25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

फ्लैश बैक 1958 विश्व कप : महान खिलाड़ी पेले का हुआ उदय, पहली बार ब्राजील ने जीता खिताब

यह विश्व कप ब्राजील के महान खिलाड़ी पेले के उदय के रूप में जाना जाता है. उन्होंने टूर्नामेंट के यंग प्लेयर का खिताब जीता. 1958 विश्व कप में फुटबॉल के जादूगर कहे जानेवाले पेले के दम पर ब्राजील पहला खिताब जीतने में सफल रहा. 1958 के विश्व कप की मेजबानी स्वीडन को मिली. इस विश्व […]

यह विश्व कप ब्राजील के महान खिलाड़ी पेले के उदय के रूप में जाना जाता है. उन्होंने टूर्नामेंट के यंग प्लेयर का खिताब जीता. 1958 विश्व कप में फुटबॉल के जादूगर कहे जानेवाले पेले के दम पर ब्राजील पहला खिताब जीतने में सफल रहा. 1958 के विश्व कप की मेजबानी स्वीडन को मिली. इस विश्व कप में ग्रेट ब्रिटेन के चारों देशों इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड ने अलग-अलग हिस्सा लिया. सोवियत रूस ने पहली बार विश्व कप फुटबॉल में अपना कदम रखा.

इस बार टूर्नामेंट के फॉर्मेट में बदलाव किया गया. 16 टीमों ने क्वालिफाइ किया. उसे चार ग्रुपों में बांटा गया और सभी ने अपने-अपने ग्रुप में सभी टीमों से मैच खेला. इस बार ग्रुप मैच ड्रॉ होने की सूरत में अतिरिक्त समय देने का प्रावधान खत्म कर दिया गया. पहली बार विश्व कप के मैचों का सीधा प्रसारण टीवी पर हुआ.
पेले को ब्राजील की ओर से आखिर ग्रुप मुकाबले से पहले तक नहीं उतारा गया था. सोवियत रूस के खिलाफ मैच में पेले का पदार्पण हुआ. इस मैच में पेले ने कुछ खास कमाल नहीं दिखाया, पर ब्राजील की टीम 2-0 से यह मैच जीत गयी. सोवियत संघ ने इंग्लैंड को हरा कर प्रतियोगिता से बाहर कर दिया. मेजबान स्वीडन के कोच थे इंग्लैंड के जॉर्ज रेनॉर. उन्हें अपनी टीम पर पूरा भरोसा था और उन्होंने कहा था कि हमारी टीम फाइनल में पहुंचेगी और हुआ भी वैसा ही. अपने पहले मैच में स्वीडन ने मैक्सिको को 3-0 से हराया. इसके बाद हंगरी, सोवियत संघ और फिर सेमीफाइनल में पश्चिम जर्मनी को हरा कर स्वीडन ने फाइनल में जगह बनायी.
इधर ब्राजील ने फ्रांस को मात देकर फाइनल का टिकट पाया. पेले की शानदार हैट्रिक की बदौलत ब्राजील ने फ्रांस को 5-2 से मात दी. फ्रांस की ओर से दोनों गोल मारे जुस्ट फोंटेन ने, जिन्होंने इस विश्व कप में कुल 13 गोल मारे. फाइनल मुकाबला ब्राजील और स्वीडन के बीच था. स्वीडन ने शुरुआत में बढ़त हासिल कर ली. इसके बाद पेले और वावा ने दो-दो गोल दाग कर ब्राजील को स्वीडन पर 5-2 की जीत दिला कर खिताब पर कब्जा जमाया.
एक नजर में
मेजबान : स्वीडन
आयोजन तिथि : 8 से 29 जून, 1958
भाग लेनेवाली टीमें : 16
आयोजन स्थल: 12 शहर
चैंपियन बना : ब्राजील
उपविजेता बना: स्वीडन
तीसरा स्थान : फ्रांस
चौथा स्थान : वेस्ट जर्मनी
मैच खेले गये: 35
गोल : 126, दर्शक : 819810
टॉप स्कोर : फोन्टेन (13 गोल फ्रांस)
यंग प्लेयर : पेले (ब्राजील)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें