27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Aurangabad Lok Sabha Election Result 2024: अभय कुमार सिन्हा ने जीता औरंगाबाद, सुशील सिंह को हराया

Aurangabad Lok Sabha Chunav Result 2024: औरंगाबाद लोकसभा सीट पर मतों की गिनती सुबह आठ बजे से जारी है. अबही तक के आ रहे रुझान के बाद इस सीट पर क्या स्थिति है.

Aurangabad Lok Sabha Election Result 2024: बिहार का मिनी चित्तौड़गढ़ कहे जाने वाले औरंगाबाद लोकसभा क्षेत्र में एनडीए समर्थित भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी व निवर्तमान सांसद सुशील कुमार सिंह को महागठबंधन के राजद प्रत्याशी अभय कुमार सिन्हा ने चुनाव हरा दिया है. हालांकि इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. चुनाव आयोग के वेबसाइट पर शाम 07: 30 बजे तक उपलब्ध लेटेस्ट डेटा के अनुसार अभय कुमार सिन्हा 79111 वोटों से सांसद सुशील कुमार सिंह से आगे चल रहे थे. यह पहला चुनाव रहा, जिसमें किसी गैर राजपूत उम्मीदवार ने चुनाव जीता है.

औरंगाबाद सीट की बात करें तो यहां मुख्य मुकाबला एनडीए के भाजपा प्रत्याशी सुशील कुमार सिंह और महागठबंधन के राजद प्रत्याशी अभय कुमार सिन्हा के बीच ही है. सुशील कुमार सिंह 2009 से लगातार चुनाव जीतते आ रहे हैं. 2009 में उन्होंने जदयू और 2014 और 2019 में भाजपा के टिकट पर चुनाव जीता था. इस बार के चुनाव में यहां से तीन निर्दलीय उम्मीदवार में रहें.

अब तक सारे चुनाव राजपूत उम्मीदवारों ने जीते

नक्सलग्रस्त जिले का ठप्पा पा चुके औरंगाबाद लोकसभा क्षेत्र से 1952 में हुए आम चुनाव से लेकर अब तक राजपूत उम्मीदवार ही जीतते आ रहे थे. ऐसा इसलिए है क्योंकि यहां राजपूत वोटरों की संख्या सबसे अधिक है. लेकिन 2024 के चुनाव में तमाम समीकरण ध्वस्त हो गये और महागठबंधन के राजद प्रत्याशी अभय कुशवाहा ने अभेद किले में सेंध लगा दी. औरंगाबाद लोकसभा सीट पर बिहार के सत्येन्द्र नारायण सिंह के परिवार का इस लोकसभा सीट पर दबदबा माना जाता रहा है. उन्होंने कांग्रेस के टिकट पर यहां से पहले आम चुनाव से वर्ष 1984 तक लगातार चुनाव जीता.

2009 से चुनाव जीत रहे हैं सुशील कुमार सिंह

इसके बाद 1989 में जनता दल के राम नरेश सिंह सत्येन्द्र नारायण सिंह के जीत का रथ रोका. राम नरेश सिंह ने यहां से दो चुनाव लगातार जीता. इसके बाद 1996 में जनता दल के वीरेंद्र सिंह यहां से विजयी हुए. 1998 में समता पार्टी जीती. लेकिन 1999 में एक बार फिर कांग्रेस को शयमा सिंह ने जीत दिलाई. 2004 में भी यहां से कांग्रेस के निकलील कुमार विजयी हुए. इसके बाद 2009 में पहले जदयू के टिकट पर फिर 2014 और 2019 में भाजपा के टिकट पर सुशील कुमार सिंह ने यहां से चुनाव जीता.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें