27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

फिटनेस के लिए एक्ट्रेस राखी रोज जरूर करती है जॉगिंग

बातचीत : उर्मिला कोरी, मुंबई‘हम पांच’, ‘देख भाई देख’ आदि कई यादगार शोज का हिस्सा रही एक्ट्रेस राखी विजन इन दिनों ‘नागिन 4’ में नजर आ रही हैं. दो दशकों से ज्यादा समय से वह इंडस्ट्री में एक्टिव हैं, फिर भी अपनी फिटनेस के मामले में आज भी वह जवां दिखती हैं. फिटनेस के लिए […]

बातचीत : उर्मिला कोरी, मुंबई
‘हम पांच’, ‘देख भाई देख’ आदि कई यादगार शोज का हिस्सा रही एक्ट्रेस राखी विजन इन दिनों ‘नागिन 4’ में नजर आ रही हैं. दो दशकों से ज्यादा समय से वह इंडस्ट्री में एक्टिव हैं, फिर भी अपनी फिटनेस के मामले में आज भी वह जवां दिखती हैं. फिटनेस के लिए राखी सिंपल फंडे अपनाती हैं. वह कहती हैं, खाने पर कंट्रोल रखिए और लाइट एक्सरसाइज भी जरूर कीजिए. एक नजर उनकी फिटनेस और डाइट पर.

राखी ने खास बातचीत में कहा कि मैं पंजाबी हूं और मेरी मां भी पंजाबी. हम पंजाबियों के हर खाने में ढेर सारी घी और मलाई होती है. बिना घी-मलाई के कोई खाना ही पूरा ही नहीं होता. यही वजह रही कि मेरी नौ से 13 की उम्र में 100 किलो से ऊपर की थी. जब आप हर खाने में घी और मलाई खायेंगे तो और क्या हो सकता है. उस वक्त ब्रांडेड कपड़े वाले मॉल नहीं होते थे. हां, कुछ दुकानें जरूर होती थीं, जहां हांगकांग और सिंगापुर के ब्रांडेड कपड़े मिलते थे. हर तीन महीने पर मेरी मां मुझे कपड़े दिलवाने वहां ले जाती थीं, क्योंकि मेरी साइज बढ़ती जा रही थी. एक वक्त ऐसा भी आया कि मेरे नाप की जीन्स मिलना बंद हो गयी. तब मेरी मां मेरे लिए जीन्स सिलवाने लगीं. टीनएज में आकर्षण हो ही जाता है. मैं भी अपनी बिल्डिंग के एक लड़के की तरफ आकर्षित हो गयी थी. मैं हमेशा से बहुत बिंदास और मुंह फट रही हूं, तो मैंने उसे जाकर प्रपोज भी कर दिया, लेकिन उस लड़के ने मेरा दिल तोड़ दिया. उसने मुझे कहा कि आइने में अपनी शक्ल देखो पहले. तुम सफेद हाथी लगती हो. उसकी उन बातों ने मुझे अंदर से हिलाकर रख दिया. उसके बाद मैंने तय कर लिया कि खुद को शेप में लाना है. उसके बाद मैंने वर्कआउट करना शुरू किया. टीनएज का जो मोटापा होता है, वह बेबी फैट होता है. आसानी से चला जाता है. मेरे साथ भी ऐसा ही हुआ. मैं जल्द ही शेप में आ गयी. उसके बाद मैंने अपने वजन को हमेशा कंट्रोल में रखने की कोशिश की. अपने वर्कआउट रूटीन की बात करूं, तो मैं जिम पर्सन नहीं रही हूं, न ही योग करती हूं. मैं फिटनेस के लिए जॉगिंग, रनिंग और वॉक करती हूं. कम-से-कम एक घंटा हर दिन और रेगुलर इसे मेंटेन करती हूं.

मुझे कॉफी से है प्यार

राखी ने कहा कि मैं वर्कआउट ज़्यादा नहीं करती. अपने खान-पान पर कंट्रोल करती हूं, क्योंकि मुझसे वही हो पाता है. यानी आप कह सकते हैं कि मुझे फिट रखने में मेरी डाइट का बहुत अहम योगदान है. मैं अपने मौजूदा डाइट की बात करूं, तो मैं एक पंजाबी फैमिली से होने के कारण शुरू से नॉनवेजेंटेरियन रही हूं. सुबह के नाश्ते में अंडे और कुछ सॉसेज लेती हूं. मैं कार्बोहाइड्रेट से बचती हूं. मेरे भोजन में कार्बोहाइड्रेट होता ही नहीं. हां, मुझे कॉफी से प्यार है. मैं पूरे दिन भर में चार से पांच बार कॉफी पी लेती हूं. लंच में तंदूरी चिकन लेती हूं, कार्बोहाइड्रेट लंच में भी नहीं होता. आम तौर पर रात के खाने में एक ग्रिल्ड फिश लेती हूं, जिसमें कुछ टॉस वेजेस होते हैं. कुल मिलाकर अगर आप देखें, तो मेरे खाने में सबसे ज़्यादा प्रोटीन ही होता है. हम एक्टर्स पर हमेशा ही खूबसूरत दिखने का दबाव होता है. आपलोगों ने देखा होगा कि प्रेग्नेंसी के बाद भी वजन बढ़ जाने पर एक्ट्रेसेज को बहुत कुछ सुनना पड़ता है, तो इसका ध्यान तो रखना ही होता है. मैं शाम के 7 बजे के बाद कुछ नहीं खाती. मैं डिनर करने के बाद अगली बार 12 से 16 घंटे बाद ही कुछ खाती हूं, भले ही मेरी शूटिंग सुबह 7 बजे क्यों न हो. मैं मिठाई बिल्कुल नहीं खाती हूं जबकि मुझे यह बहुत पसंद है. लेकिन मिठाई सेहत के लिए अच्छी नहीं होती, इसलिए मैं नहीं खाती हूं. खाना और एक्सरसाइज जितनी जरूरी है, उतना ही जरूरी नींद भी है. अगर आप अच्छी नींद नहीं लेंगे, तो ये आपके चेहरे पर असर करने लगता है.

परिचय : राखी विजन

जन्म : 22 जुलाई मुंबई

लंबाई व वजन : 5 फुट-5 इंच, 59 किलो

एक्टिंग कैरियर : 1993 में लोकप्रिय हास्य धारावाहिक देख भाई देख से डेब्यू. अन्य प्रमुख शोज- बनेगी अपनी बात, हम पांच, जस्सी जैसी कोई नहीं, मि. कौशिक की पांच बहुएं, सजन रे फिर झूठ मत बोलो, नागिन 4.

हॉबी : म्यूजिक, ट्रैवलिंग

कुछ खास : राखी शुरू से एक्ट्रेस बनना चाहती थीं, मगर फैमिली को यह पसंद नहीं था. इसी कारण एक्ट्रेस बनने के बाद उनके पिताजी ने दो वर्षों तक उनसे बात तक नहीं की. उनकी शादी रवीना टंडन के भाई राजीव टंडन से हुई थी, जो तलाक से खत्म हुई.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें