22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

FIFA WC : कोलंबिया ने सेनेगल को 1-0 से हराया, अंतिम 16 में पहुंचा

समारा : कोलंबिया ने बार्सिलोना के येरी मीना के 74वें मिनट में किये गये गोल की मदद से यहां विश्व कप ग्रुप एच में सेनेगल को 1-0 को हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर अंतिम 16 के लिये क्वालीफाई किया. दक्षिण अमेरिकी टीम ग्रुप एच में छह अंक लेकर शीर्ष पर रही जबकि जापान के चार […]

समारा : कोलंबिया ने बार्सिलोना के येरी मीना के 74वें मिनट में किये गये गोल की मदद से यहां विश्व कप ग्रुप एच में सेनेगल को 1-0 को हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर अंतिम 16 के लिये क्वालीफाई किया.

दक्षिण अमेरिकी टीम ग्रुप एच में छह अंक लेकर शीर्ष पर रही जबकि जापान के चार अंक रहे लेकिन वह ‘फेयर प्ले’ के आधार पर सेनेगल को पछाड़कर अगले दौर में पहुंचने में सफल रहा. सेनेगल को खराब अनुशासनात्मक रिकार्ड का खामियाजा भुगतना पड़ा और वह टूर्नामेंट से इस तरह बाहर होने वाला पहला देश भी बना.

कोलंबिया और जापान का सामना अब ग्रुप जी में शीर्ष पर रहने वाली इंग्लैंड या बेल्जियम से होगा जो रात में एक दूसरे से भिड़ेंगी. कोलंबिया ने ब्राजील में क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया था. उसके लिये मीना मैच विजेता साबित हुए जिन्होंने मैच के खत्म होने से 16 मिनट पहले शानदार हेडर से गोल कर अपनी टीम को अगले दौर में पहुंचाया.

इस गोल का जश्न खिलाड़ियों ने स्टाइल से ‘नृत्य’ करते हुए मनाया. सेनेगल को पहले हाफ में पेनल्टी मिली थी लेकिन वीएआर समीक्षा में इसे खारिज कर दिया गया जबकि कोलंबिया के अहम खिलाड़ी जेम्स रोड्रिगेज को ब्रेक से पहले बाहर बुला लिया गया और उनका नाकआउट राउंड में खेलने पर भी संदेह है. एमबाये नियांग शुरू में मिले मौके का फायदा नहीं उठा सके.

रैफरी मिलोराड माजिक ने 17वें मिनट में सेनेगल को पेनल्टी प्रदान की लेकिन वीएआर समीक्षा के बाद इसे अमान्य कर दिया गया. कोलंबिया को शुरू में दबदबा बनाने में दिक्कत हो रही थी और आधे घंटे बाद उन्हें करारा झटका लगा जब उनके स्टार खिलाड़ी जेम्स को चोट के कारण बाहर बुला लिया गया जिसके कारण वह जापान से मिली 1-2 की हार वाले मैच में नहीं खेल सके थे.

लेकिन 74वें मिनट में जुआन क्विंटेरो के क्रास पर बार्सिलोना के डिफेंडर मीना ने तेजी से ऊपर की ओर कूद लगाते हुए शानदार हेडर से गोलकीपर खादिम एन डियाने को पस्त करते हुए गोल दागा. इसके बाद सेनेगल ने आक्रामण तेज कर दिया और इस्माइल सार गोल करने का शानदार मौका चूक गये.

अंत में कोलंबिया भी आक्रामक हो गयी और वह दूसरे गोल की कोशिश में थी जबकि सेनेगल बराबरी के लिये बेताब थी ताकि वह विश्व कप में बरकरार रह सके. पर फेयर प्ले के रिकार्ड ने उसे इतिहास में दर्ज करा दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें