24.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeचुनावMizoram Election Results 2023: पीएम मोदी ने मिजोरम चुनाव में जीत पर जोरम पीपल्स मूवमेंट को बधाई दी

Mizoram Election Results 2023: पीएम मोदी ने मिजोरम चुनाव में जीत पर जोरम पीपल्स मूवमेंट को बधाई दी

Mizoram Election Results 2023: मिजोरम विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट को करारी हार का सामना करना पड़ा है. मतगणना में MNF को केवल 10 सीटें ही मिलीं. जबकि जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 27 सीटों पर जीत दर्ज की. जबकि बीजेपी को दो और कांग्रेस को एक सीट पर जीत मिली है. कड़ी सुरक्षा के बीच सभी 13 केंद्रों पर आज सुबह आठ बजे मतगणना कराया गया. इधर करारी हार के बाद मुख्यमंत्री जोरमथांगा ने इस्तीफा दे दिया है.

लाइव अपडेट

Mizoram Election Results 2023 Live: पीएम मोदी ने मिजोरम चुनाव में जीत पर जोरम पीपल्स मूवमेंट को बधाई दी

पीएम मोदी ने मिजोरम विधानसभा चुनाव में जीत पर जोरम पीपल्स मूवमेंट को बधाई दी और राज्य को पूरा समर्थन देने का आश्वासन दिया.

Mizoram Election Results 2023 Live: निवर्तमान मुख्यमंत्री जोरमथांगा ने मिजोरम में हार ही वजह बताई

मिजोरम के निवर्तमान मुख्यमंत्री जोरमथांगा ने कहा, सत्ता विरोधी लहर और लोगों में मेरे प्रदर्शन के प्रति असंतुष्टि के कारण मैं हार गया. मैं लोगों के फैसले को स्वीकार करता हूं और मुझे उम्मीद है कि अगली सरकार अच्छा प्रदर्शन करेगी.

Mizoram Election Results 2023 Live: हार के बाद मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथांगा ने दिया इस्तीफा

मिजोरम में करारी हार के बाद मुख्यमंत्री जोरमथांगा ने राजभवन में राज्यपाल डॉ हरि बाबू कंभमपति को अपना इस्तीफा सौंप दिया. इस बार के चुनाव में जोरमथांगा की पार्टी को केवल 10 सीटें ही मिली. जबकि Zoram People’s Movement - ZPM को 27 सीटों पर धमाकेदार जीत मिली है. बीजेपी मिजोरम में दो और कांग्रेस केवल एक ही सीट जीतने में कामयाब रही.

Mizoram Election Results 2023 Live: मुख्यमंत्री जोरमथंगा अपराह्न चार बजे राज्यपाल हरि बाबू कंभमपति से मिलेंगे

एक अधिकारी ने जानकारी दी कि मुख्यमंत्री जोरमथंगा अपराह्न चार बजे राज्यपाल हरि बाबू कंभमपति से मिलेंगे. वे इस्तीफा राज्यपाल को सौंप सकते हैं.

Mizoram Election Results 2023 Live: मिजोरम विधानसभा में जोरम पीपल्स मूवमेंट को बहुमत

मिजोरम विधानसभा में जोरम पीपल्स मूवमेंट को बहुमत मिल चुकी है. निर्वाचन आयोग के अनुसार जोरम पीपल्स मूवमेंट को 40 में से 21 सीटों पर जीत मिली है.

Mizoram Election Results 2023 Live: 2018 में मिजोरम विधानसभा चुनाव में एक सीट जीती थी भाजपा

भाजपा ने 2018 में मिजोरम विधानसभा चुनाव में एक सीट जीती थी. राज्य में मतगणना कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सोमवार को सुबह आठ बजे शुरू हुई जो अभी भी जारी है.

Mizoram Election Results 2023 Live: भाजपा दो सीट पर विजयी

मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को जारी मतगणना के बीच बीजेपी ने पलक और सैहा विधानसभा क्षेत्रों पर जीत हासिल कर ली. निर्वाचन आयोग ने बताया कि भाजपा उम्मीदवार के. ह्राह्मो ने पलक विधानसभा क्षेत्र में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ)के नेता के. टी. रोखाव को 1,241 वोटों से हरा दिया. ह्राह्मो को 6,064 वोट मिले जबकि रोखाव को 4,823 मत मिले. निर्वाचन आयोग ने बताया कि पलक सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार आई.पी. जूनियर को 3,729 मत मिले, जबकि जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के उम्मीदवार के रॉबिन्सन को 1,378 वोट मिले. इसके अलावा भाजपा उम्मीदवार के. बेइछुआ ने सैहा सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं एमएनएफ के नेता एच. सी. लालमलसावमा जसाई को 616 मतों से हरा दिया. बेइछुआ को 6,740 मत मिले, जबकि जसाई को 6,124 वोट मिले. कांग्रेस के एन. चखाई को 3,607 और जेडपीएम उम्मीदवार के. एच. बेथी को 2,219 वोट मिले.

Mizoram Election Results 2023 Live: स्वास्थ्य मंत्री और ग्रामीण विकास मंत्री हारे

निर्वाचन आयोग ने बताया कि मिजोरम के स्वास्थ्य मंत्री आर लालथंगलियाना साउथ तुईपुई सीट से जेडपीएम उम्मीदवार जेजे लालपेखलुआ से हार गये हैं. वहीं मिजोरम के ग्रामीण विकास मंत्री लालरुआत्किमा आइजोल वेस्ट-द्वितीय सीट पर जेडपीएम के उम्मीदवार लालनघिंगलोवा हमार से हार गये हैं.

Mizoram Election Results 2023 Live: जेडपीएम रुझान में एमएनएफ से आगे, उपमुख्यमंत्री की हार, मुख्यमंत्री पीछे

मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए डाले गए मतों की सोमवार को जारी गणना के बीच विपक्षी जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) ने एक सीट पर जीत हासिल कर ली और 25 सीटों पर बढ़त बना ली. मिजोरम में 40 विधानसभा सीट हैं और बहुमत के लिए 21 सीट जीतनी जरूरी है. उपमुख्यमंत्री तावंलुइया को तुइचांग सीट में जेडपीएम के उम्मीदवार डब्ल्यू चुआनावमा से 909 मतों के अंतर से शिकस्त मिली. दो दौर की मतगणना के बाद मुख्यमंत्री जोरमथंगा आइजोल ईस्ट-1 सीट पर जेडपीएम उम्मीदवार लालथनसांगा से पीछे हैं.

Mizoram Election Results 2023 Live: उपमुख्यमंत्री तावंलुइया को तुइचांग सीट पर जेडपीएम के उम्मीदवार के हाथों मिली हार

मिजोरम विधानसभा चुनाव 2023 की मतगणना जारी है. शुरुआती रुझानों की बात करें तो इसमें जोरम पीपुल्स मूवमेंट सत्ताधारी मिजो नेशनल फ्रंट से काफी आगे निकल गई है. इस बीच उपमुख्यमंत्री तावंलुइया को तुइचांग सीट में जेडपीएम के उम्मीदवार डब्ल्यू चुआनावमा से शिकस्त मिली. निर्वाचन आयोग की ओर से यह जानकारी दी गई है. मिजो नेशनल फ्रंट (एमएलएफ) के तावंलुइया को 6,079 वोट मिले जबकि जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के उम्मीदवार डब्ल्यू. चुआनावमा को 6,988 वोट मिले. निर्वाचन आयोग ने बताया कि कांग्रेस उम्मीदवार सी. लालहरियातुइया को 1,674 वोट मिले, जबकि निर्दलीय उम्मीदवार लालहमुंसियामी को केवल 67 वोट मिले.

Mizoram Election Results 2023 Live: मिजोरम विधानसभा के रुझानों में ZPM को मिला बहुमत, 40 में 25 सीटों पर बनाई बढ़त

मिजोरम में जारी मतगणना के शुरुआती रुझान में ZPM ने सरकार बनाती नजर आ रही है. ताजा रुझान

MNF-10

ZPM-25

CON-2

BJP-3

Mizoram Election Results 2023 Live: ZPM 6 सीट पर आगे

चुनाव आयोग के रुझानों के अनुसार MNF-7, ZPM-6, BJP- 1 और कांग्रेस-1 सीट से आगे चल रही है.

Mizoram Election Results 2023: पीएम मोदी ने मिजोरम चुनाव में जीत पर जोरम पीपल्स मूवमेंट को बधाई दी
Mizoram election results 2023: पीएम मोदी ने मिजोरम चुनाव में जीत पर जोरम पीपल्स मूवमेंट को बधाई दी 1

Mizoram Election Results 2023 Live: जेडपीएम शुरुआती रुझान में एमएनएफ से आगे

मिजोरम विधानसभा चुनाव के सोमवार को जारी मतगणना के शुरुआती रुझान में विपक्षी जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) ने राज्य में सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) पर बढ़त बना ली है. टीवी चैनलों के अनुसार, जेडपीएम 20 सीट और एमएनएफ 13 सीटों पर आगे है. बीजेपी यहां एक सीट पर जबकि कांग्रेस छह सीट पर आगे चल रही है.

Mizoram Election Results 2023 Live:  ZPM 15 सीट पर आगे

मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना जारी है. ताजा रुझान

MNF-8

ZPM-15

CON-3

BJP-1

Mizoram Election Results 2023 Live:  मिजोरम विधानसभा चुनाव के रुझानों में जेडपीएम को बहुमत

मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना जारी है. ताजा रुझान

MNF-8

ZPM-21

CON-5

BJP-0

Mizoram Election Results 2023 Live:  रुझान में ZPM 17 सीट पर आगे

मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना जारी है. ताजा रुझान

MNF-8

ZPM-17

CON-5

BJP-0

Mizoram Election Results 2023 Live:  मिजोरम का रुझान

मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना जारी है. ताजा रुझान

MNF-10

ZPM-10

CON-4

BJP-0

Mizoram Election Results 2023 Live:  ताजा रुझान

मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना जारी है. ताजा रुझान

MNF-1

ZPM-3

CON-0

BJP-0

Mizoram Election Results 2023 Live:  एमएनएफ एक सीट पर आगे

मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना जारी है. शुरुआती रुझान में एमएनएफ एक सीट पर आगे चल रही है.

Mizoram Election Results 2023 Live: मिजोरम में मतगणना शुरू

मिजोरम में मतगणना शुरू हो चुका है. कुछ देर में रुझान आने लगेंगे. एक अधिकारी ने बताया कि मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना शुरू हो चुका है.

Mizoram Election Results 2023 Live: मतगणना आज सुबह 8 बजे शुरू होगी

मिजोरम चुनाव 2023 के लिए मतगणना आज सुबह 8 बजे शुरू होगी. सेरछिप के एक मतगणना केंद्र से वीडियो सामने आया है जिसे न्यूज एजेंसी एएनआई ने जारी किया है.

Mizoram Election Results 2023 Live: गिनती थोड़ी देर में शुरू होगी

आइजोल में मतगणना केंद्र पर तैयारियां चल रही हैं, जहां मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती थोड़ी देर में शुरू होगी. आपको बता दें कि मिजोरम में मतगणना रविवार को मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के साथ होनी थी. हालांकि, राजनीतिक दलों, गैर सरकारी संगठनों, चर्च और छात्र संगठनों की अपील के बाद निर्वाचन आयोग ने इसे स्थगित करने का फैसला लिया. ऐसा इसलिए क्योंकि रविवार का दिन ईसाई बहुल मिजोरम के लोगों के लिए विशेष महत्व रखता है.

सभी 13 केंद्रों पर सुबह आठ बजे मतगणना शुरू होगी

मिजोरम के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच लियानजेला ने बताया कि कड़ी सुरक्षा के बीच सभी 13 केंद्रों पर सुबह आठ बजे मतगणना शुरू होगी. उन्होंने कहा कि इन 13 केंद्रों पर 40 विधानसभा सीट में से प्रत्येक के लिए एक मतगणना हॉल बनाया गया है. सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती होगी और सुबह 8.30 बजे से ईवीएम में पड़े वोटों की गिनती शुरू की जाएगी.

आइजोल जिले में तीन मतगणना केंद्र

मिजोरम के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच लियानजेला ने कहा कि 12 विधानसभा क्षेत्रों वाले आइजोल जिले में तीन मतगणना केंद्र जबकि 10 अन्य जिलों में एक-एक केंद्र स्थापित किया गया है. उन्होंने कहा कि कुछ सीट पर जहां मतदाताओं की संख्या कम है, केवल दो दौर की गिनती होगी, लेकिन अधिकांश निर्वाचन क्षेत्रों में पांच दौर की गिनती की जाएगी.

मतगणना प्रक्रिया में 4,000 से अधिक कर्मी शामिल

मिजोरम के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच लियानजेला ने कहा कि मतगणना प्रक्रिया में 4,000 से अधिक कर्मी शामिल किये गये हैं. उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर, ईवीएम के लिए 399 टेबल और डाक मतपत्रों की गिनती के लिए 56 टेबल हैं. आपको बता दें कि मिजोरम विधानसभा के लिए मतदान सात नवंबर को हुआ था और राज्य के 8.57 लाख मतदाताओं में से 80 प्रतिशत से अधिक ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था. चुनाव में 18 महिलाओं सहित कुल 174 उम्मीदवार मैदान में हैं.

एमएनएफ, जेडपीएम और कांग्रेस ने 40-40 सीटों पर चुनाव लड़ा

गौर हो कि एमएनएफ, जेडपीएम और कांग्रेस ने 40-40 सीटों पर चुनाव लड़ा, जबकि बीजेपी ने 13 सीटों पर उम्मीदवार उतारे. मिजोरम में पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ने वाली आम आदमी पार्टी (आप) ने चार सीटों पर चुनाव लड़ा. इसके अलावा 17 निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में थे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें