्‍मदिन है. उनका जन्‍म 9 सितंबर 1967 में‍ हुआ था. अक्षय का जन्म अमृतसर के एक मध्यम वर्गीय पंजाबी परिवार में हुआ था. उनके पिता एक सरकारी कर्मचारी थे.अक्षय ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरूआत 1991 में फिल्‍म सौगंध से की थी.ये फिल्‍म दर्शकों को ज्‍यादा पसंद नहीं आई. इसके बाद 1992 में फिल्‍म ‘खिलाडी’ से उन्‍होंने सबके दिलों में जगह बना ली.

अक्षय के लिए वर्ष 1994 बहुत ही लकी रहा. इस साल उन्‍होंने दो फिल्‍मों ‘मैं खिलाडी तू अनाडी’ और ‘मोहरा’ की, जो उस साल की सर्वाधिक सफल फिलमों में से एक थी. फिलम ‘ये दिल्‍लगी’ के लिए उन्‍हें फिल्‍मफेयर और स्‍दार स्‍क्रीन में उत्‍सवों में सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता के लिए पहला नोमिनेशन मिला.

अक्षय ने खिलाडी टाइटल से बहूत सारी फिल्‍में की और तकरीबन वे सभी हिट रही. इसके बाद 1997 में यश चोपडा की हिट फिल्‍म ‘दिल तो पागल है’ में मेहमान कलाकार की भूमिका निभाई. इसके लिए उन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ कलाकार के लिए फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार मिला.

इसके बाद उन्‍होंने हास्‍य फिल्‍मों में अपनी किस्‍तम अजमाई और इसमें भी वे खिलाडी बन गए. वर्ष 2000 में फिल्‍म ‘हेरा फेरी’ में अक्षय ने एक हास्‍य कलाकार की भूमिका निभाई. इस फिल्‍म की अपार सफलता के बाद अक्षय कुमार ने कई कोमेडी फिल्मों में काम किया, जिनमें शामिल हैं आवारा पागल दीवाना (2002), मुझसे शादी करोगी (2004) और गरम मसाला (2005). यह फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर बेहद सफल रही और उनके अभिनय के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ हास्य कलाकार का दूसरा फिल्मफेयर पुरस्कार मिला.

अक्षय ने एक्शन, कॉमेडी और रोमांटिक भूमिकाओं के अलावा ड्रामाई रोल भी बखूबी निभाया जिसमें फिल्‍म एक रिश्ता (2001), आँखें (2002), बेवफा (2005) और वक्त (2005) शामिल है.

बॉलीवुड में रहने के दौरान खिलाडी का नाम कई अभिनेत्रियों के सााि जोडा गया. अक्षय ने जानेमाने बॉलीवुड कलाकार राजेश खन्‍ना और डिंपल कपाडिया की बेटी ट्विंकल खन्‍ना के साथ दो बार सगाई करने के बाद 14 जनवरी 2001 को ये दोनों विवाह के बंधन में बंध गये.

पिछले दिनों अक्षय की फिल्‍म ‘इंटरटेंमेंट’ आई थी जिसे दर्शकों न खासा पसंद किया था. फिलहाल वे अभी छोटे पर्दे पर ‘डेयर 2 डांस’ कार्यक्रम में व्‍यस्‍त है. इस धारावाहिक में डांस और डर का एक अनूठा संगम है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें