18.8 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

BPSC 69वीं की मुख्य परीक्षा आज, 20 और 21 जनवरी को ऐच्छिक विषय का एग्जाम, पढ़े जरुरी दिशानिर्देश

BPSC 69 Mains Exam: BPSC 69वीं की मुख्य परीक्षा का आज से आयोजन हो रहा है. पटना में नौ केंद्रों पर परीक्षा होगी. इसमें चार हजार से अधिक अभ्यर्थी एग्जाम देंगे.

BPSC 69 Mains Exam: BPSC 69वीं की मुख्य परीक्षा का आज से आयोजन होगा. पटना में नौ केंद्रों पर परीक्षा ली जाएगी. इसमें चार हजार से अधिक अभ्यर्थी एग्जाम देंगे. वहीं, ऐच्छिक विषय की परीक्षा का आयोजन 20 और 21 जनवरी को होगा. परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर एक घंटा पहले प्रवेश करना होगा. इस परीक्षा में 4600 उम्मीदवार हिस्सा लेंगे. संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के लिए 4037, वित्त सेवा के लिए 1120, सीडीपीओ के लिए 109 और डीएसपी (तकनीकी/ परिचालन सेवा) के लिए 33 अभ्यर्थी परीक्षा देने जा रहे हैं. वहीं, कई परीक्षार्थी ऐसे है, जो एक से अधिक विषय के लिए परीक्षा देंगे.

10 बजे परीक्षा केंद्रों पर प्रवेश बंद

बुधवार के परीक्षा शुरु हो रही है. दो पालियों में परीक्षा होगी. पहली पाली सुबह 11 बजे से दो बजे तक चलेगी. 10 बजे परीक्षा केंद्रों को बंद कर दिया जाएगा. पटना में कमला नेहरु उच्च माध्यमिक विद्यालय, गर्दनीबाग गर्ल्स हाइस्कूल, शास्त्रीनगर गर्ल्स हाइस्कूल समेत नौ परीक्षा केंद्रों पर एकीकृत 69वीं संयुक्त मुख्य प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. अनिवार्य विषय की परीक्षा छह जनवरी तक ली जाएगी. पहले दिन बुधवार को सामान्य हिंदी (क्वालिफाइंग) की परीक्षा है. गुरुवार और शुक्रवार को क्रमश: सामान्य अध्ययन प्रथम पत्र और सामान्य अध्ययन द्वितीय पत्र की परीक्षा होगी. शनिवार को निबंध पत्र की परीक्षा ली जाएगी. बुधवार को परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों का प्रवेश सुबह 8:30 बजे से ही शुरू हो गया है. वहीं, 20 और 21 जनवरी को ऐच्छिक विषय की परीक्षा का आयोजन होगा.

Also Read: BPSC ने OMR शीट के लिए खोला अपना पोर्टल, शिक्षक अभ्यर्थी इस तारीख तक ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड, जानिए तरीका
परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

20 जनवरी को प्रथम पाली में सुबह 9:30 बजे से 12:30 तक परीक्षा होगी. उसी दिन दोपहर दो बजे से पांच बजे तक बाल विकास परियोजना पदाधिकारी से संबंधित ऐच्छिक विषयों की परीक्षा होगी. 21 जनवरी को पहली पाली में वित्तीय प्रशासनिक पदाधिकारी से संबंधित एक विषय की परीक्षा हाेगी, जबकि दूसरी पाली में पुलिस उपाधीक्षक (तकनीकी और परिचालन) से संबंधित विषय की परीक्षा ली जाएगी. 475 पदों के लिए वैकेंसी निकली है. मालूम हो कि 30 सिंतबर 2023 को प्रारंभिक परीक्षा ली गई थी. फिलहाल, परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है.

Also Read: BPSC शिक्षक भर्ती परीक्षा: बीपीएससी ने किया नोटिस जारी, 49 अभ्यर्थी प्रतिबंधित, जानिए कारण
अतिरिक्त एडमिट कार्ड को केंद्र में ले जाना अनिवार्य

परीक्षा केंद्रों के अंदर मोबाइल या किसी तरह का इलेक्ट्रॉनिक सामान ले जोन पर पूरी तरह से रोक रहेगी. वहीं, कैमरा के सामने अभ्यर्थियों की तलाशी के बाद ही उनको मुख्य प्रवेश द्वार से भीतर जाने दिया जायेगा. परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थियों के अंगूठे की छाप और आइरिस स्कैन का भी मिलान किया जाएगा. यह मिलान पीटी के दौरान लिये गये सैंपल से होगा. हर परीक्षा केंद्र पर जैमर लगेगा. हर केंद्र पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती रहेगी. वहीं, 69वीं मुख्य परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों का सात जनवरी को दस्तावेज सत्यापन होगा. सहायक अंकेक्षण अधिकारी की मुख्य परीक्षा में सफल ऐसे अभ्यर्थी, जिनको एकीकृत 69वीं संयुक्त मुख्य प्रतियोगिता परीक्षा भी देनी है, उनका सात जनवरी को दस्तावेज सत्यापन होगा. गौरतलब है कि चार से छह जनवरी तक सहायक अंकेक्षण अधिकारी मुख्य परीक्षा में सफल अभ्यर्थियाें के दस्तावेज सत्यापन की तिथि निर्धारित की गयी है. इसको देखते हुए एकीकृत 69वीं संयुक्त मुख्य प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों ने अपने दस्तावेज सत्यापन की तिथि पुनर्निर्धारित करने की मांग की थी, क्योंकि तीन से छह जनवरी तक एकीकृत 69वीं मुख्य परीक्षा होने वाली है. वहीं, परीक्षा से संबंधित गाइडलाइन के बारे में बता दें कि एडमिट कार्ड में सभी तरह के दिशानिर्देश को अंकित किया गया है. सभी उम्मादवारों के लिए यह अनिवार्य है कि वह परीक्षा में एक अतिरिक्त एडमिट कार्ड को अपने साथ में लेकर आएं. वहीं, बीपीएससी ने परीक्षा को कदाचार मुक्त बनाने के लिए कई प्रयास किए है.

Also Read: ‍BPSC 69वीं मुख्य परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड, जानिए कब होगी परीक्षा

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें