जब रेखा ने की थी स्मिता पाटिल की फिल्‍म की डबिंग, जानें चर्चित फिल्‍मों की ये ''कहानी''

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

उर्मिला कोरी

दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी की आनेवाली फिल्‍म माधुरी दीक्षित को मिल गई है. श्रीदेवी की मौ‍त के बाद इस फिल्म को लेकर सवाल उठने लगे थे कि क्या ये फिल्म ठंडे बस्ते में चली जाएगी मगर इंडस्ट्री का फलसफा है शो मस्ट गो ऑन. ऐसा पहली बार नहीं नहीं हुआ है जब किसी कलाकार की आकस्मिक मौत के बाद फिल्‍म किसी दूसरे कलाकार की झोली में आ गिरी हो.

हाल ही में श्रीदेवी की बेटी जाह्नवी ने सोशल मीडिया पर जानकारी साझा की थी कि उनकी मां की आनेवाली फिल्‍म में अब माधुरी दीक्षित काम करेंगी. जाह्नवी कपूर ने माधुरी दीक्षित को धन्‍यवाद भी कहा था.

'बहारें फिर भी आयेंगी'

साल 1966 में रिलीज हुई धर्मेंद्र माला सिन्हा और तनुजा की इस फिल्म 'बहारें फिर भी आयेंगी' के निर्माता गुरुदत्त थे. फिल्म उनकी मौत के दो साल बाद रिलीज हुई थी इस फिल्म के न सिर्फ निर्माता बल्कि अभिनेता भी गुरुदत्त ही थे. गुरुदत्त का चार्म जितना पर्दे के पीछे था उतना ही पर्दे पर भी था. कहा जाता है उन्‍होंने इस फिल्‍म की शूटिंग शुरू कर दी थी लेकिन फिल्म के शुरु होने से पहले ही उन्होंने आत्महत्या कर ली जिसके बाद उस फिल्म में गुरुदत्त वाले किरदार में अभिनेता धर्मेंद्र को लिया गया.

स्मिता पाटिल की 'वारिस'

स्मिता पाटिल ने कई यादगार फिल्में दी हैं. उनकी आखिर फिल्म 1988 में रिलीज वारिस थी जिसके उन्होंने शूटिंग लगभग पूरी कर ली थी लेकिन फिल्म की डबिंग नहीं हो पायी थी ऐसे में अभिनेत्री रेखा ने इस लीजेंड एक्ट्रेस को अपने अंदाज़ में श्रद्धांजलि देने का फैसला किया. उन्होंने उस फिल्म की डबिंग की. वो भी बिना पैसे लिए ख़ास बात यह थी कि उन्होंने पूरी फिल्म को पहले देखा ताकि स्मिता पाटिल के उस किरदार को वह बखूबी समझ सकें.

दिव्या भारती की 'लाडला'

90 के दशक में जब मशहूर अभिनेत्री दिव्या भारती की अचानक मौत ने पूरी इंडस्ट्री को झकझोर कर रख दिया था. वह विजयपथ सहित कई फिल्मों को साइन कर चुकी थी लेकिन सबसे खास लाडला थी. जिसकी शूटिंग उन्होंने शुरू भी कर दी थी लेकिन दिव्या की आकस्मिक मौत के बाद फिल्म से श्रीदेवी को जोड़ा गया. इस फिल्‍म को आज की चर्चित फिल्‍मों में शुमार किया जाता है.

राज कपूर की 'हीना'

बॉलीवुड के शोमैन राजकपूर फिल्म 'हीना' का निर्देशन कर रहे थे उसी दौरान उनकी अचानक मृत्यु हो गयी जिसके बाद उनके पुत्र रणधीर कपूर ने फिल्म के निर्देशन की कमान संभाली थी. फिल्म में हीना के किरदार में पाकिस्तानी एक्ट्रेस जेबा नज़र आयी थी.

ओम पुरी की 'मंटो'

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी स्टारर फिल्म मंटो पिछले कुछ समय से कई फिल्म फेस्टिवल में सराही जा रही है. इस फिल्म में अभिनेता ऋषि कपूर की भी अहम भूमिका है. ख़बरों की मानें तो इस रोल की पहली पसंद दिवंगत अभिनेता ओम पुरी थे. उन्होंने कुछ सीन शूट भी कर लिए थे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें