1. home Hindi News
  2. career
  3. sarkari naukri latest updates 10 lakh unemployed get jobs hindi news know what is the new scheme of jharkhand government jharkhand me naukri prt

10 लाख बेरोजगारों को मिलेगी नौकरी, जानिए झारखंड सरकार क्या बना रही है नयी योजना

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बेरोजगारों को मिलेगी नौकरी
बेरोजगारों को मिलेगी नौकरी
प्रतीकात्मक तस्वीर, ट्वीटर

Jharkhand News, Sarkari Naukri, Tourism Sector Job: राज्य सरकार (Government of Jharkhand) की नयी पर्यटन नीति (Tourism Policy) में राज्य के 230 से अधिक चयनित पर्यटन स्थलों (Tourist Place) के विकास के साथ 10 लाख से अधिक रोजगार (Job) उपलब्ध कराने की योजना बनायी जा रही है.

पर्यटन नीति-2020 में राज्य में क्षमता निर्माण के लिए इंस्टीट्यूट अॉफ होटल मैनेजमेंट (आइएचएम), रांची द्वारा प्रत्येक वर्ष 120 छात्रों को पर्यटन संबंधी अल्प अवधि का प्रशिक्षण देने की बात कही गयी है. देवघर में फूड क्राफ्ट संस्थान की लांचिंग कर कमजोर वर्ग को प्राथमिकता देकर पर्यटन से संबंधित रोजगार सृजन की रूपरेखा तय की गयी है.

  • 230 पर्यटन स्थलों का िकया गया है चयन

  • धार्मिक और माइनिंग टूरिज्म को भी बढ़ावा

सरकार, पर्यटकों की सुरक्षा को अपनी जिम्मेवारी मानते हुए टूरिस्ट सिक्योरिटी फोर्स (टीएसएफ) के गठन की प्रक्रिया शुरू करेगी. टीएसएफ में भूतपूर्व सेवा कर्मियों को प्रशिक्षित किया जायेगा. स्थानीय युवाओं को भी टीएसएफ में जगह दी जायेगी. इसके अलावा 24 घंटे संचालित होने वाले टूरिस्ट हेल्पलाइन की स्थापना भी की जायेगी. राज्य में आने वाले पर्यटकों काे समय पर सहायता उपलब्ध कराने के लिए उनका पूरा ब्योरा पर्यटन विभाग के सेंट्रल कंट्रोल रूम में रहेगा. नयी पर्यटन नीति में धार्मिक व माइनिंग पर्यटन को भी बढ़ावा देने की योजना है.

रूरल टूरिज्म कमेटी का किया जायेगा गठन : खनन क्षेत्र में पर्यटकों के लिए खनन कंपनियों के साथ मिलकर सुविधाएं शुरू की जायेगी. इसके अलावा इको टूरिज्म, सांस्कृतिक टूरिज्म, शिल्प और व्यंजन टूरिज्म, एडवेंचर टूरिज्म, वीकेंड गेटवे, फिल्म टूरिज्म, मनोरंजक पार्क, कल्याण पर्यटन की कार्ययोजना पर भी काम चल रहा है.

वहीं राज्य की ग्रामीण संस्कृति से रूबरू कराने के लिए रूरल टूरिज्म विकसित किया जायेगा. इसके तहत संस्कृति और ग्रामीण क्षेत्रों को पर्यटन से जोड़ने के लिए गांवों को चिह्नित कर विलेज टूरिज्म कमेटी का गठन किया जायेगा. नेतरहाट के सिरसी ग्राम में विभाग होम स्टे स्कीम की शुरुआत करेगा.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें