24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

IGNOU ADMISSION: इग्नू में नए सत्र में दाखिले के लिए आवेदन शुरू, देखें आवेदन से संबंधित पूरी डिटेल्ड जानकारी

ignou admissions: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने जुलाई प्रवेश 2024 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू की है. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक पोर्टल- ignouadmission.samarth.edu.in और ऑनलाइन के माध्यम से ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग (ODL) कार्यक्रमों के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

IGNOU ADMISSION 2024: सभी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ODL पाठ्यक्रमों के लिए ignouadmissions.samarth.edu.in और ignouiop.samarth.edu.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने जुलाई 2024 प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है। सभी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग (ODL) पाठ्यक्रमों के लिए विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट ignouadmissions.samarth.edu.in और ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के लिए ignouiop.samarth.edu.in पर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन जमा करने की आख़िरी तिथि 30 जून, 2024 है.

IGNOU ने जुलाई 2024 एडमिशन को लेकर X पर पोस्ट किया है, “ओडीएल और ऑनलाइन मोड के माध्यम से पेश किए जाने वाले यूजी, पीजी, पीजी डिप्लोमा, डिप्लोमा, प्रमाणपत्र और जागरूकता कार्यक्रम के लिए जुलाई 2024 का नया प्रवेश चक्र शुरू हो गया है.” इग्नू विभिन्न स्नातक, मास्टर, पीजी, पीजी डिप्लोमा में प्रवेश प्रदान करता है। , डिप्लोमा और अन्य प्रमाणपत्र कार्यक्रम.

IGNOU जुलाई प्रवेश 2024: आवश्यक डॉक्यूमेंट्स

ऑनलाइन या मुक्त और दूरस्थ शिक्षा (Distance Learning) कार्यक्रमों के लिए आवेदन करते समय उम्मीदवारों को नीचे दिए गए दस्तावेजों की स्कैन की गई इमेजेस भी अपलोड करनी होंगी:

फोटोग्राफ
हस्ताक्षर
शैक्षणिक योग्यता
अनुभव प्रमाण पत्र

IGNOU जुलाई प्रवेश 2024: पात्रता (Eligibility Criteria)

इग्नू में स्नातक (यूजी) प्रवेश के लिए, छात्र को किसी भी मान्यता प्राप्त शैक्षिक बोर्ड से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10+2 उत्तीर्ण होना चाहिए.

ग्रेजुएशन या पीजी पाठ्यक्रमों के लिए, उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक की डिग्री होनी चाहिए.

डिप्लोमा या सर्टिफिकेट पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने के लिए छात्रों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 होना अनिवार्य है.

पीएचडी, बीएड और पीबीएससीएन) को छोड़कर सभी पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश मेरिट सूची के आधार पर दिया जाएगा.

IGNOU जुलाई प्रवेश 2024: आवेदन करने की प्रक्रिया

Step 1: इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignouadmissions.samarth.edu.in पर जाएं.

Step 2: मुखपृष्ठ पर, ‘जुलाई प्रवेश 2024’ टैब देखें और उस पर क्लिक करें.

Step 3: आपको ऑनलाइन और ओडीएल कार्यक्रम लिंक वाले एक नए पृष्ठ पर पुनः निर्देशित किया जाएगा

Step 4: अपना पसंदीदा कार्यक्रम चुनें, आवेदन पत्र भरें और सभी आवश्यक दस्तावेज सबमिट करें

Step 5: आवेदन शुल्क जमा करें और इस तरह प्रक्रिया पूरी होती है

Step 6: आवेदन पत्र डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए कागज पर इसका प्रिंटआउट लें

आवेदन शुल्क


इग्नू में किसी भी यूजी, पीजी या डिप्लोमा कार्यक्रम के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को 300 रुपये का रजिस्ट्रेशन शुल्क जमा करना होगा।

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें