28.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

JEE: नहीं क्वालिफाई कर पाएं हैं जेईई मेंस…इंजीनियर बनने की चाहत रखने वालों के लिए यह भी है बेहतर ऑप्शन

JEE: अगर आपने जेईई मेंस की परीक्षा दी है और रिजल्ट से खुश नहीं हैं तो ये करियर आपके लिए बेहतरीन हैं. आइये जानते हैं इंजीनियरिंग में करियर बनाने के कुछ ऑपशन्स

कई लाख छात्रों ने JEE MAINS जनवरी सेशन 2024 की परीक्षा दी थी. कई छात्रों ने बेहतरीन तो कई छात्रों ने एवरेज स्कोर किया है. कुछ छात्र ऐसे भी हैं जो जेईई मेंस क्वालिफाई ही नहीं कर पाए हैं. ऐसे छात्रों फिलहाल करियर को लेकर बहुत निराश हैं.लेकिन छात्रों को निराश होने की जरूरत नहीं है. ऐसे छात्र अगर इंजीनियरिंग में ही अपना करियर बनाना चाहते हैं तो उनके पास भी काफी ऑपशन्स हैं.आइये जानते हैं उन 5 सबसे बेस्ट ऑप्शन के बारे में जिससे आप का करियर बहुत अच्छा बन सकता है.

बोर्ड परीक्षा पर दे अधिक ध्यान

अगर आप अपनी बारहवीं और JEE को साथ में मैनेज कर रहे हैं तो इस वक्त सबसे अधिक फोकस बोर्ड परीक्षा पर करने की जरूरत है. अगर परीक्षा में आपको अच्छे मार्क्स परसेंटेज आते हैं तो आपको करियर को लेकर जो टेंशन है वो थोड़ी कम हो जाएगी. इसलिए अभी सबसे पहला फोकस बोर्ड एग्जाम पर रखें.

अप्रैल जेईई मेंस

जेईई मेंस जनवरी सेशन के बाद एक परीक्षा अप्रैल सेशन में भी ली जाती है. अगर आप किसी वजह से इसमें चूक गए हैं तो अप्रैल के लिए आप बेहतरीन तैयारी कर सकते हैं. अभी लगभग 2 महीने का वक्त है इसमें आप अपनी तैयारी पूरी कर सकते हैं. आप अगर अभी से स्ट्रैटिजी वाइज तैयारी शुरू कर देते हैं तो आप अपना स्कोर बढ़ा सकते हैं और बहुत अच्छा परफॉर्म कर सकते हैं.

स्टेट लेवल परीक्षा

जेईई की परीक्षा नेशनल लेवल पर होती है. जेईई के लिए पूरे देश के बच्चे नामांकन करते हैं और इसका लेवल भी काफी हाई होता है. इसके अलावा आप स्टेट बोर्ड इंजीनियरिंग की परीक्षा दे सकते हैं. कई राज्य ये परीक्षा लेते हैं जिनमें डब्लूजेईई समेत कई राज्य शामिल है.

डिप्लोमा कोर्सेज

इंजीनियरिंग के लिए ट्राई करने वालों के लिए डिप्लोमा भी बेहतरीन ऑप्शन है. आप कई स्पेशलाइज्ड कोर्सेज में डिप्लोमा कर सकते हैं. इनमें मैकेनिकल, सिविल, इलेक्ट्रिकल ऐसे डिप्लोमा कोर्सेज हैं जो आपको बहुत अच्छा करियर बनाते हैं.

प्राइवेट कॉलेज

इंजीनियरिंग के लिए अगर आपको सरकारी कॉलेज नहीं मिल रहा है तो प्राइवेट कॉलेज भी बेहतर विकल्प है. आप जेईई मेंस के स्कोर के आधार पर रिनोन्ड प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं. इसके साथ आपको कई बेहतर फैसिलिटीज भी मिल सकती है.

JEE Advance: जेईई मेंस रिजल्ट के बाद शुरू करें एडवांस की तैयारी, एक्सपर्ट से जानें कैसे बनाएं रणनीति: JEE: नहीं क्वालिफाई कर पाएं हैं जेईई मेंस…इंजीनियर बनने की चाहत रखने वालों के लिए यह भी है बेहतर ऑप्शन JEE MAINS CONTROVERSY: एनटीए ने रिजल्ट की पारदर्शिता को लेकर उठे सवालों पर दिया स्पष्टीकरण , शिफ्टवाइज स्टूडेंट काउंट एवं पर्सेन्टाल स्कोर जारी: JEE: नहीं क्वालिफाई कर पाएं हैं जेईई मेंस…इंजीनियर बनने की चाहत रखने वालों के लिए यह भी है बेहतर ऑप्शन

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें