36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बर्थडे: 13 साल की उम्र में ही आयशा का दिल दे बैठे थे जैकी श्रॉफ, जानें 10 बातें…

बॉलीवुड इंडस्‍ट्री में ‘जग्‍गू दादा’ के नाम से मशहूर अभिनेता जैकी श्रॉफ आज अपना 60वां जन्‍मदिन मना रहे हैं. उनका जन्‍म 11 फरवरी 1960 को गुजराती परिवार लातूर (महाराष्ट्र) में हुआ था. जैकी श्रॉफ का असली नाम जयकिशन कटुभाई श्रॉफ है. उन्‍होंने एक के बाद एक कई सुपरहिट फिल्‍में दी है. जैकी साल 2017 में […]

बॉलीवुड इंडस्‍ट्री में ‘जग्‍गू दादा’ के नाम से मशहूर अभिनेता जैकी श्रॉफ आज अपना 60वां जन्‍मदिन मना रहे हैं. उनका जन्‍म 11 फरवरी 1960 को गुजराती परिवार लातूर (महाराष्ट्र) में हुआ था. जैकी श्रॉफ का असली नाम जयकिशन कटुभाई श्रॉफ है. उन्‍होंने एक के बाद एक कई सुपरहिट फिल्‍में दी है. जैकी साल 2017 में फिल्‍म ‘सरकार 3’ में नजर आये थे. वे जल्‍द ही प्रभास और श्रद्धा कपूर की फिल्‍म ‘साहो’ में नजर आयेंगे. जानें जैकी श्रॉफ के बारे में 10 दिलचस्‍प बातें…

1. जैकी श्रॉफ के पिता का नाम कटुभाई व माता का नाम रीटा श्रॉफ था. वे मुंबई के वालकेश्वर इलाके में तीन बत्ती की एक चाल में रहा करते थे.

2. जैकी श्रॉफ ने मॉडलिंग से अपने करियर की शुरुआत की थी. इसी दौरान अभिनेता देव आनंद ने उन्हें अपनी फिल्म ‘स्वामी दादा’ में रोल दिया था. इसी फिल्‍म से जैकी श्रॉफ ने बॉलीवुड में डेब्‍यू किया था.

3. वर्ष 1983 में निर्माता निर्देशक सुभाष घई ने अपनी फिल्‍म ‘हीरो’ में बतौर हीरो जैकी श्रॉफ को लॉन्‍च किया. इस फिल्‍म में उनका सिक्‍का चल पड़ा और वे रातोरात स्‍टार बन गये. फिल्‍म में मीनाक्षी शेषाद्री भी मुख्‍य भूमिका में थी.

4. ‘हीरो’ फिल्‍म के सफल होने के बाद जैकी श्रॉफ ने ‘युद्ध’ और ‘जुनून’ जैसी कई फिल्‍मों में काम किया. इसके बाद वर्ष 1986 में उन्‍होंने फिल्‍म ‘कर्मा’ में काम किया. यह फिल्‍म उस साल की सबसे ज्‍यादा कमाई करनेवाली फिल्‍म बनी.

5. वर्ष 1989 में रिलीज हुई फिल्म ‘परिंदा’ ने जैकी श्रॉफ के करियर को नया मोड़ दिया. इस फिल्‍म के लिए उन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता का ‘फिल्मफेयर अवॉर्ड’ दिया गया. इसके बाद वे फिल्‍म ‘1942: अ लव स्टोरी’ और ‘रंगीला’ के लिए भी बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के ‘फिल्मफेयर अवॉर्ड’ से नवाजे गये.

6. जैकी और आयशा ने एक दूसरे को 13 साल की उम्र में देखा था. दोनों एकदूसरे को बहुत पसंद करते थे और दोनों ने वर्ष 1987 शादी कर ली थी. दोनों की एक बेटी (कृष्‍णा श्रॉफ) और बेटा (टाइगर श्रॉफ) है. टाइगर श्रॉफ ने फिल्‍म ‘हीरोपंती’ से बॉलीवुड में डेब्‍यू किया था.

7. अभिनेता अमिताभ बच्‍चन फिल्‍म ‘किंग अंकल’ और ‘अल्लाह रखा’ के लिए पहली पसंद थे लेकिन बाद में यह फिल्‍म जैकी श्रॉफ के खाते में आई.

8. जैकी श्रॉफ को हिंदी सिनेमा में अपना योगदान देने के लिए वर्ष 2007 में विशेष गौरव निर्णायक समिति पुरस्कार प्रदान किया गया. आज भी जैकी निर्माता-निर्देशकों और दर्शकों के चहेते बने हुए हैं.

9. जैकी श्रॉफ को कुकिंग का बेहद शौक है. उनके द्वारा बनाया गया बैंगन का भर्ता बेहद पसंद किया जाता है. वे ताज में शेफ के तौर पर काम सीखना चाहते थे लेकिन डिग्री न होने की वजह से वे ऐसा नहीं कर पाये.

10. जैकी श्रॉफ के भाई की मौत जैकी श्रॉफ की जिदंगी का एक टार्निंग प्‍वांइट था. कम उम्र में ही जैकी के भाई किसी को बचाने के लिए समुद्र में कूद गये थे. उन्‍हें तैरना नहीं आता था और जैकी के सामने ही वे पानी में डूब गये. इसके बाद जैकी ने तय किया किया कि वे अच्‍छे इंसान बनेंगे और लोगों की भलाई के लिए काम करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें