1. home Home
  2. election
  3. up assembly elections
  4. pm modi will inaugurate kushinagar international airport on october 20 will try to woo sc st voters acy

पीएम मोदी 20 अक्टूबर को कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का करेंगे लोकार्पण, इन वोटरों को रिझाने की होगी कोशिश

पीएम मोदी 20 अक्टूबर को कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का लोकार्पण करेंगे. इस दौरान वे एससी-एसटी वोटरों को रिझाने की कोशिश करेंगे. देखें यह रिपोर्ट...

By Prabhat Khabar Digital Desk, Gorakhpur
Updated Date
पीएम मोदी 20 अक्टूबर को कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय  हवाई अड्डे का करेंगे लोकार्पण
पीएम मोदी 20 अक्टूबर को कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का करेंगे लोकार्पण
ट्विटर
  • वाल्मीकि जयंती के अवसर पर उत्तर प्रदेश के कुशीनागर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लोकार्पण के साथ चुनावी दांव खेलेंगे पीएम

  • श्रीलंका के राष्ट्रपति भी लोकार्पण कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे

  • महात्मा बुद्ध की परिनिर्वाण स्थली से अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे का लोकार्पण कर उत्तर प्रदेश में विकास का संदेश देंगे पीएम

गोरखपुर/कुशीनगर: उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले चुनाव की तारीख नजदीक आते ही जहां राजनीतिक पार्टियों की सरगर्मी बढ़ गयी है, वहीं सत्ता में बैठी पार्टी ने भी लोकार्पण कार्यक्रमों में तेजी लाकर चुनावी दांव खेलना शुरू कर दिया है. इसी कड़ी में वाल्मीकि जयंती के अवसर पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुशीनगर के दौरे पर होंगे, जहां वे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का लोकार्पण करेंगे.

लोकार्पण कार्यक्रम में बुद्ध व वाल्मीकि के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग को साधने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे. बता दें कि बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली से जहां विकास का सबसे बड़ा संदेश प्रधानमंत्री के द्वारा दिया जाएगा, वहीं अनुसूचित जाति व जनजाति को साधने का भी प्रयास किया जाएगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 20 अक्टूबर को होने वाले लोकार्पण कार्यक्रम में श्रीलंका के राष्ट्रपति और विशेष प्रतिनिधि मंडल भी उपस्थित रहेगा. मंच से प्रधानमंत्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का लोकार्पण करने के पश्चात आई हुई जनता को संबोधित करेंगे और 2022 में जीत दिलाने के लिए जनता से आशीर्वाद मांगेंगे. लोकार्पण कार्यक्रम को लेकर भारतीय जनता पार्टी पूरी तरह से तैयारियों में जुटी हुई है. वहीं इस सभा में लगभग 3 लाख लोगों को बुलाने का लक्ष्य भी रखा गया है. माना जा रहा है कि मंच पर प्रधानमंत्री के साथ बौद्ध भिक्षु भी उपस्थित रहेंगे.

राजनीतिक विशेषज्ञों के अनुसार, भारतीय जनता पार्टी को 2014 का लोकसभा, 2017 का विधानसभा और 2019 के लोकसभा चुनाव में अनुसूचित जाति व जनजाति का भारी सहयोग मिला था और भाजपा अपने इस वोट बैंक को सहेजने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती. कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लोकार्पण के बाद पर्यटन को जहां पंख लगेंगे, वहीं विकास की रफ्तार व अंतरराष्ट्रीय सांस्कृतिक संबंध भी प्रगाढ़ होंगे सीएम योगी की पहल पर 20 तारीख से कुशीनगर से अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवा शुरू होगी, जिसका शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे.

अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लोकार्पण और उड़ानों की शुरुआत के साथ ही कुशीनगर की तस्वीर देश के पर्यटन नक्शे पर और निखर उठेगी. अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के क्रियाशील होने के साथ ही कुशीनगर के आसपास के क्षेत्रों में भी पर्यटन के विकास को बढ़ावा मिलेगा.

अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के शुरू हो जाने से मजबूत एयर कनेक्टिविटी से कुशीनगर व आसपास के जिलों में निवेश की संभावना बढ़ जाएगी. यूपी सरकार द्वारा इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट सीधे विदेशियों की नजर में भी आएगा. जमीन और मानव संसाधन की सुलभता के साथ प्रदेश सरकार की विकास नीति से निवेशक यहां आने के लिए आकर्षित होंगे.

रिपोर्ट- अभिषेक पांडेय, गोरखपुर

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें